Benefits Of Flaxseed: अलसी से बढ़ता है पुरुषों का स्पर्म काउंट, आयुर्वेदिक में हजारों वर्षों से हो रहा अलसी का उपयोग, जानिए इसके फायदे

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 16, 2024 06:51 AM2024-02-16T06:51:04+5:302024-02-16T06:51:04+5:30

अलसी, जिसे ग्रामीण भाषा में तिल या तीसी कहते हैं, पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अलसी के के बीज या उससे निकले तेल के सेवन से पुरुषों में होने वाली इनफर्टिलिटी की परेशानी दूर होती है।

Benefits Of Flaxseed: Flaxseed increases the sperm count of men, flaxseed has been used in Ayurvedic for thousands of years, know its benefits | Benefits Of Flaxseed: अलसी से बढ़ता है पुरुषों का स्पर्म काउंट, आयुर्वेदिक में हजारों वर्षों से हो रहा अलसी का उपयोग, जानिए इसके फायदे

फाइल फोटो

Highlightsअलसी, जिसे ग्रामीण भाषा में तिल या तीसी भी कहते हैं, पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैअलसी के बीज या उससे तेल के सेवन से पुरुषों में होने वाली इनफर्टिलिटी की परेशानी दूर होती हैअलसी के औषधीय सेवन से पुरुषों का स्पर्म काउंट (Sperm Count) भी तेजी से बढ़ाता है

Benefits Of Flaxseed:  अलसी, जिसे ग्रामीण भाषा में तिल या तीसी भी कहते हैं, पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अलसी के बीज या उससे निकले तेल के सेवन से पुरुषों में होने वाली इनफर्टिलिटी की परेशानी दूर होती है और इसके औषधीय सेवन से पुरुषों का स्पर्म काउंट (Sperm Count) भी तेजी से बढ़ाता है। जिससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता अच्छी हो सकती है।

इसके अलावा अलसी का तेल लगाने से पुरुषों के बालों की समस्याएं दूर होती हैं और यह यह रोग पुरुषों की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में हजारों वर्षों से अलसी का उपयोग किया जा रहा है। इस कारण से आयुर्वेद की कई किताबों में अलसी के कई फायदों का जिक्र किया गया है।

अलसी के बीज या तेल का सेवन से सर्वाइकल कैंसर जैसे खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा एलोपैथी के लिए किये गये विभिन्न रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि अलसी का तेल कई तरह के कैंसर होने की संभावना को दूर करने में बेहद कारगर है।

अलसी में ओमेगा -३ फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं। अलसी के बीजों में लिग्नान नामक फाइटोएस्ट्रोजेन पाया जाता है, जो एस्ट्रोजन हार्मोन की तरह होता है।

अलसी के फायदे (Benefits of Flaxseed)

अलसी से दूर होते हैं यौन संबंधी विकार

अलसी के सेवन से पुरुषों में होने वाली यौन संबंधी समस्या दूर हो सकती है। अलसी के सेवन से रक्त वाहिनी में आने वाले व्यवधान दूर होते हैं और रक्त वाहिनी के खुलने से पेल्विक में ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से होता है। इसके साथ ही अलसी उत्तेजना को बढ़ाने में सहायक होता है, जिससे यौन जीवन में आ रही समस्याओं को सुधारने में लाभ मिलता है।

अलसी ब्लड शुगर को कम करता है

आयुर्वेद और एलोपैथी में बताया गया है कि अलसी में मौजूद फाइबर और म्यूलिसेज की मौजूदगी से शरीर में इंसुलिन की मात्रा कंट्रोल में रहती है। अलसी का उपयोग टाइप 2 के मधुमेह पीड़ित रोगियों को किया जाना चाहिए। अलसी के प्रयोग से इस बीमारी से जूझ रहे लोगों में ब्लड शुगर का लेवल 20 फीसदी तक कम हो सकता है।

अलसी से कम होता है कोलेस्ट्रोल

अलसी के बीज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के जोखिम को कम किया जा सकता है। शोध के अनुसार अलसी में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है, जिस कारण यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित कर सकता है और अगर मनुष्य का कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है तो उसके हृदय रोगी होने की आशंका कम हो जाती है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के अलावा अलसी ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है।

अलसी यूरिन इंफेक्शन को दूर करता है

अलसी पुरुषों में होने वाली यूरिन इंफेक्शन को दूर करने की ताकत रखता है। दरअसल, अलसी में उत्तेजक गुण पाया जाता है, जो यूरिन की नलिका को साफ करके यूरिन फ्लो को सही रखता है। जिससे पुरुषों में होने वाले यूरिन इंफेक्शन के खतरे के कम किया जा सकता है।

अलसी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आयुर्वेद में कई चीजें मौजूद हैं, इन्हीं में से एक है अलसी। अलसी में मौजूद फाइबर, प्रोटीन सहित और कई तरह के तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। यदि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है, आप हमेशा बीमार पड़ते रहते हैं तो अपनी डाइट में अलसी को शामिल करें और अलसी से अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं।

Web Title: Benefits Of Flaxseed: Flaxseed increases the sperm count of men, flaxseed has been used in Ayurvedic for thousands of years, know its benefits

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे