रोजाना खाली पेट हींग का पानी पीने के हैं हैरान कर देने वाले फायदे, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 17, 2024 05:13 PM2024-02-17T17:13:13+5:302024-02-17T17:15:33+5:30

एक गिलास उबलते पानी में एक चुटकी हींग डालकर हींग का पानी तैयार किया जा सकता है। कुछ समय देने के बाद, पानी को छान लिया जाता है और पी लिया जाता है।

Drinking hing water daily on an empty stomach benefits hing ka panr khali pet peene ke fayde | रोजाना खाली पेट हींग का पानी पीने के हैं हैरान कर देने वाले फायदे, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights हींग फेरूला पौधे की जड़ों से प्राप्त होता हैउबलते पानी में एक चुटकी हींग डालकर हींग का पानी तैयार किया जा सकता हैढेर सारे स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए आपको अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए

Benefits of drinking hing water on empty stomach: लगभग हर भारतीय रसोई घर में आसानी से मिलने वाली हींग न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि यह औषधिय गुणों से भी भरी हुई है। रोजाना खाली पेट हींग का पानी पीने के फायदे आपको हैरान कर सकते हैं। हींग फेरूला पौधे की जड़ों से प्राप्त होता है। यह एक लोकप्रिय मसाला है जिसका उपयोग भारतीय रसोई में बड़े पैमाने पर किया जाता है। 

एक गिलास उबलते पानी में एक चुटकी हींग डालकर हींग का पानी तैयार किया जा सकता है।  कुछ समय देने के बाद, पानी को छान लिया जाता है और पी लिया जाता है। हींग का पानी एक सुपरफूड है जिसे सुचारू पाचन से लेकर वजन घटाने तक ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए आपको अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।

हींग के पानी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। सुबह सबसे पहले इसे पीने से पाचन एंजाइमों को ताकत मिलती है जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है  और पुरानी कब्ज खत्म में मदद कर सकता है। यह मसाला अपच के लक्षणों जैसे सूजन और गैस से राहत दिलाने के लिए भी जाना जाता है। हींग मधुमेह वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है क्योंकि यह शुगर को बढ़ने से रोक सकती है। खाली पेट हींग का पानी पीने से वायुमार्ग को साफ करने में मदद मिल सकती है, जिससे श्वसन संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए सांस लेना आसान हो जाता है।

हींग का उपयोग पारंपरिक रूप से इसके वातनाशक गुणों के कारण पाचन में सहायता के लिए किया जाता रहा है। खाली पेट हींग का पानी पीने से पाचन एंजाइमों का उत्पादन उत्तेजित होता है, जिससे भोजन का टूटना आसान हो जाता है और सूजन और गैस जैसे अपच के लक्षणों से राहत मिलती है। यह इसे संवेदनशील पेट या पाचन समस्याओं वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

हींग में अम्ब्रेलिप्रेनिन और फेरुलिक एसिड जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें पेट फूलने-रोधी गुण होते हैं। नियमित रूप से हींग के पानी का सेवन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में अत्यधिक गैस जमा होने के कारण होने वाली सूजन और परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे पाचन स्वास्थ्य बेहतर होता है और पूरे दिन आराम मिलता है।

हींग अपने कफ निस्सारक गुणों के लिए जानी जाती है, जो अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और खांसी जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है। खाली पेट हींग का पानी पीने से वायुमार्ग से बलगम साफ करने में मदद मिल सकती है, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है और समग्र श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि हींग में हाइपोग्लाइकेमिक गुण हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। खाली पेट हींग के पानी का सेवन करने से, मधुमेह से पीड़ित या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों को रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार से लाभ हो सकता है।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Drinking hing water daily on an empty stomach benefits hing ka panr khali pet peene ke fayde

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे