लाइव न्यूज़ :

अप्रैल के तापमान ने भारत के कई हिस्सों में गर्मी के तोड़े रिकॉर्ड: आईएमडी डेटा

By मनाली रस्तोगी | Published: May 01, 2024 8:34 AM

1901 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से रात के तापमान के मामले में यह पूर्वी और उत्तरपूर्वी भारत में सबसे गर्म अप्रैल था और औसत तापमान के मामले में तीसरा सबसे गर्म अप्रैल था।

Open in App
ठळक मुद्देवैज्ञानिकों का कहना है कि देश के बड़े हिस्से में इस महीने भीषण गर्मी जलवायु संकट के कारण पड़ी।मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अधिकतम, न्यूनतम और औसत तापमान के मामले में यह प्रायद्वीप में दूसरा सबसे गर्म अप्रैल था।1901 के बाद से प्रायद्वीपीय भारत के लिए सबसे गर्म अप्रैल 2016 में दर्ज किया गया था, जो अल नीनो वर्ष था।

नई दिल्ली: इस अप्रैल में पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत में तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिससे 2024 के आम चुनावों के मतदान के बीच लोगों को कई हफ्तों तक अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ा। वैज्ञानिकों का कहना है कि देश के बड़े हिस्से में इस महीने भीषण गर्मी जलवायु संकट के कारण पड़ी।

1901 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से रात के तापमान के मामले में यह पूर्वी और उत्तरपूर्वी भारत में सबसे गर्म अप्रैल था और औसत तापमान के मामले में तीसरा सबसे गर्म अप्रैल था। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अधिकतम, न्यूनतम और औसत तापमान के मामले में यह प्रायद्वीप में दूसरा सबसे गर्म अप्रैल था।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मौसम कार्यालय में जलवायु निगरानी और भविष्यवाणी के प्रमुख ओपी श्रीजीत ने कहा, "कुछ राज्यों और कुछ राज्यों में इतने असामान्य रूप से उच्च तापमान का एक मुख्य कारण अल नीनो और जलवायु परिवर्तन है।"

उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से हमारे पास अभी तक गर्मी से होने वाली मौतों का कोई डेटा नहीं है। गर्मी से होने वाली मौतों को मुख्य रूप से दर्ज नहीं किया जाता है क्योंकि व्यक्ति अक्सर अंग विफलता जैसी अन्य जटिलताओं से मर जाता है। हम बस इतना कह सकते हैं कि तापमान अत्यधिक रहा है।"

इसके विपरीत, अप्रैल में राजधानी दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम में हल्का मौसम देखा गया, क्योंकि लगातार पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान नियंत्रित रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक विश्लेषण से पता चला है कि यह देश के लिए कुल मिलाकर नौवां सबसे गर्म अप्रैल था।

1901 के बाद से प्रायद्वीपीय भारत के लिए सबसे गर्म अप्रैल 2016 में दर्ज किया गया था, जो अल नीनो वर्ष था। अल नीनो उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर में एक मौसम की घटना है जिसके कारण भारत में कमजोर मानसून और शुष्क मौसम होता है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव एम राजीवन ने कहा, "इस एपिसोड की मॉडल्स ने अच्छी तरह से भविष्यवाणी की थी। यह अगले 3-4 दिनों तक खिंच सकता है."

उन्होंने आगे कहा, "फिर हमें मई में मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में ऐसी घटनाएं देखने को मिल सकती हैं।" मंगलवार को गंगीय पश्चिम बंगाल के लगभग सभी स्टेशनों पर भीषण गर्मी दर्ज की गई। उदाहरण के लिए पश्चिम बंगाल के पानागढ़ में तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से 10 डिग्री अधिक, और कलाईकुंडा में 47.2 डिग्री, सामान्य से 10.4 अधिक दर्ज किया गया।

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री तक पहुंच गया, जो सामान्य से 7.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो अब तक का सबसे अधिक रिकॉर्ड किया गया। आरोग्यवरम में 41 डिग्री दर्ज किया गया, जो दूसरा सबसे अधिक अधिकतम तापमान है। 

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में तापमान 44.2 डिग्री दर्ज किया गया। उदगमंडलम में तापमान 29.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सबसे अधिक है।  स्काईमेट वेदर सर्विसेज में जलवायु और मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, "हमने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, रायलसीमा, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और झारखंड में एक असामान्य घटना देखी। इन क्षेत्रों में एक सप्ताह से अधिक समय तक अत्यधिक गर्मी दर्ज की गई है।"

उन्होंने आगे कहा, "मध्य भारत के कुछ हिस्सों में भी बहुत अधिक तापमान दर्ज किया गया। इसका मुख्य कारण यह था कि हवाएँ समुद्र की दिशा के बजाय ज़मीन की दिशा से चल रही थीं। ऐसा बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने प्रति चक्रवात के कारण हुआ।"

टॅग्स :मौसमभारतीय मौसम विज्ञान विभागहीटवेव
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHeatwave in Delhi NCR: गर्मी के कई अंगों पर पड़ते हैं नकारात्मक प्रभाव, जानिए खुद को कैसे रखें सुरक्षित

भारतब्लॉग: मानसून को लेकर आखिर हमारी तैयारियां कितनी हैं

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी

भारतNoida school closed: 20 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश, नर्सरी से 8वीं कक्षा तक बंद, भीषण गर्मी और लू से हर कोई बेहाल

भारतWeather News: भीषण गर्मी से घर से निकलना मुश्किल, गर्मी का सितम ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, कई शहर में तापमान 45 डिग्री से पार, बच के रहिए, जानें हालत

भारत अधिक खबरें

भारतPune Porsche accident: 'मोदी दो हिंदुस्तान बना रहे हैं - जहां न्याय भी दौलत का मोहताज है', राहुल गांधी ने कल्याणीनगर में पॉर्श कार दुर्घटना पर दी प्रतिक्रिया

भारतBengalur Traffic: रेलवे ब्रिज की मरम्मत के चलते सांकी रोड होगा बंद, बेंगलुरु ट्रेफिक ने वैकल्पिक मार्ग पर जारी की एडवाइजरी

भारतLok Sabha Polls 2024: मायावती ने आरक्षण और चुनावी बॉन्ड को लेकर भाजपा-कांग्रेस पर बोला हमला, धनंजय का नहीं लिया नाम

भारतGeeta in MP: पाकिस्तान से 2015 में भारत लौटीं गीता ने पीएम मोदी से दो चीज मांगी, जानें क्या डिमांड

भारत'स्वाति मालीवाल ने मुझे फोन कर अपने दर्दनाक अनुभव को विस्तार से बताया', एलजी वीके सक्सेना बोले