लाइव न्यूज़ :

कोरोना से जुड़े 6 सवालों के जवाब आपको जरूर जानने चाहिए, वायरस से बचने, जल्दी ठीक होने में मिलेगी मदद

By उस्मान | Published: December 26, 2020 9:11 AM

Open in App
1 / 9
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनिया भर में कई तरह के उपाय किए जा रहे हैं। अब तक, 1.7 मिलियन से अधिक लोग कोरोना से मर चुके हैं। कई देशों में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो गया है.
2 / 9
बीमारी के डर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 2020 में गूगल पर कोरोना वायरस सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला शब्द था। Google की वार्षिक खोज रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस के बारे में इंटरनेट पर सबसे अधिक छह सवाल सर्च किये गए.
3 / 9
1) कोरोना वायरस शरीर में कितने समय तक रहता है? संक्रमण के 2 से 5 दिनों के बाद ऊष्मायन अवधि होती है। इस बीच, कुछ लोग कोरोना से उबरने में अधिक समय लेते हैं। कोरोना वायरस संक्रमण लगभग 7 से 14 दिनों तक रहता है.
4 / 9
2) कोरोना के लक्षण क्या हैं? लक्षण पूरी तरह से दिखाई देने में अक्सर 2 से 14 दिन लग सकते हैं। इसके कारण बुखार, खांसी, जुकाम जैसे सामान्य लक्षण दिखाई देते हैं। लक्षणों में साँस लेने में कठिनाई, स्वाद और गंध की हानि शामिल है।
5 / 9
3) किसी भी वस्तु पर कोरोना कितने समय तक रह सकता है? कोरोना वायरस साँस द्वारा फैलता है। हवा में संक्रमित बूंदें कोरोना वायरस के प्रसार का कारण बन सकती हैं। कोविद 19 लंबे समय तक त्वचा पर रह सकता है। इसलिए लगातार हाथ साफ करने की आदत थी.
6 / 9
4) कोरोना वायरस कैसे फैलता है? कोरोना का प्रसार आमतौर पर लोगों (छह फीट से कम) के संपर्क के कारण होता है, साथ ही जब संक्रमित व्यक्ति खांसता है, छींकता है या उनकी उजागर सतह को छूता है।
7 / 9
5) आप कब तक कोरोना से संक्रमित रहते हैं? कोरोना को पूरी तरह से ठीक होने में 14 दिन लगते हैं। 10 दिनों के बाद की अवधि को संक्रमित नहीं माना जाता है। यदि एक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति को बुखार, खांसी या लक्षणों में धीरे-धीरे कमी आती है, तो उसे स्वस्थ घोषित किया जाता है।
8 / 9
6) क्या कोरोना हवा के माध्यम से फैलता है? अक्टूबर में कोरोना पर हुए शोध ने सभी को हैरान कर दिया और आधिकारिक तौर पर पुष्टि की कि कोविड-19 कोरोना वायरस हवा में फैल गया है। कोरोना को हवा में फैलाने का मतलब था कि कोरोना एक सतह पर जम जाएगा.
9 / 9
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंटगूगल
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यEye Vision: आखें हैं सदा के लिए, आयुर्वेद के जरिये रखिये इन्हें हमेशा सहेज कर, जानिए उपचार के तरीके

स्वास्थ्यAyurveda Treatment For Sciatica: अगर आप साइटिका के दर्द से हैं बेहाल, तो आयुर्वेद के इन नुस्खों को आजमाकर देखें, मिलेगी राहत

स्वास्थ्यPanchakarma Ayurvedic Treatment: वामन, विरेचन, वस्ति, नस्य और रक्तमोक्षण क्रियाओं से बॉडी कैसे होती है डिटॉक्स, जानिए आयुर्वेद का अचूक गुणसूत्र

स्वास्थ्यनाभि खिसकने का इलाज, पेट दर्द हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

स्वास्थ्यAyurvedic Treatment Of thyroid: क्या आयुर्वेद में थायराइड को ठीक करने के लिए कोई कारगर दवा है, जानिए यहां

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यFoods for Healthy Brain: दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये सुपरफूड्स, नाश्ते और भोजन में शामिल करने से मिलेगा जबरदस्त लाभ

स्वास्थ्यजानिए तुरई या नेनुआ के चौंकाने वाले फायदे, स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद, गर्मियों में जरूर करें इसका सेवन

स्वास्थ्यकैंसर से लड़ने में मदद करेंगे ये फल और सब्जियां, रोजाना के आहार में करें शामिल

स्वास्थ्यHealth Benefits of Curd: गर्मियों में रोज दही खाने के हैं बेमिसाल फायदे, सिर्फ एक कटोरी दही से शरीर को जरूरी पोषण और एनर्जी मिलेगी

स्वास्थ्यपेट की चर्बी से पाना है छुटकारा तो नाश्ते में शामिल करें ये आहार, रोजाना सेवन से मिलेगा चमत्कारी फायदा