Foods for Healthy Brain: दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये सुपरफूड्स, नाश्ते और भोजन में शामिल करने से मिलेगा जबरदस्त लाभ

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 10, 2024 04:26 PM2024-03-10T16:26:40+5:302024-03-10T16:27:58+5:30

मानसिक सेहत का ध्यान रखने का मतलब ऐसे खान-पान से है जो यादाश्त को मजबूत रखते हैं। विद्यार्थियों और नौकरीपेशा लोगों को अपना स्वास्थ्य उत्तम रखना चाहिए। मस्तिष्क और शरीर को पोषित रखने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Foods for Healthy Brain Mental health dimag ko sehatmand rakhne wala aahar | Foods for Healthy Brain: दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये सुपरफूड्स, नाश्ते और भोजन में शामिल करने से मिलेगा जबरदस्त लाभ

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsप्रोटीन जरूरत के समय बहुत आवश्यक ऊर्जा प्रदान कर सकता हैड्राईफ्रूट्स और अंकुरित अनाज मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैंअंडे नाश्ते के लिए परफेक्ट होने के साथ-साथ दिमाग के लिए भी असरदार होते हैं

Foods for Healthy Brain: दिमाग की सेहत का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है जितना कि शरीर का। अक्सर हम शरीर को मजबूती देने वाली कसरत और डाइट पर तो खूब ध्यान देते हैं लेकिन मानसिक सेहत को किनारे रख देते हैं। यहां मानसिक सेहत का ध्यान रखने का मतलब ऐसे खान-पान से है जो यादाश्त को मजबूत रखते हैं। विद्यार्थियों और नौकरीपेशा लोगों को अपना स्वास्थ्य उत्तम रखना चाहिए। मस्तिष्क और शरीर को पोषित रखने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां हम मानसिक प्रदर्शन और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में मदद करने वाले कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन करना चाहिए।

1- ड्राईफ्रूट्स और अंकुरित अनाज

ड्राईफ्रूट्स और अंकुरित अनाज विटामिन ई और जिंक जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैं। वे प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा से भी समृद्ध हैं जो किसी को भी ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं। बेहतर स्वास्थ्य के लिए मेवे, बीज और सूखे मेवों का ट्रेल मिश्रण और नाश्ता तैयार करें।

2- अंडे

अंडे नाश्ते के लिए परफेक्ट होने के साथ-साथ दिमाग के लिए भी असरदार होते हैं। अंडे में विटामिन बी6, फोलिक एसिड, प्रोटीन और विटामिन बी12 पाया जाता है। इसमें  बायोटिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन और सेलेनियम भी मौजूद होता है। रोजना एक अंडा खाने से शरीर में वसा की एक दिन की आवश्यक मात्रा की पूर्ति हो जाती है। 

3- प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

प्रोटीन जरूरत के समय बहुत आवश्यक ऊर्जा प्रदान कर सकता है। मानव शरीर को प्रोटीन संसाधित करने में समय लगता है और यह निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए, नाश्ते में पनीर, अंकुरित अनाज, चना, अंडे और अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं।

4- डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। अध्ययनों के अनुसार, कोको फ्लेवोनोइड स्मृति और सीखने में शामिल मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में न्यूरॉन और रक्त वाहिका विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। डार्क चॉकलेट मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को भी उत्तेजित कर सकती है।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Foods for Healthy Brain Mental health dimag ko sehatmand rakhne wala aahar

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे