कैंसर से लड़ने में मदद करेंगे ये फल और सब्जियां, रोजाना के आहार में करें शामिल

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 9, 2024 04:27 PM2024-03-09T16:27:06+5:302024-03-09T16:28:26+5:30

शरीर में होने वाली एक बेहद खतरनाक बीमारी है। इसका नाम सुनते ही लोग हिम्मत हार जाते हैं। कैंसर क्यों होता है, इसके पीछे कोई ज्ञात कारण नहीं है। लेकिन आजकल अधिकतर फल और सब्जियां कीटनाशकों से दूषित होते हैं, जिनके सेवन से शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है।

Foods Can Help Reduce Cancer Risk Apple Broccoli Carrots Grapes | कैंसर से लड़ने में मदद करेंगे ये फल और सब्जियां, रोजाना के आहार में करें शामिल

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsकैंसर शरीर में होने वाली एक बेहद खतरनाक बीमारी हैकैंसर क्यों होता है, इसके पीछे कोई ज्ञात कारण नहीं हैअपने खान-पान पर ध्यान रखकर हम इस खतरे से खुद को बचा सकते हैं

Foods Can Help Reduce Cancer Risk: कैंसर (Cancer) शरीर में होने वाली एक बेहद खतरनाक बीमारी है। इसका नाम सुनते ही लोग हिम्मत हार जाते हैं। कैंसर क्यों होता है, इसके पीछे कोई ज्ञात कारण नहीं है। लेकिन आजकल अधिकतर फल और सब्जियां कीटनाशकों से दूषित होते हैं, जिनके सेवन से शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है। अपने खान-पान पर ध्यान रखकर हम इस खतरे से खुद को बचा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को बारे में बता रहे हैं जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित कई अध्ययनों में भी इन खाद्य पदार्थों को कैंसर से लड़ने में योगदान करने वाला माना गया है।

सेब

सेब में संभावित कैंसररोधी गुणों वाले पॉलीफेनॉल होते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के शोध के अनुसार सेब में पाया जाने वाला एप्पल फ़्लोरेटिन, एक पॉलीफेनोल, स्वस्थ कोशिकाओं को प्रभावित किए बिना स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। यह यौगिक ग्लूकोज ट्रांसपोर्टर 2 (जीएलयूटी2) नामक प्रोटीन को रोककर काम करता है, जो कुछ प्रकार के कैंसर में उन्नत चरण की कोशिका वृद्धि से जुड़ा होता है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है जो सल्फोराफेन से भरपूर होती है। यह एक शक्तिशाली कैंसररोधी गुणों वाला एक पौधा है। सल्फोराफेन स्तन कैंसर कोशिकाओं के आकार और संख्या को कम कर सकता है और प्रोस्टेट कैंसर कोशिका की वृद्धि को कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, ब्रोकोली जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों का अधिक सेवन कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को भी कम किया जा सकता है। प्रति सप्ताह कुछ बार अपने आहार में ब्रोकोली शामिल करने से कैंसर से लड़ने में लाभ मिल सकता है।

गाजर

गाजर को पेट, प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार माना गया है।  नाश्ते या साइड डिश के रूप में गाजर को अपने आहार में शामिल करने से कैंसर के खतरे में संभावित कमी आ सकती है। 

लाल अंगूर

लाल अंगूर की खाल में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट रेसवेराट्रोल कैंसर से लड़ने में कारगर साबित हुआ है। कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि, आगे के शोध के साथ, यह कैंसर चिकित्सा में एक मूल्यवान तत्व बन सकता है। अंगूर और अंगूर के बीज में फ्लेवोनोल्स, फेनोलिक एसिड, एंथोसायनिन (लाल और बैंगनी अंगूर में), प्रोएंथोसायनिडिन और कैटेचिन जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जिनमें से सभी में एंटीऑक्सिडेंट और संभावित रूप से कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं। अपने आहार में अंगूर को शामिल करने से आपकी पोषण योजना में स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक योगदान मिल सकता है।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Foods Can Help Reduce Cancer Risk Apple Broccoli Carrots Grapes

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे