नाभि खिसकने का इलाज, पेट दर्द हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 6, 2024 05:01 PM2024-03-06T17:01:15+5:302024-03-06T17:01:15+5:30

Nabhi khisakna ka ilaj: नाभि खिसकने के घरेलू उपाय, पेट दर्द हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

Treatment of Navel Displacement Nabhi khisakna ka ilaj in hindi | नाभि खिसकने का इलाज, पेट दर्द हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

नाभि खिसकने का इलाज, पेट दर्द हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

Highlightsसरसों के तेल के इस्तेमाल से भी नाभि के खिसकने की समस्या को ठीक किया जा सकता हैनाभि खिसकने का इलाज के लिए पेट के योग आसन करे

नाभि खिसकने (Navel displacement) को धरण पड़ना और धरण गिरना भी कहते हैं। इस रोग में पेट में दर्द, दस्त, पेट फूलना और मरोड़ जैसी परेशानी होने लगती है। कई बार पेट दर्द ठीक करने की दवा और इलाज के बाद भी दर्द से छुटकारा नहीं मिलता है। ऐसे में पीड़ित व्यक्ति को समझ नहीं आता कि ये दर्द किस कारण हो रहा है।

हालांकि इसके लक्षणों को पहचान कर सही तरीके से नाभि का इलाज हो सकता है।पुरुषों में नाभि हटने की समस्या ज्यादातर लेफ्ट साइड  होती है और महिलाओं में राइट साइड ज्यादा होती है। नाभि शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसे शरीर का केंद्र बिंदु भी माना जाता है। इसलिए इसका सही जगह पर होना बहुत जरूरी होता है।

पर कभी-कभी कुछ भारी सामान उठाने के कारण नाभि अपनी जगह से खिसक जाती है।नाभि खिसकने पर पेट में दर्द, गैस, भूख ना लगना, टांगों में कंपकपाहट, घबराहट आदि समस्याएं सामने आने लगती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप नाभि खिसकने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

नाभि खिसकने के घरेलू उपाय

1) अगर आपकी नाभि खिसक गई है तो 10 ग्राम सौंफ को लेकर पीस लें, अब सौंफ के पाउडर में 50 ग्राम गुड़ मिलाकर सुबह खाली पेट में सेवन करें। अगर आप दो या तीन दिन तक सौंफ और गुड़ का सेवन करते हैं, तो आपकी नाभि अपनी सही स्थान पर आ जाएगी।

2) सरसों के तेल के इस्तेमाल से भी नाभि के खिसकने की समस्या को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए 3 दिन तक लगातार सुबह खाली पेट में सरसों के तेल की कुछ बूंदों को अपनी नाभि में डालें। ऐसा करने से आपकी नाभि खिसकने की समस्या ठीक हो जाएगी।

3) सूखे हुए आंवले को पीसकर उसका पाउडर बना लें। अब एक चम्मच आंवले के पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर अपनी नाभि के चारो तरफ लगाएं और 2 घंटों के लिए छोड़ दें। अगर आप दिन में दो बार ऐसा करते हैं तो आपकी नाभि अपनी जगह पर आ जाएगी।

4) 50 ग्राम गुड़ और 10 ग्राम सौंफ पीस कर मिला ले और सुबह खाली पेट इस मिश्रण को खाएं। अगर एक बार इस घरेलू नुस्खे को करने से नाभि ठीक ना हो तो अगले 2 से 3 दिन तक ये उपाय करे, इससे नाभि अपने स्थान पर आ जाएगी।

5) नाभि खिसकने का इलाज के लिए पेट के योग आसन करे। इससे धरण जल्दी ही अपनी जगह पर आ जाएगी।

6) सुबह खाली पेट पीठ के बल लेट कर दोनों पैर पास लाए और सीधे करे व हाथों को जमीन पर सीधे रखे। अब अपने दोनों पैरों को एक साथ धीरे धीरे 45 डिग्री तक ऊपर उठाये फिर धीरे धीरे निचे करे। इस आसन को 3 बार दोहराए, नाभि अपनी जगह पर आ जाएगी। इसे योग में उत्तानपादासन कहते है।

Web Title: Treatment of Navel Displacement Nabhi khisakna ka ilaj in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे