Health Benefits of Curd: गर्मियों में रोज दही खाने के हैं बेमिसाल फायदे, सिर्फ एक कटोरी दही से शरीर को जरूरी पोषण और एनर्जी मिलेगी

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 9, 2024 12:54 PM2024-03-09T12:54:04+5:302024-03-09T12:56:23+5:30

Health Benefits of Curd: दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से दही का सेवन बेहद लाभदायक है।

Health Benefits of Curd garmoyon me dahi khane ke fayde | Health Benefits of Curd: गर्मियों में रोज दही खाने के हैं बेमिसाल फायदे, सिर्फ एक कटोरी दही से शरीर को जरूरी पोषण और एनर्जी मिलेगी

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsदही कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैदही में अजवाइन मिलाकर पीने से कब्ज (की शिकायत समाप्त होती हैचेहरे पर दही लगाने से त्वचा मुलायम होती है और त्वचा में निखार आता है

Health Benefits of Curd: भारत सहित पश्चिमी एशिया और मध्य पूर्व में दही एक मुख्य आहार है। खासकर गर्मियों में लोग इसका सेवन बड़े ही चाव से करते हैं।  दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से दही का सेवन बेहद लाभदायक है। भारतीय आयुर्वेदिक औषधीय पुस्तकों में 6000 ईसा पूर्व भी दही का उल्लेख है। यहां हम ग्रीष्मकालीन आहार में दही को शामिल करने फायदे बता रहे हैं। 

ऊर्जा का स्त्रोत

दही पोषक तत्वों से भरपूर होता है। गर्मियों के दौरान हमारे शरीर से पसीने के रूप में बहुत सारा पानी बाहर निकल जाता है। दही तरल पदार्थों की पूर्ति का एक उत्कृष्ट स्रोत है। दही में मौजूद उच्च जल सामग्री थकान को कम करने में मदद करती है। दही का सेवन शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और गर्मी की गर्मी से राहत दिलाने में मदद करता है। ठंडा दही, गर्मी के दिनों में एक बढ़िया विकल्प है।

प्रोबायोटिक प्रकृति

दही में जीवित और सक्रिय अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं। ये अच्छे बैक्टीरिया आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, जो पाचन में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। इसे खाकर कब्ज, ब्लोटिंग, गैस, पेट की गर्मी आदि से दूर रहा जा सकता है।

शरीर का वजन नियंत्रित रखने में मददगार

ग्रीष्मकालीन आहार में दही को शामिल करने से वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है। 100 ग्राम दही के अंदर 11.1 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है। दही में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

इसके अलावा दही कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 
दही में अजवाइन मिलाकर पीने से कब्ज (की शिकायत समाप्त होती है। 
दही के नियमित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है। 
चेहरे पर दही लगाने से त्वचा मुलायम होती है और त्वचा में निखार आता है।  
चेहरे पर दही लगाने से त्वचा मुलायम होती है और त्वचा में निखार आता है। 

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Health Benefits of Curd garmoyon me dahi khane ke fayde

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे