लाइव न्यूज़ :

बड़े काम के होते हैं ये 7 फल-सब्जियों के छिलके, 50 बीमारियों को करते है दूर

By संदीप दाहिमा | Published: January 25, 2020 7:34 AM

Open in App
1 / 7
ऐसा माना जाता है कि प्याज के छिलकों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, फ्लेवोनॉइड्स होते हैं। इसके एंटीऑक्सिडेंट गुण फ्री रेडिकल्‍स को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. अगर आपके बाल ड्राई हो गए हैं और बढ़ नहीं रहे, तो आप प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
2 / 7
तरबूज की छाल न सिर्फ विटामिन सी और बी6 का भंडार है बल्कि यह आपके यौन जीवन को बेहतर भी बना सकती है। 2008 के एक अध्ययन में, टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि तरबूज के छिलके में यौगिक सिट्रुलिन की मात्रा अधिक होती है, जो आपके शरीर को एक अमीनो एसिड में परिवर्तित करती है
3 / 7
कई अध्ययन इस बात का दावा करते हैं कि केले के छिलके घाव को भरने का काम करते हैं और आप उन्हें बैंडेज की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें हेल्दी एंटीऑक्सिडेंट जैसे कैरोटीनॉइड और पॉलीफेनोल पाए जाते हैं जो आपको डायबिटीज, हार्ट डिजीज और कैंसर से बचाने में सहायक हैं।
4 / 7
कद्दू के छिलके एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ए, सी, ई और जिनका का बेहतर स्रोत हैं। इसका पेस्ट बनाकर लगाने से आपको चेहरे के दाग-धब्बों, मुहांसों, कालेपन, झुर्रियों, दानों, ऑयली स्किन, ड्राई स्किन जैसी त्वचा की समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।
5 / 7
आलू के छिलके आंखों के नीचे के जिद्दी, काले घेरे को हल्का करने में मदद करते हैं। इसमें कैटेकोलेज़ पाया जाता है, जो एक एंजाइम है जिसमें त्वचा को कालेपन को कम करने के गुण होते हैं। किसी भी बचे हुए आलू के टुकड़ों को दो पतले स्लाइस में काटें, और 10 मिनट के लिए अपनी आंखों के ऊपर रखें।
6 / 7
मुंह की बदबू से परेशान है तो संतरे के छिलकों को चबाएं। चेहरे पर दाग धब्बे के निशान हैं तो संतरे के छिलकों में गुलाब जल मिलाकर उन दाग-धब्बों पर लगाएं। सिर में डैंड्रफ हो रहे हों तो इसे दूर करने में संतरे का छिलका काफी मददगार साबित होता है।
7 / 7
इसके छिलकों में पेक्टिन पाया जाता है जो एक फाइबर है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। आप इसे कद्दूकस कर सकते हैं, या सलाद के रूप में खा सकते हैं। या फिर चाय में डालकर पी सकते हैं।
टॅग्स :हेल्थी फूडडाइट टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHealth Benefits of Pistachio: सर्दी से बचने के लिए खाएं पिस्ता, शरीर को मिलेंगे ये चौकाने वाले फायदे

स्वास्थ्यDiet Tips: हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बेस्ट हैं ये 5 प्रोसेस्ड फूड, फिट रहने के लिए आज ही इन्हें डाइट में शामिल करें

स्वास्थ्यप्रोटीन का खजाना है ये 5 देसी फूड्स, मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

स्वास्थ्यभूलकर भी नींबू के साथ न करें इन चीजों का सेवन बिगड़ सकती है सेहत, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

स्वास्थ्यभिगोकर किशमिश खाने के फायदे, खून की कमी समेत इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 Cases: पिछले सात महीनों में आज सबसे ज्यादा कोविड केस दर्ज, 841 नए मामले दर्ज

स्वास्थ्यCovid-19 Updates: नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार; पिछले 24 घंटों में 743 नए मामले सामने आए, 7 मौतें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: नौ महीने बाद बंगाल में कोविड मरीज की मौत, देश में 19 मई के बाद सबसे अधिक केस, 797 नए रोगी, 24 घंटे में 5 मरीज की मौत, ओडिशा में पांच नए मामले

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यदालचीनी की चाय के हैं अनेक फायदे, शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार