Diet Tips: हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बेस्ट हैं ये 5 प्रोसेस्ड फूड, फिट रहने के लिए आज ही इन्हें डाइट में शामिल करें

By अंजली चौहान | Published: October 6, 2023 01:53 PM2023-10-06T13:53:27+5:302023-10-06T13:54:23+5:30

भले ही ऐसे कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं जो कम पौष्टिक होते हैं, कुछ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं।

Diet Tips These 5 processed foods are best for a healthy lifestyle include them in your diet today to stay fit | Diet Tips: हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बेस्ट हैं ये 5 प्रोसेस्ड फूड, फिट रहने के लिए आज ही इन्हें डाइट में शामिल करें

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Diet Tips: आज-कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल रखना एक बड़ा काम है। कुछ चीजों के बारे में हमें गलत जानकारी होती है जिससे हम अपना नुकसा कर बैठते हैं। स्वास्थ्य पर किसी भी तरह के बुरे प्रभाव को रोकने के लिए हम बहुत सचेत रहते हैं।

इसी का नतीजा है कि जब भी हम प्रोसेस्ड फूड का नाम सुनते हैं हमारे दिमाग में एक आम धारणा चलने लगती है कि प्रोसेस्ड फूड हमारी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं। चूंकि प्रोसेस्ड फूड उन्हें कहते हैं जो अपनी प्रकृति बदल कर अन्य रूप में आ जाते हैं जैसे दही, आटा आदि।

लोग आमतौर पर मानते हैं कि प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ खराब या स्वास्थ्यकर नहीं होते हैं। हालांकि कई प्रोसेस्ड फूड हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और इनके सेवन से हमें किसी तरह की दिक्कत भी नहीं होती। हमारे इस आर्टिकल में इन बेस्ट प्रोसेस्ड फूड आइटम के बारे में जानकारी दी गई है जिससे आपको मदद मिलेगी। 

हेल्दी प्रोसेस्ड फूड 

1- दही: दही के विभिन्न स्वादों को प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है क्योंकि उनमें स्वाद मिलाए जाते हैं। लेकिन इससे इसकी पौष्टिकता पर कोई असर नहीं पड़ता। इसलिए 12 ग्राम से कम चीनी वाला सादा दही चुनना चाहिए और स्वाद और मिठास के लिए अपने ताजे फल या मेवे मिलाना चाहिए।

2- सोया दूध

सोया दूध डेयरी उत्पादों के लोकप्रिय विकल्पों में से एक है। सोया दूध बनाने के लिए सोयाबीन को भिगोया जाता है, पीसकर उसका गूदा बनाया जाता है और फिर पानी में मिलाया जाता है। जो शाकाहारी लोग लैक्टोज असहिष्णु हैं, उनके लिए सोया दूध डेयरी उत्पादों का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। यह एकमात्र पौधा दूध माना जाता है जिसमें संपूर्ण प्रोटीन सामग्री, आवश्यक अमीनो एसिड, कैल्शियम और विटामिन डी होता है।

3- गेहूं के आटे की ब्रेड 

आमतौर पर, सभी ब्रेड को संसाधित किया जाता है, लेकिन मुख्य सामग्री जैसे साबुत गेहूं वाली ब्रेड का चयन आपके शरीर को कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान कर सकता है और कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकता है। पौष्टिक आहार के लिए साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ अच्छे विकल्प हैं।

साबुत अनाज फाइबर, विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व प्रदान करते हैं। साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर, वजन और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। ये खाद्य पदार्थ मधुमेह, हृदय रोग और अन्य स्थितियों के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं।

4- पैकेज बंद दाल 

दालें पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों का भंडार रखते हैं। डिब्बाबंद या जमी हुई दाल प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं जो गर्मी के संपर्क में आने पर डिब्बाबंद होते हैं, लेकिन फिर भी उनमें अधिकांश महत्वपूर्ण पोषक तत्व बरकरार रहते हैं, जो उन्हें आपके आहार में शामिल करने के लिए एक स्वस्थ भोजन विकल्प बनाता है।

5- डिब्बाबंद मछली

डिब्बाबंद मछली प्रोटीन, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर होती है जो शरीर के लिए बेहद स्वास्थ्यवर्धक होती है। डिब्बाबंद मछली को सैल्मन की तुलना में अधिक संसाधित किया जा सकता है लेकिन फिर भी इसमें उत्कृष्ट पोषण प्रोफ़ाइल बरकरार रहती है जो मस्तिष्क और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करती है।

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी किसी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इसकी किसी विशेषज्ञ द्वारा पुष्टि नहीं कराई गई है। कृपया किसी भी सलाह और जानकारी पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें, लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Diet Tips These 5 processed foods are best for a healthy lifestyle include them in your diet today to stay fit

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे