लाइव न्यूज़ :

World Tourism Day 2023: विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर IRCTC दे रहा यात्रियों को खास तोहफा, ट्रेन-फ्लाइट टिकट बुकिंग पर बड़ी छूट

By अंजली चौहान | Published: September 25, 2023 5:14 PM

ये ऑफर आगामी त्योहारी सीजन के ठीक समय पर आए हैं, जिससे ग्राहकों के लिए अपनी नियोजित छुट्टियों और आने वाले नए साल के लिए हवाई टिकट सुरक्षित करने का यह एक उपयुक्त अवसर बन गया है।

Open in App
ठळक मुद्देआईआरसीटीसी अपना 24वां स्थापना दिवस मना रहा है। पर्यटन दिवस के मौके पर आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग में दी खास छूटयहां देखे कैसे आप लाभ पा सकते हैं

World Tourism Day 2023: भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर अपने यात्रियों को खास तोहफा देने की तैयारी में है।

हर साल 27 सितंबर को मनाया जाने वाला विश्व पर्यटन दिवस और आईआरसीटीसी का 24वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है जिसके तहत आईआरसीटीसी हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए खास ऑफर लेकर आया है। 

दरअसल, लोगों के बीच पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने और आर्थिक महत्व को समझाने के लिए 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है।

ऐसे में टिकट बुकिंग का लोकप्रिय माध्यम आईआरसीटीसी अब ग्राहकों को रेलवे, रोडवेज और हवाई यात्रा सहित मल्टी-मॉडल परिवहन टिकट बुकिंग की सुविधाजनक सुविधा प्रदान कर रहा है।

हवाई टिकट बुकिंग के लिए कंपनी की IATA-प्रमाणित वेबसाइट, www.air.irctc.co.in, ग्राहकों को प्रतिस्पर्धी कीमतों पर अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों उड़ान टिकट बुक करने का विकल्प प्रदान करती है।

अपने स्थापना दिवस समारोह के हिस्से के रूप में, आईआरसीटीसी 25 सितंबर से 27 सितंबर तक अपनी वेबसाइट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ान टिकट बुक करने वाले ग्राहकों के लिए सुविधा शुल्क माफ करेगा। यात्रा प्रेमी आईआरसीटीसी के हवाई टिकटिंग पोर्टल, www.irctc.co.in/ या आईआरसीटीसी एयर मोबाइल ऐप का उपयोग करके इस प्रचार का लाभ उठा सकते हैं।

दिलचस्प बात ये है कि इसके लिए यात्रियों को कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना होगा। ऐसे में जिन लोगों को यात्रा करने का शौक है वह देश से लेकर विदेश तक आराम से अपनी पसंदीदा जगह घूम सकते हैं।

गौरतलब है कि विभिन्न बैंकों से कार्ड लेनदेन के लिए हवाई टिकट पर 2000 रुपये ऑफर आगामी त्योहारी सीजन के ठीक समय पर आया है जिससे ग्राहकों के लिए अपनी नियोजित छुट्टियों और आने वाले नए साल के लिए हवाई टिकट सुरक्षित करने का यह एक उपयुक्त अवसर बन गया है।

लागत-बचत लाभ और आकर्षक छूट के अलावा, आईआरसीटीसी एयर वेबसाइट और ऐप उपयोगकर्ता-अनुकूल सुविधाओं से लैस हैं जो उड़ान खोज, मूल्य तुलना और राउंड और मल्टी-सिटी दोनों यात्राओं के लिए टिकट बुकिंग को सरल बनाते हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, लागत-बचत लाभों से परे, आईआरसीटीसी परेशानी मुक्त बुकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसकी उपयोगकर्ता-अनुकूल वेबसाइट और ऐप आसान उड़ान खोज, मूल्य तुलना और राउंड-ट्रिप और मल्टी-सिटी यात्राओं के लिए त्वरित बुकिंग की सुविधा प्रदान करते हैं।

ग्राहकों की संतुष्टि के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए, आईआरसीटीसी सरकारी अधिकारियों को रक्षा किराया और अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) टिकट की पेशकश भी करता है।

अतिरिक्त लाभ के रूप में, कंपनी अपने पोर्टल के माध्यम से बुक किए गए प्रत्येक हवाई टिकट के साथ 50 लाख रुपये की यात्रा बीमा पॉलिसी प्रदान करती है। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है जो भारतीय रेलवे के लिए टिकटिंग, खानपान और पर्यटन सेवाएं प्रदान करता है।

टॅग्स :आईआरसीटीसीपर्यटनट्रेवलभारत
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारफल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

कारोबारभारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में अहम भूमिका निभा रहे पीएम मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी: रिपोर्ट

भारतब्लॉग: मणिपुर को समझाने नहीं, समझने की जरूरत

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

भारत अधिक खबरें

भारतबलात्कार पीड़िता को प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए मजबूर किया गया, महिला आयोग ने किया चौंकाने वाला दावा

भारतBengaluru Traffic Advisory: नागवाड़ा फ्लाईओवर के पास सर्विस रोड बंद, 10 मई से चेक रूट डायवर्जन

भारतUttar Pradesh Lok Sabha Election 2024 Phase 4: 13 मई को 13 सीट पर मतदान, भाजपा पर पुराना प्रदर्शन दोहराने का दबाव!, नए खिलाड़ी को अखिलेश ने उतारा...

भारतPawan Singh Karakat Lok Sabha seat: पवन सिंह ने भरा पर्चा, खेल बिगाड़ने अक्षरा सिंह आएंगी मैदान में!, आखिर क्या है माजरा

भारतLok Sabha Elections 2024: पहले तीन चरणों के मतदान ने पीएम मोदी को बेचैन किया, शरद पवार ने कहा- भाषणों में खुलेआम मुस्लिम समुदाय का कर रहे जिक्र