लाइव न्यूज़ :

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला: आरोप-पत्र में एसपी त्यागी के रिश्तेदार पर घूस के रुपयों के धनशोधन का आरोप

By भाषा | Published: September 20, 2020 7:13 AM

एजेंसी ने आरोप लगाया कि त्यागी बंधुओं ने जैन और कोठारी को घूस के पांच करोड़ रुपये का कालाधन दिया जिसे उन्होंने कथित कारोबारी लेनदेन दिखाकर वापस सफेद धन के तौर पर उन्हें लौटा दिया।

Open in App
ठळक मुद्देआरोप पत्र में अगस्ता वेस्टलैंड इंटरनेशनल लिमिटेड के तत्कालीन प्रबंध निदेशक गियाकोमिनो सपोनारो का नाम भी आरोपी के तौर पर शामिल किया गया है। पहले आरोप-पत्र में पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी को घोटाले में आरोपी के तौर पर नामित किया गया था।

नई दिल्लीः अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में सीबीआई ने अपने पूरक आरोप-पत्र में आरोप लगाया है कि भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख एस पी त्यागी के दो रिश्तेदारों ने फर्जी कंपनियों और बैंकिंग माध्यमों से घूस में मिली पांच करोड़ रुपये की रकम का धनशोधन किया। आरोप पत्र में अगस्ता वेस्टलैंड इंटरनेशनल लिमिटेड के तत्कालीन प्रबंध निदेशक गियाकोमिनो सपोनारो का नाम भी आरोपी के तौर पर शामिल किया गया है।एक विशेष अदालत में दायर अपने पूरक आरोप पत्र में सीबीआई ने 15 नाम (व्यक्तियों और कंपनियों के) लिये हैं। सीबीआई प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और रक्षा मंत्री जैसे अतिविशिष्ट लोगों के आवागमन के लिये इस्तेमाल होने के उद्देश्य से खरीदे जा रहे 12 हेलीकॉप्टरों के लिये हुए 3600 करोड़ रुपये के सौदे को अगस्ता वेस्टलैंड के पक्ष में करने में मुख्य रूप से रुपयों के लेनदेन की जांच कर रही है।हेलीकॉप्टरों के संचालन के लिये 6000 मीटर की संचालन क्षमता तय किये जाने की वजह से यह कंपनी शुरू में इस दौड़ में शामिल ही नहीं थी। यह पूरक आरोप-पत्र विशेष जांच दल द्वारा तत्कालीन विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के कार्यकाल में पहला आरोप-पत्र दायर करने के करीब तीन साल बाद शुक्रवार रात को दायर किया गया।

पहले आरोप-पत्र में पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी को घोटाले में आरोपी के तौर पर नामित किया गया था। अदालत इस मामले में सोमवार को सुनवाई करेगी। घूस के रुपयों के लेनदेन को लेकर सीबीआई जांच के मुताबिक एस पी त्यागी के रिश्तेदार- संदीप और संजीव त्यागी- ने अपनी नई दिल्ली स्थित कंपनी नीलमाधव कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के जरिये 2009 में कोलकाता स्थित कंपनी माणिक एजेंसी प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण किया जिससे फर्जी कंपनी और फर्जी बैंक खातों के जरिये बैंकिंग माध्यमों से प्राप्त घूस की रकम को इसकी आड़ में छिपाया जा सके।

त्यागी बंधुओं ने कथित तौर पर अन्य आरोपी – कोलकाता के नरेंद्र कुमार जैन और राजेश कुमार जैन- के साथ मिलकर काम किया जिन्होंने मुखौटा कंपनियां बनाईं। इसके साथ ही ओम मेटल इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड के तत्कालीन प्रबंध निदेशक सुनील कोठारी भी इनके साथ शामिल था जिसने कथित तौर पर विभिन्न बैंकों में फर्जी खाते खोले।

एजेंसी ने आरोप लगाया कि त्यागी बंधुओं ने जैन और कोठारी को घूस के पांच करोड़ रुपये का कालाधन दिया जिसे उन्होंने कथित कारोबारी लेनदेन दिखाकर वापस सफेद धन के तौर पर उन्हें लौटा दिया। सीबीआई ने आरोप लगाया कि उसने कथित बिचौलिये गुइडो राल्फ हश्के और कार्लो गेरोसा के बीच बातचीत का पता लगाया है जिससे यह आरोप स्थापित होता है कि अगस्ता वेस्टलैंड ने संदीप त्यागी को घूस दी।

अधिकारियों ने कहा कि इस बातचीत में कथित रूप से संदीप त्यागी को एक भरोसेमंद आदमी बताया जा रहा है जिसके दिल्ली में गहरे संपर्क हैं। पूरक आरोप-पत्र में अगस्ता वेस्टलैंड इंटरनेशनल लिमिटेड के तत्कालीन प्रबंध निदेशक गियाकोमिनो सापोनारो को भी आरोपी के तौर पर दिखाया गया है। 

टॅग्स :अगस्ता वेस्टेलैंड मामलाराकेश अस्थाना
Open in App

संबंधित खबरें

भारतअगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में क्रिश्चियन मिशेल नहीं मिली राहत, सुप्रीम कोर्ट ने जमानत याचिका की खारिज

भारतहरीश गुप्ता का ब्लॉग: चौराहे पर खड़े हैं उद्धव ठाकरे के सांसद, संसद में भी साइलेंट मोड! आखिर क्या हैं इसके मायने

भारतSanjay Arora: चंदन तस्कर वीरप्पन से टक्कर, आईटीबीपी महानिदेशक, जानें कौन हैं दिल्ली के नए सीपी

भारतसंजय अरोड़ा होंगे दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर, 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी, राकेश अस्थाना की लेंगे जगह

क्राइम अलर्टDelhi Police: बार में हंगामा, द्वारका के डीसीपी शंकर चौधरी को आयुक्त राकेश अस्थाना ने हटाया, पुलिस मुख्यालय में रिपोर्ट करने का निर्देश, जानिए पूरा मामला

भारत अधिक खबरें

भारतBihar LS polls 2024: राजद प्रमुख लालू यादव को हराने वाले रंजन ने फिर थामा लालटेन, कहा- प्रधानमंत्री मोदी के मुंह से म से मछली सुना, म से मटन सुना, लेकिन म से मणिपुर सुना क्या?

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: परिवार की पांचों सीट हारेगी सपा, नहीं खुलेगा खाता, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- क्या राममंदिर का निर्माण अनावश्यक हुआ!

भारतChhattisgarh 10th 12th Result 2024: लड़कियों की बल्ले-बल्ले, 10वीं में सिमरन, 12वीं में महक अग्रवाल फर्स्ट

भारतExcise Policy Case: सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ ईडी का एक्शन, 10 मई को चार्जशीट होगी दाखिल, 'किंगपिन' के रूप में नाम होगा दर्ज

भारतSam Pitroda Remark LIVE Update: बयान से सहमत नहीं, भारतीय लोगों पर कमेंट ठीक नहीं, राजद सांसद मनोज झा ने सैम पित्रोदा को लताड़ा