Sanjay Arora: चंदन तस्कर वीरप्पन से टक्कर, आईटीबीपी महानिदेशक, जानें कौन हैं दिल्ली के नए सीपी

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 31, 2022 03:42 PM2022-07-31T15:42:49+5:302022-07-31T15:47:18+5:30

Sanjay Arora: तमिलनाडु कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी के संजय अरोड़ा को रविवार को दिल्ली पुलिस का आयुक्त नियुक्त किया गया। अरोड़ा वर्तमान में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

Sanjay Arora Tamil Nadu cadre IPS officer appointed Commissioner Delhi Police effect August 1-2022 smuggler Veerappan ITBP DG | Sanjay Arora: चंदन तस्कर वीरप्पन से टक्कर, आईटीबीपी महानिदेशक, जानें कौन हैं दिल्ली के नए सीपी

संजय अरोड़ा भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी 1988 बैच के तमिलनाडु कैडर के अधिकारी हैं।

Next
Highlightsसंजय अरोड़ा गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना का स्थान लेंगे।अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेशों (एजीएमयूटी) कैडर में अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति को मंजूरी दी है।एजीएमयूटी कैडर के अधिकारी दिल्ली पुलिस में सेवा करते हैं।

नई दिल्लीः संजय अरोड़ा को दिल्ली पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है। राकेश अस्थाना आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं। अरोड़ा वर्तमान में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं। गृह मंत्रालय द्वारा रविवार को एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई।

आधिकारिक आदेश के अनुसार, सक्षम प्राधिकार ने अरोड़ा की अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेशों (एजीएमयूटी) कैडर में अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति को मंजूरी दी है। एजीएमयूटी कैडर के अधिकारी दिल्ली पुलिस में सेवा करते हैं। साल 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी अरोड़ा सोमवार को कार्यभार संभालेंगे और अगले आदेश तक पद पर बने रहेंगे।

संजय अरोड़ा भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी 1988 बैच के तमिलनाडु कैडर के अधिकारी हैं। उन्होंने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर (राजस्थान) से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। आईपीएस में शामिल होने के बाद उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में विभिन्न पदों पर कार्य किया।

उन्होंने तमिलनाडु पुलिस एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) के रूप में काम किया है, जिसने चंदन तस्कर वीरप्पन का पीछा किया था। अरोड़ा को उस कार्यकाल के दौरान बहादुरी के लिए मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया था।

1991 में NSG द्वारा प्रशिक्षित होने के बाद अरोड़ा ने LTTE गतिविधि के उत्तराधिकार के दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री को सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेष सुरक्षा समूह (SSG) बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने TN के विभिन्न जिलों के पुलिस अधीक्षक के रूप में भी कार्य किया।

उन्होंने 1997 से 2002 तक कमांडेंट के रूप में प्रतिनियुक्ति पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में सेवा की। उन्होंने 1997 से 2000 तक उत्तराखंड के मतली में ITBP बटालियन की एक सीमा की रक्षा की। 2000 से 2002 तक ITBP अकादमी, मसूरी में कमांडेंट (कॉम्बैट विंग) के रूप में काम किया।

उन्होंने 2002 से 2004 तक पुलिस आयुक्त, कोयंबटूर शहर के रूप में कार्य किया। उन्हें तमिलनाडु पुलिस में एडीजीपी (संचालन) और एडीजीपी (प्रशासन) के रूप में नियुक्त किया गया था। आईजी (स्पेशल ऑपरेशंस) बीएसएफ, आईजी छत्तीसगढ़ सेक्टर सीआरपीएफ और आईजी ऑपरेशंस सीआरपीएफ के रूप में काम किया है।

उन्होंने आईटीबीपी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त होने से पहले एडीजी मुख्यालय और ऑपरेशन सीआरपीएफ और विशेष डीजी जम्मू-कश्मीर जोन सीआरपीएफ के रूप में कार्य किया है।  उन्होंने 31 अगस्त, 2021 को बल के 31वें प्रमुख के रूप में डीजी आईटीबीपी का पदभार ग्रहण किया।

उन्हें 2004 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, 2014 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, पुलिस विशेष कर्तव्य पदक, अंतरिक्ष सुरक्षा पदक और संयुक्त राष्ट्र शांति पदक सहित अन्य से सम्मानित किया जा चुका है। हाल के इतिहास में यह तीसरी बार है, जब एजीएमयूटी कैडर के बाहर के किसी अधिकारी को राष्ट्रीय राजधानी के पुलिस बल का प्रमुख बनाया गया है।

वर्ष 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी अस्थाना को जुलाई 2021 में दिल्ली के पुलिस आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था, जबकि 1966 बैच के उत्तर प्रदेश-कैडर के आईपीएस अधिकारी अजय राज शर्मा को 1999 में दिल्ली पुलिस का प्रमुख नियुक्त किया गया था। अरोड़ा को पिछले साल अगस्त में आईटीबीपी का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया था और उनका कार्यकाल जुलाई 2025 तक है।

उन्होंने 2002 और 2004 के बीच कोयंबटूर के पुलिस आयुक्त के रूप में कार्य किया और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में भी काम किया है। उन्होंने इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की है।

एक अलग आदेश में गृह मंत्रालय ने कहा कि आईटीबीपी महानिदेशक के रूप में उनके कार्यकाल में कटौती की गई है और तमिलनाडु कैडर से एजीएमयूटी कैडर में उनकी अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति एजीएमयूटी कैडर में शामिल होने की तारीख से शुरू होगी और उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक यानी 31 जुलाई, 2025 तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, तक होगी।

ऐसा अंतर-संवर्ग प्रतिनियुक्ति दिशानिर्देशों में छूट के तहत किया जाएगा। एक अन्य आदेश में, गृह मंत्रालय ने कहा कि सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक एवं मध्य प्रदेश के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी एस एल थाओसेन, अगले आदेश तक आईटीबीपी महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। 

Web Title: Sanjay Arora Tamil Nadu cadre IPS officer appointed Commissioner Delhi Police effect August 1-2022 smuggler Veerappan ITBP DG

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे