लाइव न्यूज़ :

कश्मीर में रिकार्ड तोड़ गर्मी और सूखे का असर सेब की फसल पर, बागवानी क्षेत्र को भारी नुकसान हो सकता है

By सुरेश एस डुग्गर | Published: September 11, 2023 12:41 PM

अगस्त और सितंबर सेब की फसल के लिए दो महत्वपूर्ण महीने हैं। इन दो महीनों के दौरान, नियमित बारिश से फलों को आकार और रंग प्राप्त करने में मदद मिलती है। सूखा फसल को नुकसान पहुंचा रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देकश्मीर फिर से रिकार्ड तोड़ गर्मी और भीषण सूखे की मार को सहन करने को मजबूर हैलंबे समय तक सूखा रहने से सेब की गुणवत्ता पर असर पड़ा है इससे बागवानी क्षेत्र को भारी नुकसान हो सकता है

जम्मू: दशकों बाद कश्मीर फिर से रिकार्ड तोड़ गर्मी और भीषण सूखे की मार को सहन करने को मजबूर है। नतीजा सामने है। कश्मीर के किसान लंबे समय से शुष्क मौसम की स्थिति के कारण चिंतित हैं, उनका कहना है कि इससे सेब की गुणवत्ता में गिरावट आई है। दरअसल कश्मीर में अगस्त से न्यूनतम वर्षा के साथ शुष्क मौसम की स्थिति देखी जा रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मानकीकृत वर्षा सूचकांक (एसपीआई) से संबंधित आंकड़ों के अनुसार, कश्मीर क्षेत्र का लगभग 80 प्रतिशत क्षेत्र (10 में से 8 जिले) 3 अगस्त से 30 अगस्त के बीच मध्यम से अत्यधिक शुष्कता से प्रभावित हुआ है।

हालांकि मौसम विभाग ने अब अगले 10 दिनों तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है। ऐसे में लंबे समय तक सूखा रहने से सेब की गुणवत्ता पर असर पड़ा है, जिससे किसानों का दावा है कि इससे बागवानी क्षेत्र को भारी नुकसान हो सकता है। उत्तरी कश्मीर के सोपोर के किसान सज्जाद अहमद मीर का कहना था कि अगस्त और सितंबर सेब की फसल के लिए दो महत्वपूर्ण महीने हैं। इन दो महीनों के दौरान, नियमित बारिश से फलों को आकार और रंग प्राप्त करने में मदद मिलती है। मीर कहते थे कि दुर्भाग्य से, हम पिछले एक महीने से सूखे का दौर देख रहे है। जबकि उच्च घनत्व वाली सेब की किस्म बाजारों में आ गई है, उत्पादकों का दावा है कि पारंपरिक किस्मों को कटाई से पहले नियमित बारिश की आवश्यकता होती है।

जबकि बारामुल्ला के उत्पादक फैयाज अहमद खान  का कहना था कि लगभग 80 प्रतिशत किसान सेब की फसल की पारंपरिक किस्में उगाते हैं। उत्तर से लेकर दक्षिण कश्मीर तक, सेब की गुणवत्ता अभी तक अच्छी नहीं है। पुलवामा के सेब उत्पादक मोहम्मद शफी भट के भी विचार कुछ इसी तरह के थे जिसका कहना था कि वर्षा की कमी के बाद, उत्पादक अब अपने बगीचों की सिंचाई का प्रबंधन कर रहे हैं। लेकिन इतना पर्याप्त नहीं है। यहां तक कि हमारे बगीचों की सिंचाई के लिए नहरों और झरनों में भी प्रचुर पानी नहीं है। स्थिति ऐसी है कि पत्तियां मुरझा रही हैं, और सेब का आकार सामान्य से छोटा है।

नार्थ कश्मीर फ्रूट ग्रोअर एसोसिएशन के अध्यक्ष फैयाज अहमद मलिक कहते हैं कि लंबे समय तक मोसम शुष्क रहने से सेब की कटाई में भी देरी हो सकती है। उनके बकौल, अभी, बहुत कम मात्रा में सेब फल मंडियों तक पहुंच रहा है। हम पहले ही ओलावृष्टि के कारण भारी नुकसान देख चुके हैं और अब यह सूखा हमारी फसल को और नुकसान पहुंचा रहा है। अगर सूखा जारी रहा तो संभावना है कि सेब पेड़ों से गिर सकते हैं।

मलिक कहते थे कि उन्होंने सरकार से निम्न श्रेणी के सेब की खरीद के लिए बाजार हस्तक्षेप योजना (एमआईएस) लागू करने की मांग की है। अभी तक सरकार ने योजना लागू नहीं की है। यदि इसे लागू किया जाता है, तो यह हमारे उत्पादकों के घाटे को सीमित कर सकता है। प्रासंगिक रूप से, बागवानी कश्मीर की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार है और घाटी की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, 10,000 करोड़ रुपये का सेब उद्योग है, जो क्षेत्र में लगभग 3.5 मिलियन लोगों को आजीविका प्रदान करता है। और यह याद रखने योग्य तथ्य है कि जम्मू-कश्मीर के सकल राज्य घरेलू उत्पाद में बागवानी का योगदान आठ प्रतिशत है।

टॅग्स :जम्मू कश्मीरAgriculture DepartmentAgriculture Ministry
Open in App

संबंधित खबरें

भारतIndian Air Force convoy attack: हजारों सैनिक और लड़ाकू हेलीकॉप्टर की मदद, घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज, सूचना दो और 20 लाख इनाम लो!

क्राइम अलर्टJammu Kashmir News: 10 लाख का इनामी आतंकी बासित डार तीन साथियों के साथ ढेर, सुरक्षा बलों पर हमलों सहित 18 से अधिक मामलों में शामिल

भारतसेना ने पुंछ हमले के संदिग्धों के स्केच जारी किए, 20 लाख का इनाम रखा, तलाशी अभियान जारी

भारतTej Pratap Yadav On Narendra Modi: 'पीएम मोदी के कारण जवान शहीद होते हैं', तेजप्रताप यादव का विवादित बयान

भारत...तो पाकिस्तान का परमाणु बम भारत पर गिरेगा! POK को लेकर ये क्या बोल गए फारूक अब्दुल्ला

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: पीएम मोदी ने एंकर अर्नब गोस्वामी को दिया इंटरव्यू, जानिए क्या कुछ कहा?

भारतब्लॉग: क्या कांग्रेस को दीमक चाट रही है?

भारतNarendra Dabholkar murder case: कोर्ट ने दो लोगों को दोषी ठहराया, तीन अन्य को किया बरी, जानें मामला

भारतMaldives controversy: "पीएम मोदी के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी से मालदीव सरकार का सरोकार नहीं, भविष्य में ऐसा नहीं होगा", विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा

भारतBengaluru News Live Updates: रात भर भारी बारिश, बेंगलुरु में विमान सेवाएं बाधित, 13 घरेलू, तीन अंतरराष्ट्रीय और एक मालवाहक उड़ान का मार्ग परिवर्तित कर चेन्नई भेजा