लाइव न्यूज़ :

योगी आदित्यनाथ बदल सकते हैं अकबरपुर का नाम, बोले- “नाम लेने से खराब हो जाता है मुंह का स्वाद"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 10, 2024 10:23 AM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अकबरपुर के संबंध में कहा कि इस शहर का नाम लेने से मुंह का स्वाद खराब हो जाता है।

Open in App
ठळक मुद्देउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बदल सकते हैं अकबरपुर का नामसीएम योगी ने अकबरपुर के विषय में कहा कि शहर का नाम लेने से मुंह का स्वाद खराब हो जाता हैउन्होंने कहा कि हमें अपने देश से गुलामी और उपनिवेशवाद के सभी अवशेषों को मिटाना चाहिए

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'पंच प्रण' (पांच प्रतिज्ञा) को ध्यान में रखते हुए सूबे के अकबरपुर का नाम बदलने का संकेत दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा का यह प्रमुख लक्ष्य है कि वो भारत के चेहरे से गुलामी के अवशेषों को हटाना चाहते हैं।

समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार बीते 9 मई को यूपी सरकार की ओर से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार योगी आदित्यनाथ ने अकबरपुर का नाम बदलने का संकेत देते हुए कहा कि शहर से मुगलों की गुलामी और उपनिवेशवाद के सभी प्रतीक चिन्हों को खत्म किया जाना बेहद आवश्यक है।

सीएम योगी ने अकबरपुर के विषय में कहा, “शहर का नाम लेने से मुंह का स्वाद खराब हो जाता है। निश्चिंत रहें, ये सभी चीजें बदल जाएंगी। हमें अपने देश से गुलामी और उपनिवेशवाद के सभी अवशेषों को मिटाना चाहिए और अपनी विरासत का सम्मान करना चाहिए।"

इस संबंध में यूपी सरकारी के एक प्रवक्ता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि अगर मोदी सरकार लोकसभा चुनाव में जीतकर तीसरा कार्यकाल हासिल करती है तो राज्य प्रशासन अकबरपुर का नाम बदलने के लिए केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजेगा। 

खबरों के अनुसार यूपी सरकार की नजर केवल अकबरपुर ही नहीं, बल्कि यूपी के कई इलाकों जैसे अलीगढ़, आज़मगढ़, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, फ़िरोज़ाबाद, फर्रुखाबाद और मुरादाबाद के नामों पर है।

साल 2017 में यूपी का मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने राज्य भर में कई सड़कों, पार्कों, इमारतों और चौराहों का नाम बदलने का आदेश दिया था। उनमें से कई का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया था।

जानकारी के अनुसार अकेले लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रोड, अटल चौराहा और अटल बिहारी वाजपेयी सम्मेलन केंद्र है। इसके अलावा अटल सेतु और अटल बिहारी कल्याण मंडप भी हैं।

इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर प्रतिष्ठित मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया और उसे दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया गया। साल 2019 कुंभ मेले से ठीक पहले राज्य सरकार ने यूपी के ऐतिहासिक शहर इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था।

टॅग्स :योगी आदित्यनाथउत्तर प्रदेशअकबरपुरBJP
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election Fifth Phase 2024: गांव में 'विकास' नहीं आया, ग्रामीणों ने लिया फैसला, नहीं देंगे वोट

क्राइम अलर्टGhaziabad rape case: मां के घर पर नहीं रहने पर सगे भाइयों ने 8वीं कक्षा में पढ़ने वाली अपनी 14 वर्षीय बहन किया दुष्कर्म, पिछले साल से यौन शोषण, गर्भवती होने पर खुलासा

भारतSaran Seat Lok Sabha Elections 2024: रोहिणी आचार्य की किस्मत ईवीएम में कैद, भाजपा के राजीव प्रताप रूडी से मुकाबला, यादव और राजपूत लगाएंगे नैया पार!

भारतLok Sabha Elections 2024: ''राहुल गांधी मुश्किल समय में भाग जाते हैं'', यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चंडीगढ़ में कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा अरविंद केजरीवाल पर जानलेवा हमले की साजिश रच रही है", 'आप' नेता संजय सिंह ने लगाया सनसनीखेज आरोप

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Polls 2024: बिहार में शाम 5 बजे तक कुल 52.35% हुआ मतदान

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: '4 जून के बाद जनता की सुनने लगेगी पुलिस' चुनावी सभा में केजरीवाल ने कहा

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: 44 डिग्री तापमान, चुनावी सभा करेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी