लाइव न्यूज़ :

Char Dham Yatra 2024: अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर खुले केदारनाथ धाम के कपाट, सीएम धामी ने पत्नी संग किए दर्शन

By मनाली रस्तोगी | Published: May 10, 2024 9:22 AM

कपाट खुलने से पहले भगवान शिव के निवास को 40 क्विंटल पंखुड़ियों से सजाया गया था। भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित देश के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक केदारनाथ छह महीने तक खुला रहने के दौरान देश भर और विदेशों से अनगिनत भक्तों और आगंतुकों को आकर्षित करता है।

Open in App
ठळक मुद्देचार धाम यात्रा या तीर्थयात्रा, चार पवित्र स्थलों की यात्रा है: यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ।उत्तराखंड पर्यटन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, हिंदी में 'चर' का अर्थ चार है और 'धाम' धार्मिक स्थलों को संदर्भित करता है।उत्तराखंड पर्यटन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, कुछ भक्त दो धाम यात्रा या दो मंदिरों, केदारनाथ और बद्रीनाथ की तीर्थयात्रा भी करते हैं।

रुद्रप्रयाग: देश के सबसे पुराने और सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट शुक्रवार को भक्तों के लिए खोल दिए गए। चरम शीतकाल सहित छह महीने के अंतराल के बाद अनुष्ठानों और भजन-कीर्तन के बाद कपाट खोले गए। जैसे ही श्लोकों (भजन) के लिए कपाट खोले गए, समारोह के लिए एकत्र हुए भक्तों की भीड़ के बीच से 'हर हर महादेव' के नारे गूंजने लगे।

कपाट खुलने से पहले भगवान शिव के निवास को 40 क्विंटल पंखुड़ियों से सजाया गया था। भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित देश के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक केदारनाथ छह महीने तक खुला रहने के दौरान देश भर और विदेशों से अनगिनत भक्तों और आगंतुकों को आकर्षित करता है। बाबा केदारनाथ धाम के कपाट सुबह 7 बजे भगवान के दर्शन या दर्शन के लिए खोल दिए गए।

जिस समय मंदिर के दरवाजे भगवान शिव की महिमा के श्लोकों और मंत्रों के साथ खोले गए, उस समय उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी पत्नी गीता धामी के साथ बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए मौजूद थे। एक्स पर एक पोस्ट में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने पृष्ठभूमि में बज रहे एक गाने के साथ केदारनाथ मंदिर की एक वीडियो क्लिप पोस्ट की और अपने पोस्ट को एक कैप्शन के साथ टैग किया, जिसमें लिखा था, "जय श्री केदार।"

अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर शुक्रवार को केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खोल दिए गए, जबकि बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खोले जाएंगे। जैसे ही श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुले, ऊपर से उड़ रहे हेलीकॉप्टरों ने मंदिर पर पुष्पवर्षा की। ऊंचाई पर स्थित मंदिर हर साल छह महीने के लिए बंद रहते हैं, गर्मियों में (अप्रैल या मई) खुलते हैं और सर्दियों की शुरुआत (अक्टूबर या नवंबर) में बंद हो जाते हैं।

इससे पहले भगवान केदारनाथ की पंचमुखी डोली अपने तीसरे पड़ाव गौरीकुंड स्थित गौरामाई मंदिर से केदारनाथ धाम के लिए रवाना हुई। 6 मई को देवडोली अपने प्रवास के लिए श्री विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी से श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ पहुंची और अगले दिन 7 मई को अपने दूसरे पड़ाव फाटा पहुंची। चार धाम यात्रा हिंदू धर्म में गहरा आध्यात्मिक महत्व रखती है। यह यात्रा आम तौर पर अप्रैल-मई से अक्टूबर-नवंबर तक होती है।

ऐसा माना जाता है कि चार धाम यात्रा को दक्षिणावर्त दिशा में पूरा करना चाहिए। इसलिए, तीर्थयात्रा यमुनोत्री से शुरू होती है, गंगोत्री की ओर बढ़ती है, केदारनाथ तक जाती है और अंत में बद्रीनाथ पर समाप्त होती है। यात्रा सड़क या हवाई मार्ग से पूरी की जा सकती है (हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं)। 

उत्तराखंड पर्यटन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, कुछ भक्त दो धाम यात्रा या दो मंदिरों, केदारनाथ और बद्रीनाथ की तीर्थयात्रा भी करते हैं। चार धाम यात्रा या तीर्थयात्रा, चार पवित्र स्थलों की यात्रा है: यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ। उत्तराखंड पर्यटन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, हिंदी में 'चर' का अर्थ चार है और 'धाम' धार्मिक स्थलों को संदर्भित करता है।

टॅग्स :केदारनाथपुष्कर सिंह धामीबद्रीनाथ मन्दिरउत्तराखण्डChar Dham Yatra
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस वोट की राजनीति में इतनी गिर गई है...", उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का विपक्षी दल पर हमला

भारतचार धाम यात्रा पर खराब मौसम का साया, 12 और 13 मई को आंधी-तूफान की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारतUttarakhand Yamunotri: यमुनोत्री में दर्शन, 'पहाड़ी रास्ते 'हाउसफुल', देखें वीडियो

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

पूजा पाठChar Dham Yatra: हेलीकॉप्टर से धाम तक ऐसे.. पहुंचेंगे तीर्थयात्री, 10 मई से केदारनाथ कपाट खुले, यहां देखें पूरी डिटेल

भारत अधिक खबरें

भारतकश्मीर में टूरिस्टों पर ताजा हमले से लोग चिंता में, पाकिस्तान को रास नहीं आ रही पर्यटकों की बाढ़

भारतदिल्ली की गर्मी से आमजन का बुरा हाल, IMD का रेड अलर्ट! 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान

भारतLok Sabha Elections 2024: "जम्मू-कश्मीर में हाल में हुई हत्याओं की जांच अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसियों से कराई जाए", फारूक अब्दुल्ला ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: 'वायनाड से भागकर रायबरेली गए, सबको कहते घूम रहे हैं कि ये मेरी मम्मी की सीट है' , पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज

भारतPatanjali Product: योग प्रशिक्षक रामदेव को एक और धक्का, पतंजलि की 'सोन पापड़ी' क्वालिटी टेस्ट में फेल, कंपनी के कर्मचारी को छह महीने की जेल