लाइव न्यूज़ :

Covid-19 JN.1 Variant: कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए दोबारा लगवानी होगी वैक्सीन? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

By अंजली चौहान | Published: December 24, 2023 7:23 AM

उन्होंने कहा, "मैं कहूंगा कि उन सभी लोगों के लिए रोकथाम की आवश्यकता है जो 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, जिन्हें सह-रुग्णताएं होने की संभावना है और जो ऐसी दवाएं ले रहे हैं जो हमारी प्रतिरक्षा को कम करती हैं, जैसे कैंसर के मरीज।"

Open in App

Covid-19 JN.1 Variant: कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ती ही जा रही है। नए वेरिएंट ने धीरे-धीरे भारत के कई राज्यों में अपनी पकड़ बना ली है जिसने सभी को चिंता में डाल दिया है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग लोगों के लिए एडवाइजरी जारी कर रहा है ताकि बीमारी से ज्यादा से ज्यादा बचा जा सके।

वहीं, SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के प्रमुख डॉक्टर एनके अरोड़ा ने सबवेरिएंट के खतरें को वैक्सीन खुराक के बारे में अहम बात की। उन्होंने बताया कि वर्तमान में सबवेरिएंट के खिलाफ टीके की किसी अन्य खुराक की जरूरत नहीं है।

अरोड़ा ने देश की मौजूदा स्थिति को देखते हुए कहा कि उन सभी लोगों के लिए रोकथाम की आवश्यकता है जो 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, जिन्हें सह-रुग्णताएं होने की संभावना है और जो ऐसी दवाएं ले रहे हैं जो हमारी प्रतिरक्षा को दबा देती हैं।

उन्होंने कहा कि अगर उन्होंने अब तक सावधानी नहीं बरती है, तो उन्हें सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है; अन्यथा, किसी अतिरिक्त खुराक की आवश्यकता नहीं है।

INSACOG प्रमुख ने जोर देकर कहा कि ओमीक्रॉन के विभिन्न उपप्रकारों की सूचना मिली है लेकिन उनमें से किसी ने भी गंभीरता नहीं बढ़ाई है। हर हफ्ते आप अलग-अलग हिस्सों में कुछ नया सुनते हैं और फिर यह पूरे भारत में फैल जाता है।

हमने बड़ी संख्या में सबवेरिएंट, 400 से अधिक सबवेरिएंट या इस वायरस के उत्परिवर्तन की पहचान की है और सौभाग्य से, इनमें से कोई भी ओमिक्रॉन वेरिएंट वास्तव में अधिक गंभीर बीमारी या अस्पताल में भर्ती होने से जुड़ा नहीं है।

उन्होंने जेएन.1 के प्रमुख लक्षणों के बारे में बताया, इस बात पर प्रकाश डाला कि वे अन्य सबवेरिएंट के समान हैं। लक्षण इस आधार पर बहुत समान हैं कि कोई जेएन.1 को ओमीक्रॉन के अन्य सबवेरिएंट जैसे बुखार, नाक से स्राव और खांसी से अलग नहीं कर सकता है। कभी-कभी दस्त और गंभीर शरीर दर्द हो सकता है और आमतौर पर वे दो से पांच दिनों में ठीक हो जाते हैं।

अरोड़ा ने आगे कहा कि हालांकि मामले बढ़ रहे हैं लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या कम है। उन्होंने कहा, "भारत के भीतर, पिछले सप्ताह अक्टूबर से अब तक पिछले 8 सप्ताह में, हमने 22 मामले देखे हैं। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह बहुत तेजी से फैल रहा है। जेएन.1 अब तक के सभी आइसोलेट्स के 1 प्रतिशत से भी कम है। हाल ही में, मामलों की संख्या निश्चित रूप से बढ़ी है, और परीक्षण में भी तेजी आई है।"

डॉक्टर अरोड़ा ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में कोई वृद्धि नहीं हुई है। हम केरल में बहुत सारे मामले देखते हैं लेकिन मुझे यह भी कहना होगा कि अन्य राज्यों में जहां परीक्षण हाल ही में बढ़ा है, हम अधिक संख्या में मामले देख रहे हैं। लेकिन अस्पताल में भर्ती होने या गंभीर मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई है ऐसी बीमारी जिसके लिए वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है या जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु हो जाती है।

उन्होंने इस बात को दोहराया कि घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि सतर्कता की जरूरत है। 

केरल में तेजी से बढ़ रहे केस 

पिछले 24 घंटों में भारत में ताजा सीओवीआईडी ​​मामलों में कई गुना वृद्धि देखी गई, जिनमें से अधिकांश का योगदान केरल से है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि कुल 423 मामले सामने आए और जिनमें से 266 केरल से और 70 पड़ोसी कर्नाटक से थे।

वहीं, केरल में कोरोना से दो लोगों की मौत की पुष्टि की गई है। देश में कोविड-19 के कुल सक्रिय मामलों की संख्या 3,420 दर्ज की गई। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में जेएन.1 को रुचि के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है, जो इसके मूल वंश बीए.2.86 से अलग है। हालाँकि, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान साक्ष्यों के आधार पर JN.1 द्वारा उत्पन्न समग्र जोखिम कम है।

WHO वेरिएंट JN.1 को मूल वंशावली BA.2.86 से अलग वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOI) के रूप में वर्गीकृत कर रहा है। इसे पहले BA.2.86 सबलाइनेज के भाग के रूप में VOI के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

लोगों को बचने की दी गई सलाह 

WHO लोगों को सभी उपलब्ध उपकरणों का उपयोग करके संक्रमण और गंभीर बीमारी को रोकने के लिए उपाय करने की सलाह देता है। इनमें भीड़-भाड़ वाले, बंद या खराब हवादार इलाकों में मास्क पहनना, दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखना, श्वसन शिष्टाचार (खांसी और छींक को ढंकना) का पालन करना, नियमित रूप से हाथ साफ करना और अगर किसी में कोई लक्षण हो या हो तो परीक्षण कराना शामिल है। COVID-19 या इन्फ्लूएंजा वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आया हो।

टॅग्स :कोविड-19 इंडियाकोरोना वायरस इंडियाकोरोना वायरसVaccine Advisory Committee
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यचीनी वैज्ञानिकों ने लैब में तैयार किया इबोला वायरस का खतरनाक म्यूटंट, भयावह लक्षण आए सामने

विश्वChina Wuhan CoronaVirus: वुहान में कोरोना फैलने पर की रिपोर्टिंग, चार साल की सजा काटने के बाद चीनी पत्रकार झांग झान जेल से रिहा

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यगरमी का प्रकोप: भारत में 1 मार्च से अब तक 16,000 से अधिक हीटस्ट्रोक के मामले , 60 मौतें दर्ज, जानें इसके लक्षण और बचाव

स्वास्थ्यजिंक से भरपूर होता है काजू, हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ करता है ये काम, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदे

स्वास्थ्यक्या है दिमाग खाने वाला अमीबा? जानें इस घातक संक्रमण के कारण, लक्षण और रोकथाम के बारे में

स्वास्थ्यजेन-जी के BORG शराब पीने के ट्रेंड को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने जारी की चेतवानी, जानें क्या कहा

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं सॉफ्ट ड्रिंक्स, ICMR का सुझाव- कार्बोनेटेड बेवरेजेज को ताजे फलों के रस से बदलने का एक सरल उपाय