स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं सॉफ्ट ड्रिंक्स, ICMR का सुझाव- कार्बोनेटेड बेवरेजेज को ताजे फलों के रस से बदलने का एक सरल उपाय

By मनाली रस्तोगी | Published: May 22, 2024 02:57 PM2024-05-22T14:57:51+5:302024-05-22T14:57:59+5:30

आईसीएमआर दिशानिर्देश सुझाव देते हैं कि कार्बोनेटेड पेय पदार्थों को ताजे फलों के रस से बदलना आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। ताजे फलों के रस में न केवल कैलोरी और चीनी कम होती है, बल्कि आवश्यक पोषक तत्व भी भरपूर होते हैं जो आपको विभिन्न बीमारियों से बचा सकते हैं।

Replace carbonated beverages with fresh fruit juices in your diet ICMR guideline | स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं सॉफ्ट ड्रिंक्स, ICMR का सुझाव- कार्बोनेटेड बेवरेजेज को ताजे फलों के रस से बदलने का एक सरल उपाय

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं सॉफ्ट ड्रिंक्स, ICMR का सुझाव- कार्बोनेटेड बेवरेजेज को ताजे फलों के रस से बदलने का एक सरल उपाय

कार्बोनेटेड बेवरेजेज यानी सॉफ्ट ड्रिंक्स कई लोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प हैं, खासकर जब प्यास बुझाने या लालसा को संतुष्ट करने की बात आती है। हालांकि, इन बेवरेजेजों में चीनी, कैलोरी और कृत्रिम योजक उच्च मात्रा में होते हैं, जो उन्हें मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं में प्रमुख योगदानकर्ता बनाते हैं। 

दरअसल, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के हालिया दिशानिर्देश के अनुसार, कार्बोनेटेड बेवरेजेजों के नियमित सेवन से विभिन्न स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं। लेकिन चिंता न करें, आपके आहार में कार्बोनेटेड बेवरेजेजों को ताजे फलों के रस से बदलने का एक सरल उपाय है। आइए आईसीएमआर दिशानिर्देश को गहराई से देखें और समझें कि यह स्विच करना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए क्यों फायदेमंद है।

कार्बोनेटेड बेवरेजेज आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक क्यों हैं?

कार्बोनेटेड बेवरेजेजों में उच्च स्तर की चीनी होती है, आमतौर पर फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप या कृत्रिम मिठास के रूप में। यह अतिरिक्त चीनी मोटापे के प्रमुख कारणों में से एक है, क्योंकि यह कोई आवश्यक पोषक तत्व प्रदान किए बिना हमारे आहार में खाली कैलोरी जोड़ती है। इसके अलावा, चीनी के अत्यधिक सेवन से इंसुलिन प्रतिरोध और टाइप 2 मधुमेह हो सकता है।

इनमें संरक्षक, रंग और स्वाद जैसे कृत्रिम योजक भी होते हैं। इन एडिटिव्स को विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं जैसे सिरदर्द, एलर्जी प्रतिक्रिया और यहां तक ​​कि कुछ मामलों में कैंसर से भी जोड़ा गया है। इसके अलावा, फॉस्फोरिक और साइट्रिक एसिड की उपस्थिति के कारण कार्बोनेटेड पेय अत्यधिक अम्लीय होते हैं। यह अम्लता दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकती है और दंत समस्याओं का खतरा बढ़ा सकती है।

दूसरी ओर, ताजे फलों का रस प्राकृतिक फलों से बनाया जाता है और इसमें कोई अतिरिक्त चीनी या कृत्रिम योजक नहीं होता है। वे आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं और आपको विभिन्न बीमारियों से बचा सकते हैं। इसके अलावा, फलों में मौजूद प्राकृतिक शर्करा कार्बोनेटेड बेवरेजेजों में पाई जाने वाली अतिरिक्त शर्करा की तुलना में कम हानिकारक होती है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने का महत्व

आईसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक, हमारे शरीर के वजन का 70 फीसदी हिस्सा पानी से होता है। यह शरीर के अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन बेवरेजेजों सहित लगभग आठ गिलास (लगभग दो लीटर) पानी पीने की आवश्यकता होती है।

नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी एक अच्छा हाइड्रेटिंग पेय है जिसमें कई खनिज होते हैं और यह 15 किलो कैलोरी/100 मि.ली. प्रदान करता है। हालांकि, आईसीएमआर आहार संबंधी सलाह के अनुसार, हाइपरकेलेमिया (किडनी और हृदय रोगों में) से ग्रस्त रोगियों को नारियल पानी से बचना चाहिए। 

सिंथेटिक पेय के विकल्प

छाछ, नींबू पानी, साबुत फलों का रस (बिना चीनी मिलाए) और नारियल पानी जैसे पेय सिंथेटिक पेय के उत्कृष्ट विकल्प हैं।

ताजे फलों का रस 

नींबू, संतरा, आम, अंगूर, अनानास, अनार, सेब आदि का उपयोग आम तौर पर फलों का रस बनाने में किया जाता है। ताजे फलों का रस आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करता है। 

महत्वपूर्ण दिशानिर्देश

दैनिक तरल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित पानी पियें।

जब पानी की सुरक्षा संदेह में हो तो पानी उबालें।

जूस के बजाय ताजे फलों का सेवन करें।

गर्मी के मौसम में बेवरेजेज के रूप में नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ आदि पीना पसंद करें।

सिंथेटिक पेय पानी का विकल्प नहीं हैं।

मादक बेवरेजेजों से बचें।

इसलिए, अगली बार जब आप शीतल पेय पीने जाएं, तो याद रखें कि इसका आपके स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है और इसके बजाय ताजे फलों का रस चुनें। आपके आहार में यह छोटा लेकिन महत्वपूर्ण बदलाव करने के लिए आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा।

Web Title: Replace carbonated beverages with fresh fruit juices in your diet ICMR guideline

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे