लाइव न्यूज़ :

Bihar Phase 6 Polls 2024: 25 मई को मतदान, 8 सीट और 86 प्रत्याशी, छठे चरण में 2 बाहुबलियों की पत्नी और एक बाहुबली लगा रहे दम, जानें कितने बजे से करेंगे वोटिंग

By एस पी सिन्हा | Published: May 23, 2024 6:08 PM

Bihar Phase 6 Lok Sabha election: चरण में 2 बाहुबलियों की पत्नी, एक बाहुबली समेत अन्य दिग्गज चुनावी मैदान में अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं।

Open in App
ठळक मुद्देBihar Phase 6 Lok Sabha election: वैशाली, शिवहर और महाराजगंज में 25 मई को मतदान होना है।Bihar Phase 6 Lok Sabha election: बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद चुनाव मैदान में है।Bihar Phase 6 Lok Sabha election: सीवान से मो. शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब किस्मत आजमा रही हैं।

Bihar Phase 6 Lok Sabha election: लोकसभा चुनाव में छठे चरण के मतदान के लिए बुधवार की शाम पांच बजे चुनाव प्रचार का भोंपू बंद हो गया। पांच बजे  के बाद प्रत्याशी मतदाताओं के दरवाजे पर जाकर अपने पक्ष में वोट की अपील कर सकते हैं। इस चरण में बिहार के वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, वैशाली, शिवहर और महाराजगंज में 25 मई को मतदान होना है। इस चरण में 2 बाहुबलियों की पत्नी, एक बाहुबली समेत अन्य दिग्गज चुनावी मैदान में अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं।

अंडरवर्ल्ड से पहचान रखने वाले बाहुबली नेता मुन्ना शुक्ला ताल ठोक रहे हैं

छठे चरण में शिवहर लोकसभा सीट से बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद चुनाव मैदान में है। उसी तरह सीवान से मो. शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब किस्मत आजमा रही हैं। जबकि वैशाली सीट की बात करें तो एक समय के अंडरवर्ल्ड से पहचान रखने वाले बाहुबली नेता मुन्ना शुक्ला ताल ठोक रहे हैं।

वाल्मीकि नगर से बीजेपी के वरिष्ठ और चर्चित नेता संजय जायसवाल भी चुनाव मैदान में है। वहीं, छठे चरण की आठ लोकसभा सीटों पर कुल 86 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जो अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इन 86 प्रत्याशियों में से आठ महिला प्रत्याशी भी हैं। जबकि कुल 78 पुरुष प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें 35 प्रत्याशी निर्दलीय हैं, जबकि 23 प्रत्याशी बड़ी पार्टियों से चुनाव मैदान में हैं।

सबसे कम महाराजगंज लोकसभा में सिर्फ पांच प्रत्याशी हैं

सबसे अधिक वैशाली में 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। सबसे कम महाराजगंज लोकसभा में सिर्फ पांच प्रत्याशी हैं। सात सीटों पर मायावती की बहुजन समाज पार्टी भी चुनाव मैदान में है। एनडीए में भाजपा से तीन प्रत्याशी, जदयू से चार प्रत्याशी और लोजपा(रा) से एक प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

जबकि इंडिया गठबंधन में चार सीटों पर राजद, दो सीट पर कांग्रेस और दो सीटों पर मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी चुनाव मैदान में है। कुल 28 ऐसे प्रत्याशी भी हैं जिनका छोटे दल और संगठन से नाता है। छठे चरण की आठ लोकसभा सीटों में सात जेनरल जबकि एक गोपालगंज सुरक्षित सीट शामिल है।

आठ लोकसभा क्षेत्र में कुल 1,49,32,165 मतदाता

इन आठ लोकसभा क्षेत्र में कुल 1,49,32,165 मतदाता हैं। इनमें 78,23,793 पुरुष और 71,07,944 महिला मतदाता शामिल हैं। थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 428 है। इसमें पहली बार वोटिंग करने वाले 18 से 19 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 2,12,496 है।

20 से 29 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 31,49,316 है। 100 साल से ऊपर के 3014 मतदाता हैं। 85 वर्ष से ऊपर के 1,04,873 मतदाता हैं। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1,42,568 है।  चुनाव आयोग की ओर से सुरक्षित तरीके से मतदान करने की व्यवस्था की गई है।

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024बिहार लोकसभा चुनाव २०२४पटनालालू प्रसाद यादवनीतीश कुमारलोकसभा चुनाव
Open in App

संबंधित खबरें

भारतगंगा दशहरा पर पटना में बड़ा हादसा, 17 श्रद्धालुओं से भरी नाव पलटी; 6 लोग लापता

भारतBihar News: अस्पताल पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, मेदांता अस्पताल के ऑर्थो डिपार्टमेंट में इलाज, कारण

भारतPM Modi-CM NITISH: बिहार के सभी लोगों की इज्जत बेच दी, सीएम नीतीश ने प्रधानमंत्री मोदी के ‘पैर छुए’, प्रशांत का हमला, मुख्यमंत्री अगर न चाहें तो देश में सरकार नहीं बनेगी...

भारतBihar Politics News: जदयू में हलचल, बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने दिया इस्तीफा, कौन होगा अगला...

भारतMaharashtra ls Elections 2024: राकांपा के साथ क्यों किया गठजोड़?, पत्रिका ‘आर्गेनाइजर’ में छपे लेख पर हंगामा, भुजबल बोले-यूपी नतीजे पर क्या कहेंगे, भाजपा की सीट कम हुईं?  

भारत अधिक खबरें

भारतपहले इंदिरा गांधी को कहा था "मदर ऑफ इंडिया", अब केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने दी सफाई

भारतMonsoon Come: थोड़ा इंतजार... 19 जून के बाद मिलने लगेगी गर्मी से राहत

भारतअमित शाह का जम्मू में कश्मीर जैसा 'जीरो टेरर प्लान', उच्च स्तरीय बैठक में गृहमंत्री ने लिया कड़ा फैसला

भारतभारत में ईवीएम "ब्लैक बॉक्स" है, जिसकी जांच करने की किसी को इजाजत नहीं- राहुल गांधी

भारतDelhi Water Crisis: केजरीवाल सरकार फेल! पानी संकट के बीच तोड़फोड़, 'आप' पर हमलावर हुई बीजेपी