लाइव न्यूज़ :

सामने आई फोर्ब्स की एशिया की पॉवर बिजनेसवुमन 2022 की सूची, 3 भारतीयों को मिली जगह

By मनाली रस्तोगी | Published: November 08, 2022 2:36 PM

फोर्ब्स की वेबसाइट के अनुसार, 20 महिला बिजनेस लीडर्स को बड़े राजस्व के साथ व्यवसाय चलाने और अपने पूरे करियर में मजबूत नेतृत्व का प्रदर्शन करने की उनकी वर्तमान भूमिका में उनकी उपलब्धियों के लिए स्थान दिया गया।

Open in App
ठळक मुद्देफोर्ब्स की एशिया की पॉवर बिजनेसवुमन 2022 सूची में तीन शीर्ष भारतीय उद्यमियों को शामिल किया गया है।सोमा मंडल, गजल अलघ और नमिता थापर एशिया की पॉवर लिस्ट में टॉप इंडियन बिजनेस लीडर्स हैं।भुवनेश्वर की रहने वाली सोमा मंडल ने राउरकेला के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई की।

नई दिल्ली: फोर्ब्स की एशिया की पॉवर बिजनेसवुमन 2022 सूची में तीन शीर्ष भारतीय उद्यमियों को शामिल किया गया है। वे उन 20 बिजनेस लीडर्स में से हैं, जिन्हें बड़े राजस्व के साथ बिजनेस चलाने और अपने पूरे करियर में मजबूत नेतृत्व का प्रदर्शन करने की अपनी वर्तमान भूमिका में उनकी उपलब्धियों के लिए स्थान दिया गया। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन सोमा मंडल, पर्सनल केयर ब्रांड ममार्थ की को-फाउंडर गजल अलघ और एमक्योर फार्मा की एग्जिक्युटिव डायरेक्टर नमिता थापर एशिया की पॉवर लिस्ट में टॉप इंडियन बिजनेस लीडर्स हैं।

सोमा मंडल

भुवनेश्वर की रहने वाली सोमा मंडल ने राउरकेला के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई की। वह नेशनल एल्युमिनियम कंपनी में शामिल हो गईं और सेल में शामिल होने से पहले निदेशक बन गईं। वह 2021 में पदभार संभालने के बाद सरकारी सेल की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला बनीं। फोर्ब्स की वेबसाइट के अनुसार, उनके नेतृत्व में स्टील मेकिंग फर्म का वार्षिक राजस्व 50 प्रतिशत बढ़कर 1.03 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया। 31 मार्च को समाप्त हुए पिछले वित्त वर्ष में मुनाफा बढ़कर 120 अरब रुपये हो गया है।

नमिता थापर

पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट नमिता थापर पुणे स्थित एमक्योर फार्मा की कार्यकारी निदेशक हैं, जिनका कारोबार 73 करोड़ डॉलर का है। वह 2007 में अपने पिता सतीश मेहता द्वारा स्थापित कंपनी में मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में शामिल हुईं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, उनके नेतृत्व में एमक्योर ने अपने घरेलू राजस्व को दोगुना कर 25 बिलियन रुपये कर दिया है। एक उद्यमी होने के अलावा थापर कई काम करती हैं।

वह "अनकंडीशन योरसेल्फ विद नमिता थापर" नामक एक यूट्यूब टॉक शो होस्ट करती हैं जिसमें महिलाओं के स्वास्थ्य से संबंधित विषयों पर चर्चा होती है। वह लोकप्रिय टीवी शो शार्क टैंक इंडिया में आगामी उद्यमियों का मार्गदर्शन करती हैं। उन्होंने अपनी पुस्तक 'द डॉल्फिन एंड द शार्क: स्टोरीज ऑन एंटरप्रेन्योरशिप' भी प्रकाशित की।

गजल अलघ

गजल अलघ की कंपनी होनासा कंज्यूमर लोकप्रिय ब्रांड ममार्थ की मेजबानी करती है। द डर्मा वो, एक्वालोगिका और अयुगा। सिकोइया कैपिटल इंडिया के नेतृत्व में 52 मिलियन डॉलर के फंडिंग राउंड को बंद करने के बाद गजल अलघ की कंपनी जनवरी में एक यूनिकॉर्न बन गई, जिससे इसका मूल्यांकन 1.2 बिलियन डॉलर हो गया। उन्होंने 2016 में अपने पति वरुण अलघ के साथ मिलकर कंपनी की सह-स्थापना की थी।

टॅग्स :फोर्ब्सबिजनेस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: बाप रे बाप!, TDP के पेम्मासामी के पास 5705 करोड़ रु की संपत्ति, जानें CM जगन की बहन शर्मिला के पास क्या?

विश्वब्लॉग: भारत में हीरे की फीकी पड़ती चमक

विश्वऑस्ट्रेलिया में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों के लिए राहत की खबर, 2 बिलियन डॉलर का ऋण माफ

कारोबारGodrej Group में 127 वर्षों के बाद हुआ बंटवारा, यहां जानिए किसको और क्या मिला

कारोबारओला कैब्स के सीईओ हेमंत बख्शी ने दिया इस्तीफा, कंपनी 10% कर्मचारियों की करेगी छंटनी

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारGovernment Jobs 2024: आईटी और अन्य भूमिकाओं के लिए 12,000 कर्मचारियों को नियुक्त करने की प्रक्रिया में है एसबीआई

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

कारोबारBYJU'S COURSE: बायजू पाठ्यक्रम सदस्यता शुल्क में कटौती, 12000 रुपये पर उपलब्ध, जानें क्लासेस और ट्यूशन फीस क्या

कारोबारStock Market Today: सेंसेक्स ने लगाई डुबकी 1,062 अंक फिसला, निफ्टी 22,000 अंक से नीचे

कारोबारGold Price Today 9 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें अपने शहर का सोने का भाव