लाइव न्यूज़ :

ट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

By अंजली चौहान | Published: December 11, 2023 9:45 AM

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा था कि वह लंबे समय से ट्रक ड्राइवरों के लिए एसी केबिन पर जोर दे रहे हैं, जबकि "कुछ लोगों ने यह कहते हुए इस पर आपत्ति जताई थी कि इससे लागत बढ़ जाएगी"।

Open in App

नई दिल्ली: भारत सरकार के मंत्रालय केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने परिवहन उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ट्रक ड्राइवरों की कामकाजी परिस्थितियों में सुधार के लिए बड़ा फैसला लिया है।

मंत्रालय द्वारा जारी एक नई अधिसूचना के अनुसार, सभी 1 अक्टूबर, 2025 को या उसके बाद निर्मित नए ट्रकों में ड्राइवरों के लिए एसी केबिन लगे होने चाहिए। मंत्रालय ने एक गजट अधिसूचना में कहा गया है कि 1 अक्टूबर, 2025 को या उसके बाद निर्मित वाहनों में N2 और N3 श्रेणी के वाहनों के केबिन के लिए एयर कंडीशनिंग सिस्टम लगाया जाएगा। इसमें कहा गया है कि एसी सिस्टम वाले केबिन का परीक्षण IS14618:2022 के अनुसार किया जाएगा।

यह आदेश इस साल जुलाई में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की टिप्पणियों के बाद आया है कि ट्रक केबिनों में एसी सिस्टम की स्थापना को अनिवार्य करने वाली एक मसौदा अधिसूचना को मंजूरी दे दी गई है। 

मंत्री गडकरी ने हाल ही में कहा है कि भारत के परिवहन क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ट्रक ड्राइवरों की कामकाजी परिस्थितियों और मन की स्थिति से संबंधित मुद्दों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। 

गडकरी ने इस बात पर अफसोस जताया था कि ट्रक ड्राइवरों को अत्यधिक गर्मी की स्थिति में काम करने के लिए मजबूर किया जाता है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह लंबे समय से ट्रक ड्राइवरों के लिए एसी केबिन पर जोर दे रहे हैं जबकि कुछ लोगों ने यह कहते हुए इस पर आपत्ति जताई कि इससे लागत बढ़ जाएगी।

टॅग्स :Union Ministry of Road TransportAutomobile Industry Association Society of Indian Automobile ManufacturersRoad Transport
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टMadhya Pradesh Bike Video: 'दौड़ा रहे थे तेज बाइक', 60 फुट ऊंचे पुल से सीधे छत पर गिरे

भारतब्लॉग: ऐसे तो सुरक्षित नहीं बन पाएगा सड़क का सफर!

भारतजम्मू-कश्मीर: बारामूला जिले के उड़ी में यात्री वाहन खाई में गिरा; 7 की मौत, 8 जख्‍मी

भारतअसम के गोलाघाट में हुआ भीषण सड़क हादसा, ट्रक-बस की टक्कर में 12 की मौत, 25 घायल

भारतराजस्थान: प्रतापगढ़ में भीषण सड़क हादसा, बस पलटने से 33 यात्री गंभीर रूप से जख्मी

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें

हॉट व्हील्सToyota Innova Hycross: भारत में टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग हुई शुरू, जाने फीचर्स और कीमत!