'हार्दिक पंड्या की कप्तानी अहंकार से प्रेरित, मैदान पर सच्चे नहीं लगते' - एबी डिविलियर्स

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स का मानना है कि हार्दिक पंड्या की कप्तानी अहंकार से प्रेरित है। डिविलियर्स का मानना है कि उनकी शांतचित रहने की शैली वास्तविक नहीं लगती है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 10, 2024 9:51 PM

Open in App
ठळक मुद्देपंड्या ने इससे पहले गुजरात टाइटंस टीम का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया थाउनकी कप्तानी में टीम अपने पहले आईपीएल में चैम्पियन बनने में सफल रहीडिविलियर्स ने कहा कि जो शैली मुंबई इंडियंस में फ्लॉप हुई वह पिछली फ्रेंचाइजी में काम करती थी

IPL 2024: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स का मानना है कि हार्दिक पंड्या की कप्तानी अहंकार से प्रेरित है। डिविलियर्स का मानना है कि उनकी शांतचित रहने की शैली वास्तविक नहीं लगती है। उनके अनुसार टीम के अधिक अनुभवी खिलाड़ी उनकी झूठी बहादुरी को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। बेहद सफल रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में पंड्या का पहला कार्यकाल किसी बुरे सपने तरह रहा है। पांच की चैम्पियन टीम मौजूदा सत्र में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली पहली टीम बनी। इससे भी बुरी बात यह है कि मुंबई इंडियंस के प्रशंसकों को रोहित से कप्तानी वापस लेने का फैसला पसंद नहीं आया। हर मैच में पंड्या का मजाक उड़ाया गया।

डिविलियर्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "हार्दिक पंड्या की कप्तानी शैली खुद को बहादुर दिखाने की कोशिश है। यह एक तरह से अहंकार से प्रेरित है।" इंडियन प्रीमियर लीग के इस दिग्गज खिलाड़ी ने कहा कि पंड्या अपनी असफलता छुपाने के लिए नकली भाव भंगिमा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि वह मैदान पर जिस तरह से चलते हैं वह हमेशा वास्तविक होता है, लेकिन उन्होंने तय कर लिया है कि उनकी कप्तानी का तरीका यही है। लगभग एमएस (धोनी) की तरह। शांत, सौम्य, हमेशा अपना सीना तान के रखते हैं।"

पंड्या ने इससे पहले गुजरात टाइटंस टीम का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया था। उनकी कप्तानी में टीम अपने पहले आईपीएल में चैम्पियन बनने में सफल रही जबकि दूसरे सत्र में फाइनल तक का सफर तय किया।  डिविलियर्स ने कहा कि जो शैली मुंबई इंडियंस में फ्लॉप हुई वह पिछली फ्रेंचाइजी में काम करती थी क्योंकि उस टीम में युवा खिलाड़ी अधिक थे। दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व दिग्गज ने कहा, "जब आप बहुत सारे अनुभवी खिलाड़ियों के साथ खेलते हैं, तो वे इसमें (भाव भंगिमा) दिलचस्पी नहीं लेते हैं। यह गुजरात में काम करता था, जहां यह एक युवा टीम थी। कभी-कभी, अनुभवहीन खिलाड़ी उस तरह के नेतृत्व का पालन करना पसंद करते हैं ।" 

उन्होंने कहा, "आपको दिखावटी बहादुरी की जरूरत नहीं है।" डिविलियर्स ने ग्रीम स्मिथ के नेतृत्व में अपने खेल के दिनों को याद करते हुए पंड्या को कप्तानी संबंधी कुछ सलाह देते हुए कहा कि इस ऑलराउंडर को अपनी ‘बहादुरी’ से बाहर निकलने या आत्मविश्वास की मानसिकता अपनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, "मुझे ग्रीम स्मिथ याद हैं। वह टीम के लिए वहां मौजूद थे। एक युवा के रूप में मुझे केवल अनुसरण करना था। मुंबई की टीम में रोहित (शर्मा) और (जसप्रीत) बुमराह जैसे अनुभवी पहले से है।" 

उन्होंने कहा, "ऐसे में आपको संयमित रहने की जरूरत है। आपको मैच जीतने के तरीके के बारे में कुछ जानकारी देने की जरूरत है। आपको शेखी बघारने की जरूरत नहीं है।" डिविलियर्स ने हालांकि यह भी स्पष्ट किया कि वह पंड्या को निशाना नहीं बना रहे है और उन्हें इस हरफनमौला खिलाड़ी को खेलते हुए देखना पसंद है। उन्होंने कहा, "मैं हार्दिक के पीछे नहीं पड़ रहा हूं। मुझे उसे खेलते हुए देखना अच्छा लगता है।"  

टॅग्स :हार्दिक पंड्याएबी डिविलियर्समुंबई इंडियंसरोहित शर्मा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या