लाइव न्यूज़ :

Israel-Hamas war: इजरायल ने लेबनान में फिर की एयर स्ट्राइक, हिजबुल्ला के वरिष्ठ कमांडर को मार गिराया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 09, 2024 5:58 PM

लेबनान के साथ लगती सीमा पर लड़ाई ऐसे वक्त में बढ़ गयी है जब इजरायल गाजा में हमास चरमपंथियों से लोहा ले रहा है। इजरायल और हिज्बुल्ला के बीच सीमा पार लड़ाई ने क्षेत्रीय संघर्ष रोकने के अमेरिका के प्रयास को जटिल बना दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देइजरायल ने लेबनान में फिर की एयर स्ट्राइकहिजबुल्ला के वरिष्ठ कमांडर को मार गिरायावह सशस्त्र समूह के मारे गए आतंकियों में सबसे वरिष्ठ था

Israel-Hamas war: दक्षिणी लेबनान में इजरायली हवाई हमले में आतंकवादी समूह हिजबुल्ला के एक वरिष्ठ कमांडर की मौत हो गई है। यह घटना ऐसे वक्त हुई है जब लेबनान-इजरायल सीमा पर ईरान समर्थित हिजबुल्ला आतंकवादियों और इजरायली सेना के बीच झड़पें तेज हो गई हैं। 

लेबनानी सुरक्षा अधिकारी ने, नियमों के अनुरूप नाम न छापने की शर्त पर कहा कि एक वाहन पर हुए हमले में सीमा पर सक्रिय खुफिया हिजबुल्लाह बल के एक कमांडर की मौत हो गई। हिजबुल्ला ने विवरण दिए बिना मारे गए लड़ाके की पहचान विसाम अल-ताविल के रूप में की। दक्षिणी इजरायल में 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद गाजा में चौतरफा युद्ध शुरू होने और इजरायल और हिजबुल्ला के बीच कम तीव्रता की लड़ाई के बाद से वह सशस्त्र समूह के मारे गए आतंकियों में सबसे वरिष्ठ था। 

इस सप्ताह क्षेत्र में वापस आए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक व्यापक संघर्ष का नेतृत्व करने की कोशिश करते दिख रहे हैं। इजरायल का कहना है कि उसने उत्तरी गाजा में बड़े पैमाने पर बड़े अभियानों को पूरा कर लिया है और अब मध्य क्षेत्र और खान यूनिस के दक्षिणी शहर पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इजरायली अधिकारियों ने कहा है कि लड़ाई कई महीनों तक जारी रहेगी क्योंकि सेना हमास को खत्म करना चाहती है और आतंकवादी समूह के 7 अक्टूबर के हमले के दौरान बंधक बनाए गए कई लोगों को वापस लाना चाहती है। 

सात अक्टूबर को किए गए हमले के बाद युद्ध शुरू हो गया था। इन हमलों में पहले ही 23,000 से अधिक फलस्तीनियों की जान जा चुकी है और गाजा पट्टी का बड़ा हिस्सा तबाह हो गया। लड़ाई की वजह से 23 लाख की आबादी में से लगभग 85 प्रतिशत लोग विस्थापित हो गए हैं और इसके एक चौथाई निवासियों को भुखमरी का सामना करना पड़ रहा है। 

लेबनान के साथ लगती सीमा पर लड़ाई ऐसे वक्त में बढ़ गयी है जब इजरायल गाजा में हमास चरमपंथियों से लोहा ले रहा है। इजरायल और हिज्बुल्ला के बीच सीमा पार लड़ाई ने क्षेत्रीय संघर्ष रोकने के अमेरिका के प्रयास को जटिल बना दिया है।

(इनपुट - भाषा)

टॅग्स :इजराइलHamasबेंजामिन नेतन्याहूBenjamin NetanyahuAir Force
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

विश्वIsrael–Hamas war: राफा में इजरायल के टैंक घुसे, मार गिराए हमास के 20 लड़ाके, सामने आया वीडियो, देखिए

विश्वIsrael–Hamas war: गाजा के रफह शहर पर हमला, अमेरिका ने गुस्से में इजराइल को 3500 बम नहीं दी, आखिर क्यों चिंतित हैं राष्ट्रपति बाइडन!

विश्वVideo: न्यूयॉर्क में इजरायल विरोधी प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी ध्वज जलाया, मेट गाला समारोह में घुसने की कोशिश की,युद्ध स्मारक में तोड़फोड़ की

विश्वIsrael–Hamas war: युद्धविराम के लिए तैयार हुआ हमास, इजरायल को शर्तें मंजूर नहीं, राफा में घुस सकते हैं इजरायली सेना के टैंक

विश्व अधिक खबरें

विश्वएनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष के सामने उठाया सिख कट्टरपंथ का मुद्दा, कहा- खालिस्तानी आतंकियों पर लगाम लगाएं

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

विश्वभारत की 23 दवा कंपनियों के संगठन ने अमेरिका में बुलाई बैठक, US-इंडिया साझेदारी बढ़ाने के लिए रखे ये बड़े लक्ष्य