लाइव न्यूज़ :

अमेरिका ने हथियार सौदे पर रूस और उत्तर कोरिया को दी अधिक प्रतिबंध लगाने की चेतावनी, जानें क्या कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 14, 2023 7:29 AM

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक ब्रीफिंग में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच रूस में बैठक के बारे में सवालों के जवाब में चेतावनी जारी की।

Open in App

वॉशिंगटन: अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को कहा कि अगर बाइडन प्रशासन रूस और उत्तर कोरिया पर कोई नया हथियार सौदा करता है तो वे उन पर और अधिक प्रतिबंध लगाने में संकोच नहीं करेंगे। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक ब्रीफिंग में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच रूस में बैठक के बारे में सवालों के जवाब में चेतावनी जारी की।

मिलर ने कहा, "हमने उत्तर कोरिया और रूस के बीच हथियारों की बिक्री में मध्यस्थता करने वाली संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए पहले ही कई कार्रवाई की है और यदि उचित हुआ तो हम अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने में संकोच नहीं करेंगे।" उन्होंने कहा कि यह परेशान करने वाली बात है कि रूस और उत्तर कोरिया सहयोग बढ़ाने पर चर्चा कर रहे हैं जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन कर सकता है।

मिलर ने कहा, "जब आप देखते हैं कि सहयोग में वृद्धि और संभवत: सैन्य हस्तांतरण क्या दिखता है, तो यह काफी परेशान करने वाला है और संभावित रूप से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन होगा। और फिर मैं विशेष रूप से एक सेकंड के लिए उत्तर कोरिया द्वारा रूस को हथियार मुहैया कराने के विचार के बारे में बोलना चाहता हूं, जिसके बारे में मैंने पिछले दिनों बात की थी लेकिन मुझे नहीं लगता कि आप उसके जैसे हैं।" 

उन्होंने आगे कहा, "बस समग्र संदर्भ और एक बात जिसे फिर से दोहराना महत्वपूर्ण है कि डेढ़ साल पहले व्लादिमीर पुतिन ने यह सोचकर यह युद्ध शुरू किया था कि वह रूसी साम्राज्य का गौरव हासिल करने जा रहे हैं, अपने सभी अधिकतमवादी, साम्राज्यवादी उद्देश्यों में विफल रहे और अब हजारों रूसी सैनिकों को खोने और अरबों डॉलर खर्च करने के डेढ़ साल बाद, वह यहां किम जोंग-उन से मदद की गुहार लगा रहा है।"

टॅग्स :अमेरिकाकिम जोंग उनव्लादिमीर पुतिनरूसउत्तर कोरिया
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

क्राइम अलर्टअमेरिका: 11 वर्षीय छात्र से क्लास में शिक्षिका ने किया.., पैरेंट्स भी शॉक, अब पुलिस हिरासत में

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्व अधिक खबरें

विश्वएनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष के सामने उठाया सिख कट्टरपंथ का मुद्दा, कहा- खालिस्तानी आतंकियों पर लगाम लगाएं

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

विश्वIsrael–Hamas war: राफा में इजरायल के टैंक घुसे, मार गिराए हमास के 20 लड़ाके, सामने आया वीडियो, देखिए

विश्वIsrael–Hamas war: गाजा के रफह शहर पर हमला, अमेरिका ने गुस्से में इजराइल को 3500 बम नहीं दी, आखिर क्यों चिंतित हैं राष्ट्रपति बाइडन!

विश्वभारत की 23 दवा कंपनियों के संगठन ने अमेरिका में बुलाई बैठक, US-इंडिया साझेदारी बढ़ाने के लिए रखे ये बड़े लक्ष्य