लाइव न्यूज़ :

नए एंड्रॉयड मैलवेयर ने 232 बैंकों को बनाया निशाना, इनमें आपका बैंक भी तो नहीं?

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 05, 2018 2:19 PM

यह वायरस बैंकिंग के वास्तविक ऐप की तरह ही लॉगिन और पासवर्ड मांगता और ओटीपी डिटेक्ट करता है।

Open in App
ठळक मुद्दे'Android.banker.A9480' नाम का यह मैलवेयर भारतीय बैंकों को भी निशाना बना रहा है।बैंकिंग ऐप के अलावा यह ऐप आपके फोन में मौजूद क्रिप्टोकरेंसी ऐप पर भी नजर रखती है।

हाल ही में रैनसमवेयर वायरस ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन समेत कई कंपनियों के डाटा पर अटैक किया था। इस वायरस से जूझ चुकी कंपनियों के लिए एक बार फिर से खतरे की घंटी बजने लगी है। एक रिपोर्ट की मानें तो एक नया एंड्रॉयड मैलवेयर सामने आया है जो खासतौर पर बैंकिंग कंपनियों को निशाना बना रहा है। इस वायरस ने अभी तक 232 बैंकिंग एप्स को शिकार बनाया है। इस वायरस की चपेट में देश के दिग्गज बैंकों जैसे एसबीआई (SBI), एचडीएफसी (HDFC) और आईडीबीआई (IDBI) की ऑनलाइन बैंकिंग एप्स भी शामिल हैं।

'Android.banker.A9480' वायरस बैंको को बना रहा निशाना

'Android.banker.A9480' नाम का यह मैलवेयर भारतीय बैंकों को भी निशाना बना रहा है। बता दें कि ये मैलवेयर फेक फ्लैश प्लेयर ऐप के जरिए थर्ड पार्टी स्टोर्स पर डिस्ट्रीब्यूट हो रहा है। ये मैलवेयर खास तौर पर लॉगिन क्रेडेंशियल्स, एसएमएस का डाटा और आपके कॉन्टैक्ट्स लिस्ट का डाटा चुरा लेता है।

मैलवेयर बैंक के वास्तविक ऐप की तरह करता है काम

एंटी वायरस कंपनी Quick Heal सिक्योरिटी लैब ने इस बात की जानकारी दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह वायरस बैंकिंग के वास्तविक ऐप की तरह ही लॉगिन और पासवर्ड मांगता और ओटीपी डिटेक्ट करता है। इसके बाद उसे मार्केटिंग और उल्टे-सीधे सर्वर पर अपलोड करता है। बैंकिंग ऐप के अलावा यह ऐप आपके फोन में मौजूद क्रिप्टोकरेंसी ऐप पर भी नजर रखती है।

Quick Heal ने इन भारतीय बैंकों की लिस्ट की जारी

Quick Heal ने वायरस द्वारा निशाना बनाए गए भारतीय बैंकों की लिस्ट साझा किया है। इस लिस्ट में एक्सिस मोबाइल, एचडीएफसी बैंक मोबाइल बैंकिंग, एसबीआई एनीवेयर पर्सनल, एचडीएफसी बैंक मोबाइल बैंकिंग लाइट, आईसीआईसीआई बैंक की आईमोबाइल, आईडीबीआई बैंक की गो मोबाइल प्लस, आईडीबीआई बैंक लिमिटेड की अभय, आईडीबीआई बैंक एम पासबुक, बड़ौदा एमपासबुक, यूनियन बैंक मोबाइल बैंकिंग और यूनियन बैंक के कमर्शियल क्लाइंट्स शामिल हैं।

टॅग्स :एंड्रॉयड मैलवेयरबैंकिंग एप्सएंड्रॉयड स्मार्टफोनस्मार्टफोनटेक न्यूज़टेक्नोलॉजी
Open in App

संबंधित खबरें

टेकमेनियाभारतीयों की वजह से WhatsApp ने न्यू ईयर पर बनाया यह रिकॉर्ड

टेकमेनियाघर बैठे करें अपने SIM को Aadhaar से लिंक, ये है तरीका

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनिया5G in India: मोबाइल डेटा का इस्तेमाल 3.6 गुना अधिक, कुल डेटा ट्रैफिक में 5जी का योगदान 15 प्रतिशत, जानें आंकड़े

टेकमेनियाCyber attack in India: साइबर हमला और डेटा सेंध सबसे प्रमुख जोखिम, 2021 में 7वें पर रखा गया, 61 देश में सर्वे

टेकमेनियाLok Sabha Elections 2024: गूगल लोकसभा चुनावों के लिए मतदाताओं को देगा 'हाई क्वालिटी इन्फोर्मेशन', जानें विवरण

टेकमेनियाभारतीय वर्क स्पेस इंटीरियर के क्षेत्र में तेजी से आगे, गुणवत्ता मानक को बढ़ने पर जोर

टेकमेनियाGoogle AI tool: गूगल एआई टूल पर सवाल!, कई प्रावधानों के साथ आईटी नियमों का उल्लंघन, जानें क्या है माजरा