घर बैठे करें अपने SIM को Aadhaar से लिंक, ये है तरीका

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: January 4, 2018 11:19 AM2018-01-04T11:19:24+5:302018-01-04T11:21:10+5:30

अब यूजर को अपने मोबाइल नंबर को आधार नंबर से जोड़ने के लिए टेलीकॉम कंपनियों के ऑफलाइन स्टोर में जाने की जरूरत नहीं होगी।

how to link aadhaar with your mobile number | घर बैठे करें अपने SIM को Aadhaar से लिंक, ये है तरीका

घर बैठे करें अपने SIM को Aadhaar से लिंक, ये है तरीका

सभी टेलीकॉम सब्सक्राइबर सिर्फ एक नंबर पर कॉल करके अपने सभी मोबाइल नंबर को आधार से वैरिफाई कर सकते हैं, चाहे नेटवर्क कोई भी हो। भारत सरकार ने हाल ही में आधार कार्ड से सिम को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने इसकी आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है लेकिन यह अभी भी अनिवार्य है। ऐसे में अगर आपने अभी तक अपना मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो इसे जल्द से जल्द कर लें। 

सरकार ने इस प्रक्रिया को और आसान बनाते हुए एक नंबर जारी किया है। इसके जरिए आप अपने सिम को आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको अपना आधार नंबर रखना होगा और 14546 पर कॉल करना है। इसी के साथ ही अब यूजर को अपने मोबाइल नंबर को आधार नंबर से जोड़ने के लिए टेलीकॉम कंपनियों के ऑफलाइन स्टोर में जाने की जरूरत नहीं होगी।

मोबाइल नंबर को आधार से जो इसके लिए आपको केवल एक नंबर पर कॉल करना होगा। इस नंबर की खास बात यह है कि यूजर चाहें किसी भी कंपनी का सिम यूज करता हो वो इस नंबर को डायल कर अपना नंबर वेरिफाई करा सकता है।

UDAI ने जारी किए निर्देश

आधार अथॉरिटी ने अपने आधिकारिक ट्विटर से ट्वीट कर कहा है कि उसने आधार रीवेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी कर दिया है। कंपनियों से निर्देश में कहा गया है कि वे ओटीपी के जरिये मोबाइल नंबर लिंक करने की सुविधा प्रदान करें। इसके साथ ही आधार अथॉरिटी ये भी कहा कि इसके लिए कंपनियां अपनी वेबसाइट और ऐप पर पुख्ता इंतजाम करे या फिर वह IVRS की मदद से यह सुविधा दें।

अपने मोबाइल फोन को आधार से इस तरह करें लिंक

1. 14546 नंबर पर कॉल करने पर सबसे पहले आपसे आपकी नागरिकता के बारे में पूछा जाएगा। क्या आप भारतीय हैं या एनआरआई। आपको सही विकल्प चुनना होगा।

2. इसके बाद आप 1 दबाकर अपने फोन नंबर को आधार से लिंक करने को अनुमति देंगे।

3. अब आपको अपना आधार नंबर देना होगा और कन्फर्मेशन के लिए 1 दबाना होगा।

4. ऐसा करने के बाद आपके मोबाइल फोन पर एक OTP (वनटाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा।

5. अब आपको अपना फोन नंबर डालना होगा।

6. यहां पर आप टेलीकॉम ऑपरेटर को यूआईडीएआई के डेटा बेस से आपका नाम, फोटो और जन्म की तारीख का ब्योरा लेने को मंजूरी देंगे।

7. इसके बाद आईवीआर में आपके नंबर के आखिरी चार आंकड़ों को बताया जाएगा, ताकि यह पुष्टि हो सके कि आपने सही नंबर दिया है।

8. अगर आपका नंबर सही है, तो अब SMS के जरिए आए ओटीपी को इस्तेमाल करना है।

9. आधार-मोबाइल नंबर वैरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको 1 दबाना होगा।

10. अगर आपके पास कोई और नंबर भी है तो आप उसे भी 2 दबाकर लिंक कर सकते हैं। इसके बाद IVR सिस्टम के निर्देशों का पालन करना होगा। इस दौरान अपने दूसरे मोबाइल फोन को आसपास ही रखें, क्योंकि उस नंबर पर भी OTP आएगा।

Web Title: how to link aadhaar with your mobile number

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे