लाइव न्यूज़ :

Belarus election: छठी बार जीते अलेक्सांद्र लुकाशेंको, सड़क पर प्रदर्शन और आक्रोश,  26 वर्षों में सबसे बड़ी चुनौती, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 10, 2020 8:17 PM

Open in App
1 / 7
चुनाव के कारण पूरे बेलारूस में व्यापक प्रदर्शन हुए और प्रदर्शनकारियों पर हिंसक कार्रवाई की गई। लुकाशेंको बेलारूस के निरकुंश शासक हैं। देश के केंद्रीय चुनाव आयोग ने मतपत्रों की गिनती होने की सोमवार को घोषणा की। उसने यह भी कहा कि लुकाशेंको को 80.23 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए, जबकि उनकी मुख्य विपक्षी उम्मीदवार स्वेतलाना त्सिखानौकाया को सिर्फ 9.9 प्रतिशत वोट मिले।
2 / 7
चुनाव परिणामों की इस घोषणा के बाद तनाव बढ़ सकता है क्योंकि विपक्ष के समर्थकों का मानना है कि चुनाव में धांधली हुई है। रविवार रात हजारों की संख्या में लोगों ने बेलारूस की सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन किया। सौ से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया। समाचार एजेंसी एपी के एक पत्रकार की भी पुलिस ने पिटाई की। वह अस्पताल में इलाजरत हैं। 
3 / 7
विपक्षी समर्थकों ने कहा कि उनका मानना है कि चुनाव के परिणामों में धांधली की गई है। प्रदर्शनकारियों ने सोमवार की शाम को विरोध प्रदर्शन के लिए मिंस्क में एकत्र होने की योजना बनाई है। विपक्षी उम्मीदवार 37 वर्षीय श्वेतलाना त्सिकानुसकाया ने सोमवार को कहा, ‘‘हम इन परिणामों को नहीं मानते।’’ पूर्व शिक्षक एवं राजनीतिक नौसिखिया को 9.9 फीसदी वोट और 65 वर्षीय लुकाशेंको को 80.23 फीसदी वोट मिले।
4 / 7
त्सिकानुसकाया ने कहा कि उनकी टीम अपनी गिनती कर रही है। लुकाशेंको ने चुनाव को ‘‘एक उत्सव का मौका’’ बताया और विपक्ष पर इसे बर्बाद करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। रविवार के चुनाव के परिणाम को लेकर आक्रोश उत्पन्न करने वाले प्रदर्शनकारियों ने दंगा पुलिस का सामना किया। पुलिस उन्हें तितर-बितर करने के लिए तेजी से आगे बढ़ी। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया।
5 / 7
मानवाधिकार समूहों ने कहा कि एक व्यक्ति की मौत हो गई। हालांकि अधिकारियों ने इससे इनकार किया। साथ ही सैकड़ों प्रदर्शनकारी घायल हो गए। विस्ना मानवाधिकार समूह के अनुसार, 200 से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया।
6 / 7
गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि विरोध प्रदर्शनों के दौरान किसी की मौत नहीं हुई। उसने प्रदर्शनों के दौरान मौत होने की खबर को ‘‘पूर्ण रूप से फर्जी’’ बताया। अधिकारियों के मुताबिक, विरोध प्रदर्शन के दौरान 89 लोग घायल हुए, जिनमें 39 कानून प्रवर्तन अधिकारी शामिल हैं।
7 / 7
साथ ही करीब 3,000 लोगों को हिरासत में लिया गया। बेलारूस की जांच समिति ने बड़े पैमाने पर दंगों और पुलिस अधिकारियों के प्रति हिंसा की सोमवार को आपराधिक जांच शुरू की। यूरोपीय अधिकारियों ने रविवार को बेलारूस के अधिकारियों से लोकतंत्र के मानकों का पालन करने और लोगों के नागरिक अधिकारों का सम्मान करने का आग्रह किया।
टॅग्स :संयुक्त राष्ट्ररूसव्लादिमीर पुतिनचीनशी जिनपिंगअमेरिका
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वPakistan Election 2024: अमेरिका ने खोल दी पोल, 8 फरवरी को पाकिस्तान चुनाव में जमकर धांधली, किया उजागर

भारतब्लॉग: दुनिया के सबसे झगड़ालू पड़ोसी से कैसे निपटें?

विश्वHong Kong Passes New Law: नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित, असंतोष के स्वर को दबाने की हांगकांग सरकार की शक्ति बढ़ी, जानें बड़ी बातें

भारतLok Sabha Elections 2024: जानिए कौन हैं तरनजीत संधू, भाजपा में शामिल, यहां से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायली हवाई हमले में मारा गया हमास का टॉप कमांडर मारवान इस्सा, अमेरिका ने की पुष्टि

विश्व अधिक खबरें

विश्वभगोड़े दाऊद इब्राहिम का 'समधी' होना जावेद मियांदाद के लिए फक्र की बात, बोले- "दाऊद ने मुसलमानों के लिए बहुत कुछ किया है, वो 'वैसे' नहीं हैं"

विश्वNigeria Crime News: घरों पर हमला कर 100 लोगों को किया अगवा, 10 दिन पहले ही 300 स्कूली बच्चों को किया था अपहरण, क्या है मांग

विश्वPakistan Central Bank: लगातार छठी बार उधारी दर में कोई बदलाव नहीं, 22 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बरकरार, पाकिस्तान केंद्रीय बैंक ने करोड़ों लोगों को दिया झटका

विश्वBank of Japan: 17 वर्षों बाद दिया झटका, ब्याज दर को बढ़ाया, 2007 के बाद ऐसा पहली बार

विश्वलियोनेल मेसी हैमस्ट्रिंग चोट के कारण अमेरिका में अर्जेंटीना के मैत्री मैचों से बाहर हुए