Hong Kong Passes New Law: नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित, असंतोष के स्वर को दबाने की हांगकांग सरकार की शक्ति बढ़ी, जानें बड़ी बातें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 19, 2024 06:12 PM2024-03-19T18:12:38+5:302024-03-19T18:13:33+5:30

Hong Kong Passes New Law: हांगकांग के नेता जॉन ली द्वारा कानून को ‘पूरी गति से’ से आगे ले जाने की अपील के बाद एक समिति ने एक सप्ताह तक दैनिक बैठकें कीं।

Hong Kong passes new national security law that expands the government's power to crush dissent | Hong Kong Passes New Law: नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित, असंतोष के स्वर को दबाने की हांगकांग सरकार की शक्ति बढ़ी, जानें बड़ी बातें

file photo

Highlightsवित्तीय केंद्र में विपक्षी आवाजों को काफी हद तक खामोश कर दिया है।हांगकांग की विधान परिषद में चुनावी बदलाव के बाद चीन के प्रति निष्ठा रखने वालों का दबदबा है। विधायी परिषद ने विरोधी आवाज को दबाने वाले काननू को लागू करने की प्रक्रिया तेज कर दी है।

Hong Kong Passes New Law: हांगकांग की विधायिका ने मंगलवार को एक नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित किया जो सरकार को असहमति खत्म करने की अधिक शक्ति प्रदान करता है। इसे 2019 में लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों के कारण हुई व्यापक राजनीतिक कार्रवाई के नवीनतम कदम के रूप में देखा जा रहा है। विधायिका ने मंगलवार को एक विशेष सत्र के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सुरक्षा कानून पारित किया। यह चार साल पहले चीन द्वारा लागू एक ऐसे ही कानून से भी कठोर है, जिसने वित्तीय केंद्र में विपक्षी आवाजों को काफी हद तक खामोश कर दिया है।

हांगकांग की विधान परिषद में चुनावी बदलाव के बाद चीन के प्रति निष्ठा रखने वालों का दबदबा है। विधायी परिषद ने विरोधी आवाज को दबाने वाले काननू को लागू करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। आठ मार्च को विधेयक पेश किया गया था। हांगकांग के नेता जॉन ली द्वारा कानून को ‘पूरी गति से’ से आगे ले जाने की अपील के बाद एक समिति ने एक सप्ताह तक दैनिक बैठकें कीं।

कानून में कई प्रकार की उन कार्रवाइयों के लिए कठोर दंड का प्रावधान है जिन्हें अधिकारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा मानते हैं। इनमें सबसे गंभीर देशद्रोह और विद्रोह है। इनमें आजीवन कारावास तक की सजा भी शामिल है। देशद्रोही किताब या सामग्री रखने सहित छोटे अपराधों के लिए भी कई वर्षों की जेल हो सकती है।

कुछ प्रावधान दुनिया में कहीं भी किए गए कृत्यों के लिए आपराधिक मुकदमा चलाने की अनुमति देते हैं। आलोचकों ने चिंता जताई है कि नया कानून नागरिक स्वतंत्रता को और कमजोर कर देगा जिसे चीन ने तब 50 वर्षों तक संरक्षित करने का वादा किया था जब 1997 में पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश चीनी शासन में वापस आया था।

Web Title: Hong Kong passes new national security law that expands the government's power to crush dissent

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे