लाइव न्यूज़ :

नए संसद भवन से पीएम मोदी ने जारी किया 75 रुपए का विशेष सिक्का और स्मारक डाक टिकट

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: May 28, 2023 2:42 PM

Open in App
1 / 7
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर विशेष स्मारक डाक टिकट, 75 रुपये का सिक्का जारी किया। (फोटो: ANI)
2 / 7
नए भवन के सदन में अपने उद्बोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज 28 मई 2023 का यह दिन ऐसा ही शुभ अवसर है। देश आजादी के 75 वर्ष होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है। (फोटो: ANI)
3 / 7
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज सुबह ही संसद भवन परिसर में सर्व पंथ प्रार्थना हुई है। जिसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने नई संसद में अपना संबोधन में कहा कि-'मैं सभी देशवासियों को इस स्वर्णिम क्षण की बहुत बधाई देता हूं। यह सिर्फ भवन नहीं है यह 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। यह हमारे लोकतंत्र का मंदिर है।' (फोटो: ANI)
4 / 7
प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भारत आगे बढ़ता है तो विश्व आगे बढ़ता है। उन्होंने कहा, ‘‘नया संसद भवन योजना को यथार्थ से, नीति को निर्माण से और इच्छाशक्ति को क्रियाशक्ति से तथा संकल्प को सिद्धि से जोड़ने वाली अहम कड़ी साबित होगा। यह नया भवन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने का नया माध्यम बनेगा। यह नया भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा।’’ (फोटो: ANI)
5 / 7
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पुराने भवन में तकनीकी, बैठने की जगह, बीते दो दशकों में ये चर्चा हो रही थी कि देश को एक नए संसद भवन की आश्वयकता है। आने वाले समय में सीटों की संख्या बढ़ेगी, सांसदों की संख्या बढ़ेगी। वे लोग कहां बैठते। (फोटो: ANI)
6 / 7
पीएम मोदी ने कहा, संसद में आज पवित्र 'सेनगोल' स्थापित किया गया। चोल वंश में सेंगोल न्याय, सदाचार और सुशासन के प्रतीक थे। (फोटो: ANI)
7 / 7
मोदी ने कहा, ये संसद देश की समृद्ध देश की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती है। उसका उद्घोष करती है। यह सौभाग्य है कि सेंगोल की गरिमा लौटा सके। जो रुक जाता है उसका भाग्य भी रुक जाता है। इसलिए चलते रहो। (फोटो: ANI)
टॅग्स :नरेंद्र मोदीसंसदभारतीय संसद
Open in App

संबंधित खबरें

भारतUttarkashi Rescue Operation: पीएम ने सफल उत्तरकाशी बचाव अभियान की सराहना की, कहा- 'बहुत संतुष्टि की बात'

भारतAssembly Elections 2023: 5 राज्य में विधानसभा चुनाव, 40 सभा को पीएम मोदी ने किया संबोधित, मिजोरम में नहीं गए प्रधानमंत्री

भारतTelangana election: राहुल बोले- 'मेरे ऊपर 24 केस हैं, ओवैसी पर एक भी नहीं, क्योंकि वह PM मोदी की मदद करते हैं'

पूजा पाठPHOTOS: काशी में रौनक, लाखों दीयों से जगमगाए घाट, देखें तस्वीरें

भारतWATCH:"डर था कि कुछ ही समय में यह विशेष विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जायेगा", तेजस में उड़ान भरने के बाद पीएम मोदी पर टीएमसी नेता की विवादित टिप्पणी

भारत अधिक खबरें

भारतUttarkashi Tunnel Rescue: रेस्क्यू ऑपरेशन हुआ पूर्ण सफल, सिलक्यारा सुरंग से सभी मजदूरों को सुरक्षित निकाला गया बाहर

भारतबारिश के बाद सुधर गई दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा, हटाए गए GRAP 3 के तहत लगने वाले ये प्रतिबंध

भारतMadhya Pradesh:IAS वीरा राणा हो सकती हैं MP की नई मुख्य सचिव, ऐसा हुआ तो प्रदेश की दूसरी महिला CS होंगी, जल्द होगा निर्णय

भारतMP Assembly Election 2023: MP में बैलेट पेपर से छेड़छाड़ मामले में सियासत तेज, कमलनाथ ने अधिकारियों को याद दिलाई ये बात, BJP ने कांग्रेस को बताया कंफ्यूज

भारतBhopal: राजधानी में स्कूलों के समय में हुआ बदलाव ठंड के चलते लिया फैसला,अब इतने बजे से खुलेंगे विद्यालय