लाइव न्यूज़ :

मानसून में होने वाली बीमारियों का इलाज, ये 5 आसान उपाय इन्फेक्शन जैसे रोगों से करेंगे बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: July 25, 2022 9:26 PM

Open in App
1 / 5
मच्छरों के कारण फैलने वाली इस बीमारी में हर साल कई लाख लोग जान गवां देते हैं। मौसम के बदलने से इम्युनिटी पर असर होता है, जिससे फ्लू, सर्दी, बुखार, एलर्जी और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप चाहते हैं कि मानसून का मजा बरकरार रहे और सेहत भी दुरुस्त रहे, तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
2 / 5
खूब पानी पियें, खासकर उबला हुआ पानी पियें क्योंकि बारिश से होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए स्वच्छ पानी पीना महत्वपूर्ण है।
3 / 5
सोते समय फुल स्लीव शर्ट, पैंट और मोजे पहनें, शरीर पर मच्छरों से बचाने वाली क्रीम का प्रयोग करें, मानसून के दौरान कच्चे खाद्य पदार्थ खाने से बचें।
4 / 5
जब कभी भी मौसम बदले और गर्मी और लू के बाद इस तरह से ठंडी हो जाए जैसा कि आजकल मौसम बना हुआ है तो ऐसे में हमें सावधानी बरतनी चाहिए। इस तरह के मौसम में हमें जरा भी भींगना नहीं चाहिए।
5 / 5
अगर हम भींगने से बच जाते है तो इसके कारण हमारे बीमार पड़ने की आशंका भी कम हो जाती है। बदलते मौसम में हमें सादा और हल्का खाना चाहिए क्योंकि अगर आप मसालेदार और ज्यादा तेल वाले खाना खाएंगे तो हो सकता है कि ये आपको बीमार कर दे। इस मौसम में आप साफ सफाई का भी पूरा ध्यान रखें और अपने साथ अपने परिवार को किसी बीमारी या वायरस के संक्रमित होने से भी बचाएं।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेमानसून हेल्थ टिप्स हिंदीडाइट टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यGarlic health benefits: लहसुन की सिर्फ 2 कलियां खाने से मिलेंगे चमत्कारी फायदे, कई बीमारियों से लड़ने में है सक्षम

स्वास्थ्यहार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचने के लिए सुबह-सुबह करें ये 7 योगासन, दिल रहेगा स्वस्थ, देखें वीडियो

स्वास्थ्यशरीर में तेजी से खून बढ़ाने के लिए क्या खाएं? डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें

भारतआईसीयू को लेकर नए दिशा-निर्देशों का प्रभावी क्रियान्वयन हो

स्वास्थ्यDiwali 2023: दीपावली पर बच्चों की आंखों को ऐसे रखें सुरक्षित, अपनाएं ये आसान टिप्स

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBenefits Of Onion: सिर के झड़ते बालों को रोकिये, बनाइये बालों को स्वस्थ्य, घना और मजबूत बस एक प्याज से

स्वास्थ्यSBI-AIIMS New Delhi Smart Card: ‘एम्स-एसबीआई’ स्मार्ट भुगतान कार्ड की शुरुआत, नगदी रहित भुगतान का रास्ता साफ, जानिए कैसे करेगा काम

स्वास्थ्यकमजोरी या सुस्ती महसूस करते हैं तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में मिलेगा समस्या से छुटकारा

स्वास्थ्यYoga Tips: कैसे करें अनुलोम-विलोम, क्या है प्राणायाम करने का सही तरीका, कैसे मिलता है शरीर को फायदा, जानिए यहां

स्वास्थ्यHealth Tips: आंवले के 10 सेहतमंद फायदे, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद