हार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचने के लिए सुबह-सुबह करें ये 7 योगासन, दिल रहेगा स्वस्थ, देखें वीडियो

By संदीप दाहिमा | Published: January 10, 2024 06:35 PM2024-01-10T18:35:07+5:302024-01-10T18:35:07+5:30

Heart Attack: हार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचने के लिए सुबह-सुबह करें ये 7 योगासन, दिल रहेगा स्वस्थ

How to prevent heart attack and stroke 7 Yoga Poses to improve heart health see video | हार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचने के लिए सुबह-सुबह करें ये 7 योगासन, दिल रहेगा स्वस्थ, देखें वीडियो

हार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचने के लिए सुबह-सुबह करें ये 7 योगासन, दिल रहेगा स्वस्थ, देखें वीडियो

Highlightsदिल का दौरा, लक्षण और बचाव के उपायहार्ट अटैक से बचने के उपाय, 7 योगासन करें हार्ट रहेगा स्वस्थयोगा करने से हार्ट को होंगे ये फायदे, दिल को स्वस्थ की एक्सरसाइज

1) ताड़ासन
इससे फेफड़ों की क्षमता में सुधार होता है और उन्हें मजबूती मिलती है। यह गर्भावस्था के प्रारंभिक चरण के दौरान भी फायदेमंद है। ब्रीदिंग टेक्निक से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। 

2) त्रिकोणासन
इससे ना केवल ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है बल्कि ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है और कब्ज से भी राहत मिलती है। इसे गर्भावस्था में भी ट्राई किया जा सकता है।   

3) एकपद राजकपोतासन
इस आसन को करने से पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। यह रक्त के प्रवाह को तेज करता है और इस तरह आंतरिक अंगों को भी उत्तेजित करता है।

4) सर्वांगासन
इससे पूरे शरीर के कामकाज में सुधार होता है और यह श्वसन प्रणाली की कार्यप्रणाली को भी नियंत्रित करता है। यह ऑक्सीजन और रक्त की आपूर्ति बढ़ाकर रीढ़ की हड्डी का पोषण करता है।

5) उष्ट्रासन
वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बेहतर मुद्रा है। इससे ऑक्सीजन के परिसंचरण में मदद मिलती है और गर्भाशय में रक्त का प्रवाह बढ़ता है। सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी है।

6) शशांकासन
इससे शरीर के ऊपरी हिस्से को स्ट्रेच मिलता है और चिंता से राहत मिलती है। यह आपको शांत रखता है और शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है। 

7) मूर्धानासन
इससे हार्मोनल असंतुलन से राहत मिलती है और यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर आपके चेहरे पर ग्लो लाता है और आपको जवां रखता है। 

English summary :
How to prevent heart attack and stroke 7 Yoga Poses to improve heart health see video


Web Title: How to prevent heart attack and stroke 7 Yoga Poses to improve heart health see video

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे