Garlic health benefits: लहसुन की सिर्फ 2 कलियां खाने से मिलेंगे चमत्कारी फायदे, कई बीमारियों से लड़ने में है सक्षम

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 11, 2024 12:14 PM2024-02-11T12:14:51+5:302024-02-11T12:16:50+5:30

Garlic health benefits: लहसुन में फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी और बी 6 पाया जाता है। यह पुरुषों की शक्ति और स्थिरता बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है।

Garlic health benefits lahsun khane ke fayde kachha lahsun kaise khayen Male Fertility | Garlic health benefits: लहसुन की सिर्फ 2 कलियां खाने से मिलेंगे चमत्कारी फायदे, कई बीमारियों से लड़ने में है सक्षम

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsयह शरीर में ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करता है, जिससे हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम होता हैयह पुरुषों की शक्ति और स्थिरता बढ़ाने में भी मददगार हो सकता हैलहसुन की सिर्फ 2 कली फ्लू, सर्दी, जुकाम, खांसी से बचा सकती है

Garlic health benefits: लगभग हर घर की रसोई में लहसुन का इस्तेमाल जरूर होता है। यह व्यंजनों का स्वाद तो बढ़ाता ही है इसके साथ ही लहसुन के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर है और न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में रसोई का मुख्य भोजन है। लहसुन ने दुनिया भर में एक सुपरफूड के रूप में अपनी जगह बना ली है। 

खाद्य पदार्थों में शामिल किए जाने वाले घटक के अलावा, लहसुन का उपयोग औषधीय जड़ी बूटी के रूप में भी किया जाता है। यह औषधीय यौगिकों से भरपूर है और कई बीमारियों और स्थितियों को कम करने में सहायक है। इस लेख में हम आपको लहसुन के औषधीय गुणों के बारे में बताएंगे। आप ये भी जान पाएंगे कि बेहद आसानी से मिलने वाली ये चीज आपके लिए कितने काम की है।

1. इम्यूनिटी बूस्टर

लहसुन को एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है और इसमें पाए जाने वाले एलिसिन जैसे यौगिक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भूमिका निभाते हैं। इसलिए इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा हो सकता है।

2. सूजन कम करने में सहायक

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लहसुन शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है। पुरानी सूजन मधुमेह, हृदय की समस्याओं और गठिया जैसी कई स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ी हुई होती है। दर्द वाले जोड़ों और मांसपेशियों पर लहसुन का तेल मलने से फायदा होता है और उनमें सूजन कम हो जाती है। लहसुन के सूजन-रोधी गुण शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

3. पाचन में सहायक


लहसुन अच्छे पाचन तंत्र को सपोर्ट करने में मदद करता है। पके हुए लहसुन से ज्यादा कच्चे लहसुन का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है। साइंटिफिक वर्ल्ड जर्नल के एक अध्ययन के अनुसार, कच्चे लहसुन के ऑर्गनोसल्फर यौगिक पके हुए लहसुन की तुलना में अधिक आसानी से पच जाते हैं। आयुर्वेद भी लहसुन को पाचन के लिए मददगार मानता है।

4. कैंसर से लड़ता है

कुछ अध्ययनों से संकेत मिला है कि लहसुन में कैंसर-विरोधी गुण हो सकते हैं। यह कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करता है।

6. डिटॉक्स भी करता है

लहसुन हमारे शरीर की विषहरण (डिटॉक्स) प्रक्रियाओं का समर्थन करता है। इसमें मौजूद सल्फर यौगिकों की मात्रा विषहरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। लहसुन में सेलेनियम नामक खनिज होता है जो लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। इसमें लिवर एंजाइम को सक्रिय करने की क्षमता भी होती है जो आपके शरीर से प्राकृतिक रूप से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा लहसुन की सिर्फ 2 कली फ्लू, सर्दी, जुकाम, खांसी से बचा सकती है। यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करता है, जिससे हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम होता है, डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है। लहसुन में फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी और बी 6 पाया जाता है। यह पुरुषों की शक्ति और स्थिरता बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है। लहसुन में मौजूद यौगिक एलिसिन, पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में सहायक हो सकता है। यह हार्मोन शारीरिक शक्ति, ऊर्जा और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण होता है।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Garlic health benefits lahsun khane ke fayde kachha lahsun kaise khayen Male Fertility

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे