लाइव न्यूज़ :

Covid-19 vaccine: ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन संदेह में, जानिये WHO ने क्या कहा

By उस्मान | Published: December 01, 2020 10:36 AM

Open in App
1 / 5
दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. वायरस से बचाव के लिए टीके बनाने का काम तेजी से चल रहा है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कोरोना के खिलाफ कई टीकों पर शोध चल रहा है। इसमें ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका का टीका भी शामिल है.
2 / 5
लेकिन ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका कोरोना वायरस वैक्सीन के बारे में संदेह है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राएनेका कोरोना वायरस के टीके पर चिंता व्यक्त की है।
3 / 5
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर सर जॉन बेल ने सीएनबीसी को बताया कि वैज्ञानिकों को इस टीके के निष्कर्षों की घोषणा करने में समस्या है। समस्या यह है कि उनके पास पूरा डेटा नहीं है और लोग डेटा को ठीक से नहीं समझते हैं।
4 / 5
डब्ल्यूएचओ में टीकाकरण और जैविक के निदेशक केट ओ'ब्रायन ने भी इस पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने कहा कि प्रेस विज्ञप्ति में केवल सीमित जानकारी दी जा सकती है। टीका प्रतिरक्षा प्रणाली पर प्रतिक्रिया कैसे करता है, इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है.
5 / 5
डब्ल्यूएचओ के मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए एस्ट्राजेनेका के परीक्षण की संख्या बहुत कम है। टीके के लिए कम खुराक वाले परीक्षण में सिर्फ 3,000 से कम वालंटियर्स ने हिस्सा लिया।
टॅग्स :कोरोना वायरसवर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशनहेल्थ टिप्समेडिकल किट
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वChina Covid-19: विरोध प्रदर्शन का असर, प्रयोगशाला में लौटे वैज्ञानिक झांग योंगझेन, चीन कैसे कोविड-19 वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा!

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

विश्वChina Covid-19: धरना पर चीनी वैज्ञानिक झांग योंगझेन, आखिर कोविड वायरस से क्या है संबंध, जानें सबकुछ

स्वास्थ्यBenefits Of Chirata: करिये आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर चिरायता का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी सदा के लिए दूर, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्यSuperfood Sattu: बेहद फायदेमंद होता है सत्तू, गर्मी के मौसम में जरूर करें इसका सेवन, मिलेंगे कई फायदे

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यमहाराष्ट्र ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन दिवस विशेष: अस्थिरोग के निदान और जागरूकता का प्रयास

स्वास्थ्यकोविशील्ड से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बहुत कम! 10 लाख में से 7 लोगों के प्रभावित होने की संभावना, पूर्व आईसीएमआर वैज्ञानिक का दावा

स्वास्थ्य27 फीसदी वयस्क के साथ भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर

स्वास्थ्यएस्ट्राजेनेका ने माना- दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है कोविशील्ड, जम सकते हैं खून के थक्के

स्वास्थ्यअपनी जीवनशैली को बेहतर करने के लिए क्या लें?