Superfood Sattu: बेहद फायदेमंद होता है सत्तू, गर्मी के मौसम में जरूर करें इसका सेवन, मिलेंगे कई फायदे

By मनाली रस्तोगी | Published: April 29, 2024 02:19 PM2024-04-29T14:19:58+5:302024-04-29T14:20:19+5:30

चाहे एक ताज़ा पेय के रूप में आनंद लिया जाए, रोटी के लिए आटे में मिलाया जाए या सूप और करी में गाढ़ा करने वाले एजेंट के रूप में उपयोग किया जाए, सत्तू हर टुकड़े में बहुमुखी प्रतिभा और पोषण प्रदान करता है।

Know 5 benefits of Superfood Sattu | Superfood Sattu: बेहद फायदेमंद होता है सत्तू, गर्मी के मौसम में जरूर करें इसका सेवन, मिलेंगे कई फायदे

photo credit: social media

भारत के कई हिस्सों में सत्तू एक पारंपरिक भोजन के रूप में जाना जाता है। ये एक ऐसा सुपरफूड है, जिसके कई फायदे हैं। भुने हुए बेसन से बना यह साधारण घटक पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभों का एक शक्तिशाली पंच पैक करता है। इसमें मौजूद हाई प्रोटीन कंटेंट से लेकर इसके पाचन सहायता गुणों और वजन प्रबंधन लाभों तक, सत्तू हर किसी की रसोई में जगह पाने का हकदार है। 

चाहे एक ताज़ा पेय के रूप में आनंद लिया जाए, रोटी के लिए आटे में मिलाया जाए या सूप और करी में गाढ़ा करने वाले एजेंट के रूप में उपयोग किया जाए, सत्तू हर टुकड़े में बहुमुखी प्रतिभा और पोषण प्रदान करता है। आइए जानते हैं पांच कारण जिनके कारण सत्तू को अपने आहार में शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकता है।

प्रोटीन से भरपूर

सत्तू की सबसे खास विशेषताओं में से एक इसकी उच्च प्रोटीन सामग्री है। बेसन में प्राकृतिक रूप से प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो इसे शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। सत्तू की एक खुराक आपकी दैनिक प्रोटीन आवश्यकता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रदान कर सकती है, जिससे मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत में मदद मिलती है।

एनर्जी बूस्टर

सत्तू अपने जटिल कार्बोहाइड्रेट और फाइबर सामग्री के कारण ऊर्जा का एक शक्तिशाली स्रोत है। नियमित रूप से सत्तू का सेवन ऊर्जा की निरंतर रिहाई प्रदान कर सकता है, जिससे आप लंबे समय तक तृप्ति महसूस कर सकते हैं और ऊर्जा दुर्घटनाओं को रोक सकते हैं। चाहे आपको अपने वर्कआउट के लिए मिड-डे पिक-मी-अप या ईंधन की आवश्यकता हो, सत्तू आपको आवश्यक ऊर्जा प्रदान कर सकता है।

पाचन सहायता

बेसन अपने पाचन लाभों के लिए जाना जाता है, और सत्तू भी इसका अपवाद नहीं है। यह आहारीय फाइबर से भरपूर है, जो पाचन में सहायता करता है और आंत्र नियमितता को बढ़ावा देता है। सत्तू को अपने आहार में शामिल करने से कब्ज और सूजन जैसी पाचन समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे आपका पाचन तंत्र खुश और स्वस्थ रहता है।

घने पोषक तत्व

सत्तू सिर्फ प्रोटीन और फाइबर का स्रोत नहीं है; यह आवश्यक विटामिन और खनिजों से भी भरपूर है। इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और बी विटामिन होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने भोजन में सत्तू शामिल करना आपके पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने का एक आसान तरीका है कि आपको विटामिन और खनिज मिल रहे हैं जो आपके शरीर को पनपने के लिए चाहिए।

वेट मैनेजमेंट

यदि आप कुछ अतिरिक्त पाउंड कम करना चाहते हैं या स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहते हैं, तो सत्तू एक मूल्यवान सहयोगी हो सकता है। इसकी उच्च प्रोटीन और फाइबर सामग्री आपको तृप्त और संतुष्ट महसूस कराने में मदद करती है, लालसा को कम करती है और अधिक खाने से रोकती है।

इसके अतिरिक्त, सत्तू के कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स का मतलब है कि यह रक्त शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी का कारण नहीं बनेगा, जिससे यह उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाएगा जो अपना वजन देख रहे हैं या मधुमेह का प्रबंधन कर रहे हैं।

Web Title: Know 5 benefits of Superfood Sattu

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे