27 फीसदी वयस्क के साथ भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर

By रुस्तम राणा | Published: April 30, 2024 08:24 PM2024-04-30T20:24:07+5:302024-04-30T20:25:37+5:30

रिपोर्ट, जिसका शीर्षक 'तंबाकू नियंत्रण के लिए मानव-केंद्रित दृष्टिकोण' है, से पता चला है कि भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर है, जिसमें 27 प्रतिशत भारतीय वयस्क शामिल हैं। 

India Has The 2nd Largest Tobacco Using Population In The World With 27% Adult Users | 27 फीसदी वयस्क के साथ भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर

27 फीसदी वयस्क के साथ भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर

नई दिल्ली: ईटी एज के सहयोग से केपीएमजी एश्योरेंस एंड कंसल्टिंग सर्विसेज एलएलपी की हालिया रिपोर्ट, जिसका शीर्षक 'तंबाकू नियंत्रण के लिए मानव-केंद्रित दृष्टिकोण' है, से पता चला है कि भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर है, जिसमें 27 प्रतिशत भारतीय वयस्क शामिल हैं। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि तंबाकू नियंत्रण की दिशा में एक समग्र रोडमैप बनाना अनिवार्य और महत्वपूर्ण है जो तंबाकू से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए अंतर्निहित है। तम्बाकू उपयोगकर्ताओं को कम हानिकारक विकल्पों की एक विविध श्रृंखला की पेशकश करने से व्यक्ति को तम्बाकू छोड़ने की दिशा में मदद मिलेगी, जिससे 2060 तक तम्बाकू से संबंधित बीमारियों के कारण वैश्विक स्तर पर वार्षिक मौतों में 50 प्रतिशत की अनुमानित कमी आएगी।

भारत का तम्बाकू परिदृश्य

रिपोर्ट से पता चलता है कि 2019 में वैश्विक स्तर पर तंबाकू से संबंधित 7 मिलियन से अधिक मौतें हुईं और अकेले भारत में 1.35 मिलियन मौतें हुईं। रिपोर्ट के मुताबिक, 66 फीसदी उत्तरदाताओं ने 20-25 साल की उम्र के बीच तंबाकू का सेवन शुरू किया। 45 प्रतिशत उत्तरदाता विकल्पों के अभाव के कारण धूम्रपान या तंबाकू चबाना नहीं छोड़ पाते हैं। 

इसमें आगे दावा किया गया है कि कुल खपत वाले तंबाकू का केवल 8 प्रतिशत कानूनी रूप से उत्पादित सिगरेट से होता है, जबकि शेष 92 प्रतिशत खपत बीड़ी, चबाने वाले तंबाकू, खैनी जैसे सस्ते तंबाकू उत्पादों के रूप में होती है। सर्वेक्षण से पता चला कि तनाव, चिंता और भावनात्मक संकट जैसे मनोवैज्ञानिक कारक टियर I शहरों में तंबाकू के उपयोग के लिए प्रमुख प्रेरक कारक हैं।

तम्बाकू उपभोग की निरंतरता भारत-विशिष्ट नीतियों की आवश्यकता को रेखांकित करती है जो नियमों और विज्ञान पर आधारित हैं। भारत में विश्व स्तर पर निर्धारित तंबाकू नियंत्रण उपायों को लागू करने की कोशिश करते हुए, तंबाकू का उपयोग करने वाली एक बड़ी आर्थिक रूप से कमजोर आबादी की मदद करना एक ऐसी समस्या है जिसका भारतीय नीति निर्माताओं को लगातार सामना करना पड़ता है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत को दोहरी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, धूम्रपान और मौखिक तम्बाकू दोनों का उपयोग बड़े पैमाने पर हो रहा है।

Web Title: India Has The 2nd Largest Tobacco Using Population In The World With 27% Adult Users

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे