लाइव न्यूज़ :

नेचुरल ग्लो और बेदाग त्वचा पाने के लिए इन 10 हर्बल ब्यूटी टिप्स को अपनाएं, देखे Pics

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 30, 2019 5:05 PM

Open in App
1 / 11
नेचुरल ग्लो पाने के लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं। आप घर बैठे ही प्राकृतिक चीजों के उपयोग से नेचुरल ग्लो पा सकती हैं। आपके घर में मौजूद चेजेओं का इस्तेमाल करें और कुछ ही दिनों में निखरी त्वचा पाएं। यहां जानें 10 आसान हर्बल ब्यूटी टिप्स:
2 / 11
1) कच्चे दूध में नारियल का तेल मिलाकर कॉटन बाल की सहायता से इसे चेहरे पर लगाएं। 2 से 3 मिनट रखें और फिर चेहरा गुनगुने पानी से साफ कर लें। इस प्रोग से स्किन हाइड्रेट होकर मुलायम बनती है।
3 / 11
2) त्वचा मुरझाई हुई लगे तो खीरे के रस में नमक मिलाकर इससे चेहरे को स्क्रब करें। 2 से 3 मिनट मसाज करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस प्रयोग से त्वचा के एमृत कोशिकाओं का सफाया हो जाता है।
4 / 11
3) आटे में बादाम तेल की कुछ बूंदें और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। थोड़ा सूखने पर अपने हाथ गीले कर लें और गीले हाथों से इसे चेहरे से निकालें। ये प्रयोग आपको सॉफ्ट त्वचा देगा और फेशियल हेयर से भी छुटकारा दिलाएगा।
5 / 11
4) नींबू के रस में हल्दी मिलाकर लगाएं। चेहरे के कील, मुंहासे, धब्बे, सब निकल जाएंगे। नींबू में त्वचा को लाइट करने के गुण होते हैं और हल्दी इन्फ्लामेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है।
6 / 11
5) टमाटर को कद्दूकस कर लें। इसमें गुड़ का पाउडर और गुलाब जल मिला लें। एक तरह का स्क्रब तैयार हो जाएगा। इससे चेहरे की 3 से 4 मिनट स्क्रबिंग करें। इस प्रयोग से स्किन टोन लाइट होती है और नेचुरल ग्लो मिलता है।
7 / 11
6) चन्दन पाउडर में शहद और गुलाब जल मिलाकर एक फेस पैक तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। फेस वॉश करते ही आपको चेहरे पर गुलाबी ग्लो दिखने लगेगा।
8 / 11
7) अनार के जूद में खीरे का रस मिलाकर इसे कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं। चाहें तो आप इसे गर्दन पर भी लगा सकते हैं। लगाने के बाद 2 से 3 मिनट रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
9 / 11
8) टमाटर के रस में ग्लिसरीन और चन्दन का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर कॉटन बॉल की सहायता से लगाएं। कुछ देर रखें और फिर चेहरा धो लें। इसके एक ही इस्तेमाल में चमक दिखेगी।
10 / 11
9) मुल्तानी मिट्टी में एलोवेरा मिलाकर लगाने से कील, मुंहासों, दाग-धब्बों, टैनिंग, स्किन के मुरझाने और रूखी त्वचा से भी छुटकारा मिलता है। ये दो चीजों स्किन की कई सारी परेशानियों का अंत करती हैं।
11 / 11
10) अगर आपकी अत्यधिक ऑयली त्वचा है तो ग्रीन टी में एलोवेरा का जूस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। ये बाहर के ऑइल को तो दूर करेगा ही, साथ ही त्वचा के भीतर तक जाकर दुबारा ऑइल को आने से भी रोकेगा।
टॅग्स :स्किन केयरब्यूटी टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यSleep Disorder: नहीं आती अच्छी नींद! स्लीप डिसऑर्डर की है समस्या तो फॉलों करें ये टिप्स, नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक

स्वास्थ्यSummer Skin Care Tips: गर्मियों में भी चमकता रहेगा चेहरा, पुरुषों के लिए बड़े काम के हैं ये स्किन केयर टिप्स

स्वास्थ्यवर्कआउट के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए ये खाद्य पदार्थ, हो सकती है परेशानी, कसरत का फायदा भी नहीं होगा

स्वास्थ्यघूंट-घूंट करके 3 दिन पियें ये चीज, पेशाब के जरिये गलकर निकल जाएगी पथरी

स्वास्थ्यFoods for Healthy Brain: दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये सुपरफूड्स, नाश्ते और भोजन में शामिल करने से मिलेगा जबरदस्त लाभ

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीरिसर्च में खुलासा, सोने के सूक्ष्म कणों से त्वचा की कोशिकाओं को मिलती है ताकत, यूरोप शोधकर्ताओं ने की सिफारिश

फ़ैशन – ब्यूटीInternational Trade Fair 2023: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुर्वेद सौंदर्य उत्पादों की धूम, लोग कर रहे खरीदारी

फ़ैशन – ब्यूटीSkin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस त्योहारी सीजन दिखना है सबसे ज्यादा खूबसूरत तो फॉलो करें ये मेकअप टिप्स, दिखेंगी आकर्षक

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस दिवाली अपने लुक से मचाए तहलका, सूट हो या साड़ी इस तरह करें ड्रेप; बरपाएगी कहर