घूंट-घूंट करके 3 दिन पियें ये चीज, पेशाब के जरिये गलकर निकल जाएगी पथरी

By संदीप दाहिमा | Published: March 16, 2024 07:07 PM2024-03-16T19:07:08+5:302024-03-16T19:07:08+5:30

Kidney stones will pass out naturally with urine: पथरी के दर्द से परेशान हैं तो आप के लिए एक अच्छी खबर है। आप एक घरलू उपाय के जरिए भी किडनी की पथरी से छुटकारा पा सकते हैं।

Best Drink To Remove Kidneys Stones Naturally Dissolve Kidney stones will pass out naturally with urine | घूंट-घूंट करके 3 दिन पियें ये चीज, पेशाब के जरिये गलकर निकल जाएगी पथरी

घूंट-घूंट करके 3 दिन पियें ये चीज, पेशाब के जरिये गलकर निकल जाएगी पथरी

HighlightsRemove Kidneys Stones: किडनी की पथरी का इलाजपेशाब के जरिये गलकर निकल जाएगी पथरी

Best Drink To Remove Kidneys Stones Naturally: जिन खाने की चीजों में ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा होती हैं, वो यूरिन में मौजूद कैल्शियम से मिलकर पथरी बना देते हैं। अगर आप गुर्दे की पथरी के दर्द से परेशान हैं तो आप के लिए एक अच्छी खबर है। आप एक घरलू उपाय के जरिए भी किडनी की पथरी से छुटकारा पा सकते हैं। यह उपाय है हरी सब्जी तोरई।

किडनी की पथरी के लिए तोरई क्यों?

तोरई एक ऐसा सब्जी है जो पूरे बारह मास मिलती है। इसमें विटामिन सी, जिंक, आयरन, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, थायमिन, फॉस्फोरस और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा तोरई में संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी बहुत ही कम है जो वजन कम करने में सहायक होता हैं।

तोरई ब्लड और यूरिन दोनों में शुगर के लेवल को कम करने में सहायक है। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता हैं। तोरई का प्रयोग नेत्र रोग, पीलिया, संक्रमण, त्वचा रोग जैसे कई अन्य बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है।

किडनी की पथरी को निकालने के लिए ऐसे करें तोरई का इस्तेमाल

बहुत सारे लोगों को तोरई की सब्जी खाना बिल्कुल पसंद नहीं हैं। लेकिन तोरई खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। तोरई की बेल गाय के दूध या ठंडे पानी में घिसकर रोज सुबह के समय में 3 दिन तक पीने से पथरी गलकर खत्म होने लगती है।

इस बात का रखें ध्यान

यह सिर्फ एक घरेलू उपाय है। अगर आप किडनी की पथरी से पीड़ित हैं और इस उपाय को उपयोग करने के बावजूद आपको पथरी से छुटकारा नहीं मिल रहा है, तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। वैसे नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। 

English summary :
Best Drink To Remove Kidneys Stones Naturally Dissolve Kidney stones will pass out naturally with urine


Web Title: Best Drink To Remove Kidneys Stones Naturally Dissolve Kidney stones will pass out naturally with urine

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे