Skin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता

By अंजली चौहान | Published: November 21, 2023 02:01 PM2023-11-21T14:01:07+5:302023-11-21T14:01:30+5:30

बेजान त्वचा और बंद रोमछिद्र हर किसी के लिए दुःस्वप्न हैं, और शहर में प्रदूषण के उच्च स्तर के कारण, हमारी त्वचा के लिए और भी अधिक परेशानी होने वाली है।

Skin Care If you want to protect your skin from increasing air pollution then do this work the softness of the skin will remain | Skin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। प्रदूषित हवा त्वचा के लिए सांस लेना कठिन बना देती है, जिससे त्वचा में जलन, निर्जलीकरण हो जाता है और लालिमा जैसी मौजूदा स्थितियां बिगड़ जाती हैं।

इसके कारण हमारे चेहरे पर अलग-अलग तरह के परिणाम भी नजर आते हैं। हमारी स्किन समय से पहले बूढ़ी, बेजान, रूखी नजर आती है। ऐसे में अपनी त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। नियमित रूप से स्किन केयर करने से हमारी त्वचा स्वस्थ रहेगी जिससे हम लंबे समय तक जवां दिखेंगे।

1- हाइड्रेट रहें

हेल्दी स्किन के लिए खूब पानी पीना चाहिए। आप घर पर आंवला या तुलसी के पत्तों से डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा और आवश्यक एंटी-ऑक्सीडेंट देगा।

2- त्वचा की करें केयर 

अपने चेहरे और हाथ पर सुरक्षा की परतें बनाने के लिए सनस्क्रीन लगाएं या त्वचा देखभाल आहार (सीरम, या दैनिक मॉइस्चराइजर) का पालन करें क्योंकि यह त्वचा को यूवी प्रेरित क्षति से बचाता है और स्मॉग कणों को भी रोकता है और इन हानिकारक रसायनों को त्वचा में गहराई से प्रवेश करने से रोकता है। चेहरे को ठंडे पानी से धोएं, चेहरे से गंदगी हटाने के लिए नॉन-एक्सफोलिएटिंग फेसवॉश का इस्तेमाल करें।

3- फेस पैक का प्रयोग करें

आप कच्चे हरे पपीते का एक टुकड़ा भी ले सकते हैं और इसे अपनी त्वचा पर 20 सेकंड के लिए रगड़ सकते हैं। पपीते में मौजूद प्राकृतिक एंजाइम आपके चेहरे का कालापन दूर करने में मदद करते हैं। चॉकलेट फेस पैक प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से निपटने का एक शानदार तरीका है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह मुक्त कणों को दूर करता है, त्वचा को डिटॉक्सीफाई करता है और गहरा पोषण और स्वस्थ चमक प्रदान करता है।

4- ऑयल से करें त्वचा की मालिश

आप हफ्ते में एक बार बादाम या नारियल के तेल से अपनी त्वचा की मालिश करने के बाद भाप भी ले सकते हैं। कायाकल्प के संकेत के लिए, अपने गर्म भाप वाले पानी में लैवेंडर या संतरे के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। नहाने से पहले अपने आप को गर्म नारियल तेल की मालिश करें और फिर अपने आप को गर्म पानी से स्नान कराएं।

5- बाहर से आकर त्वचा करें साफ 

दही में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं। गहरी सफाई के लिए और प्रदूषकों से होने वाले नुकसान को दूर करने के लिए इसे चेहरे के क्षेत्र पर गोलाकार गति में लगाएं। दूध और गुलाब जल में कॉटन पैड डालकर घर पर ही एक तरह का मास्क तैयार करें और इसे भीगने दें और फिर ज़िप लॉक में डालकर फ्रिज में रख दें। इसे साफ चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट बाद हटा दें। आप हरी चाय या गुलाब जल के साथ बर्फ के टुकड़े भी जमा सकते हैं, इसमें खीरे का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर घुमाएं, इससे चेहरे को आराम मिलेगा और प्रदूषण से राहत मिलेगी।

6- अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

जैसा कि हमने पहले कहा, प्रदूषण के कारण त्वचा काली और बेजान हो जाती है। इसलिए त्वचा को पोषण देने के लिए मॉइस्चराइजर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। त्वचा को गहराई से पोषण देने के लिए सप्ताह में दो बार कोको बटर पेस्ट लगाएं। जैतून के तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है जो कोशिका पुनर्जनन को बढ़ावा देती है और क्षति को कम करने में मदद करती है।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Skin Care If you want to protect your skin from increasing air pollution then do this work the softness of the skin will remain

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे