Summer Skin Care Tips: गर्मियों में भी चमकता रहेगा चेहरा, पुरुषों के लिए बड़े काम के हैं ये स्किन केयर टिप्स

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 18, 2024 03:43 PM2024-03-18T15:43:34+5:302024-03-18T15:45:01+5:30

Tips For Men: गर्मियों में पुरुषों की त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। गर्मियों में चेहरे की देखभाल करने में मदद करने वाले कुछ टिप्स हम आपको बता रहे हैं जो पुरुषों के लिए बड़े काम की हैं।

Summer Skin Care Tips For Men garmiyon ms mard chehre ki dekhbhaal kaise karen | Summer Skin Care Tips: गर्मियों में भी चमकता रहेगा चेहरा, पुरुषों के लिए बड़े काम के हैं ये स्किन केयर टिप्स

(फाइल फोटो)

Highlightsअपने चेहरे को दिन में दो बार धोना आवश्यक होता हैधूप में बाहर निकलने से पहले सनक्रीम लगाएंसही प्रकार का आहार लेना आपके चेहरे की त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है

Summer Skin Care Tips For Men: गर्मियां आने ही वाली हैं। जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा वैसे-वैसे त्वचा की देखभाल में आने वाली चुनौतियां भी बढ़ेंगी। गर्मियों में पुरुषों की त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। गर्मियों में चेहरे की देखभाल करने में मदद करने वाले कुछ टिप्स हम आपको बता रहे हैं जो पुरुषों के लिए बड़े काम की हैं। इन युक्तियों पर गौर करें और अपनी त्वचा को गर्मियों के लिए तैयार करें।

संतुलित आहार

सही प्रकार का आहार लेना आपके चेहरे की त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है। आपको प्रोटीन, विटामिन, और आंतरिक तेलों की जरूरत होती है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

धूप से बचाव

गर्मियों में सूर्य के नुकसानकारी असरों से बचने के लिए धूप में बाहर निकलने से पहले सनक्रीम लगाएं। उचित SPF युक्त सन क्रीम उपयोग करें।

हाइड्रेशन

अपने शरीर हाइड्रेट रखने के लिए प्रचुर मात्रा में पानी पिएं और फलों और सब्जियों का सेवन करें जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं।

चेहरा धोना

अपने चेहरे को दिन में दो बार धोना आवश्यक होता है, सुबह और रात को। गर्मियों की उमस के कारण आपके चेहरे पर अतिरिक्त तेल और पसीना आ सकता है, जिससे रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासे हो सकते हैं। इससे निपटने के लिए फेशियल क्लीन्ज़र या फेश वॉश का प्रयोग करें। विटामिन सी की उचित मात्रा वाले फेस वॉश आपकी त्वचा का प्राकृतिक तेल छीने बिना गंदगी, तेल और अशुद्धियों को हटाने में मदद करेगा। इसके अलावा हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएटर का उपयोग करें, जो मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को चमकदार बनाता है।

मॉइस्चराइजर का उपयोग

गर्मियों की उमस के कारण आपके चेहरे की नमी समाप्त हो जाती है। नमी की रखरखाव के लिए हाइड्रेटेड मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। गर्मियों में एलोवेरा जेल का उपयोग करें, जो त्वचा को ठंडा और शीतलता प्रदान करता है।

नींद पूरी लें

त्वचा की ताजगी बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि आप पूरी नींद लें। नींद की कमी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती है। रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेने का प्रयास करें। इन उपायों का पालन करके आप अपने चेहरे की देखभाल कर सकते हैं और गर्मियों में भी स्वस्थ और चमकदार त्वचा को बनाए रख सकते हैं।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Summer Skin Care Tips For Men garmiyon ms mard chehre ki dekhbhaal kaise karen

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे