लाइव न्यूज़ :

Thomas Cup Final 2022: बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, पीएम मोदी ने की बात, विजेताओं ने कहा-धन्यवाद, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 15, 2022 7:55 PM

Thomas Cup Final 2022: भारत की पुरुष बैडमिंटन टीम ने रविवार को एकतरफा फाइनल में 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर पहली बार थॉमस कप का खिताब जीता। एतिहासिक प्रदर्शन से खेल के भारत का दर्जा भी बढ़ेगा।

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय टीम ने टूर्नामेंट के इतिहास का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।इससे पहले कभी फाइनल में नहीं पहुंचा था।मलेशिया और डेनमार्क जैसी मजबूत टीम को हराया।

Thomas Cup Final 2022: भारत की पुरुष बैडमिंटन टीम ने रविवार को बैंकॉक में एकतरफा फाइनल में 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर पहली बार थॉमस कप का खिताब जीतकर अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा दिया।

रविवार को थॉमस कप में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद विजेता खिलाड़ी लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय, चिराग शेट्टी और सात्विकसाईंराज रंकीरेड्डी ने पीएम नरेंद्र मोदी को 'उन्हें बेहतर करने के लिए प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने' के लिए धन्यवाद दिया।

थॉमस कप में भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम की पहली खिताबी जीत की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उन्होंने इतिहास रचा है और उनकी जीत कई उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। मोदी ने भारतीय बैडमिंटन टीम के सदस्यों के साथ बात भी की और उन्हें बधाई दी।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया! भारत के थॉमस कप जीतने से पूरा देश खुश है! हमारी सफल टीम को बधाई और भविष्य के टूर्नामेंट के लिए उन्हें शुभकामनाएं। यह जीत कई उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी।’’

टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत के लिए निर्देशित करने वाले कुछ खिलाड़ियों ने इसके तुरंत बाद अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर पीएम मोदी को उनसे बात करने और उन्हें आगे की सफलता के लिए प्रेरित करने के लिए धन्यवाद दिया। ऐतिहासिक जीत के नायकों में से एक किदांबी श्रीकांत ने पीएम मोदी को धन्यवाद देने के लिए अपने ट्विटर का सहारा लिया।

हमारे माननीय पीएम से बात करना मेरे लिए पूर्ण सम्मान की बात थी, जिन्होंने व्यक्तिगत रूप से हमारी युवा टीम को बधाई देने के लिए फोन किया था। हमें आपके आशीर्वाद और समर्थन की जरूरत है। चिराग शेट्टी और एचएस प्रणय ने भी पीएम मोदी को उनके प्रोत्साहन के शब्दों के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि उनकी ऐतिहासिक जीत के बारे में उनसे बात करना खुशी की बात है।

कोई भी भारतीय टीम इससे पहले अपने 70 से अधिक वर्षों के इतिहास में थॉमस और उबेर कप के फाइनल में नहीं पहुंची है। भारतीय पुरुष टीम में पहुंचे 1952, 1955 और 1979 में थॉमस कप के सेमीफाइनल में जबकि महिला टीम ने 2014 और 2016 में उबेर कप के शीर्ष चार में जगह बनाई।

अमिताभ बच्चन, तापसी पन्नू और एसएस राजामौली सहित अन्य फिल्म हस्तियों ने थॉमस कप का खिताब जीत कर इतिहास रचने वाली भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम के प्रदर्शन की सराहना करते हुए बधाई दी। विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत के अलावा सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दुनिया की आठवें नंबर की जोड़ी ने बैंकॉक में खेले गये फाइनल में 14 बार की चैम्पियन इंडोनेशिया को पटखनी देते हुए यादगार जीत दर्ज की।

जीत के तुरंत बाद, बच्चन ने टीम की प्रशंसा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘भारत! भारत !! भारत .. !! #थॉमस कप #टीम इंडिया  #गर्व।’’ बैडमिंटन फ्रेंचाइजी ‘पुणे 7 एसेस’ की मालिक पन्नू ने कहा, ‘‘ऐतिहासिक !!!! पहली बार फाइनल में पहुंचने के बाद भारत ने थॉमस कप जीता !!! खिलाड़ियों को सलाम।’’ दक्षिण के स्टार वेंकटेश दग्गुबाती ने जीत को "असाधारण" करार दिया।

उन्होंने लिखा, ‘‘भारतीय बैडमिंटन टीम को असाधारण जीत के लिए बधाई । थॉमस कप घर आ रहा है।’’ अनिल कपूर ने फाइनल की तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा, ‘‘यह अविश्वसनीय है। #टीम इंडिया को बधाई !! ऐतिहासिक क्षण।’’ "आरआरआर" के निर्देशक राजामौली ने भारतीय टीम के प्रयासों की सराहना करते हुए लिखा, ‘‘भारतीय #बैडमिंटन टीम द्वारा एक अविश्वसनीय उपलब्धि!

प्रतिष्ठित #थॉमस कप को घर लाने के लिए बधाई।’’ अभिनेता जावेद जाफरी इसकी तुलना 1983 क्रिकेट विश्व कप की जीत से करते हुए लिखा, ‘‘ "भारतीय बैडमिंटन ने आज इतिहास बना दिया है।  थॉमस कप की पहली जीत को वही करना चाहिए जो 1983 के विश्व कप की जीत ने भारतीय क्रिकेट के लिए किया था। आइए इन खिलाड़ियों को खुश करें जो प्रशंसा और प्रशंसकों के बड़े वर्ग से दूर रहते हैं। बधाई टीम इंडिया’’

टॅग्स :बैडमिंटनBadminton Association of Indiaलक्ष्य सेनकिदांबी श्रीकांतचिराग शेट्टीसात्विकसाईंराज रंकीरेड्डी
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलBadminton Asia Championships: पीवी सिंधू को मिली जीत, लक्ष्य सेन और श्रीकांत पहले दौर में हारे

अन्य खेलFrench Open 2024: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी ने 2024 सीज़न का पहला बीडब्ल्यूएफ खिताब जीता

अन्य खेलBadminton Asia Team Championships title 2024: भारतीय महिलाओं ने एशिया में तिरंगा लहराया, स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा, थाईलैंड को 3-2 से पराजित किया

अन्य खेलBadminton Asia Team Championships 2024: हमारी बेटी किसी से कम नहीं!, महिला टीम ने बैडमिंटन में रचा इतिहास, जापान को 3-2 से हराकर फाइनल में, थाइलैंड से टक्कर

अन्य खेलबैडमिंटन में भारत की स्टार जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बने विश्व नंबर 1

अन्य खेल अधिक खबरें

अन्य खेलNational Federation Cup: 1100 दिन बाद राष्ट्रीय फेडरेशन कप में जलवा बिखरेंगे चोपड़ा, पेरिस ओलंपिक से पहले भुवनेश्वर में दिखाएंगे जलवा, जानें शेयडूल

अन्य खेलParis 2024 Olympic Games: पेरिस ओलंपिक में दिखेगा जलवा, चार गुणा 400 मीटर रिले टीमों ने क्वालीफाई किया, भारतीय महिला और पुरुष ने किया धमाल

अन्य खेलLa Liga 2023-24: 36वीं बार ला लीगा का खिताब जीता रीयाल मैड्रिड, बार्सीलोना 73 अंक के साथ तीसरे स्थान पर, गिरोना 73 प्वाइंट के साथ दूसरे पायदान पर

अन्य खेलडोप टेस्ट के लिए नमूना देने से इनकार करने पर बजरंग पुनिया अस्थायी रूप से निलंबित, दी प्रतिक्रिया

अन्य खेलAsian Under-22 & Youth Boxing: टूर्नामेंट में 43 पदक पक्के, अंडर-22 टीम ने किया धमाल, यहां देखें लिस्ट