बैडमिंटन में भारत की स्टार जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बने विश्व नंबर 1

By रुस्तम राणा | Published: October 10, 2023 05:23 PM2023-10-10T17:23:16+5:302023-10-10T17:26:19+5:30

सात्विक और चिराग, जिन्होंने पिछले रविवार को हांगझू में एशियाई खेलों में भारत के लिए पहला बैडमिंटन स्वर्ण पदक जीता था, नवीनतम बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में दो स्थान ऊपर चढ़कर नंबर एक स्थान पर पहुंच गए।

Satwiksairaj Rankireddy and Chirag Shetty become world No. 1 | बैडमिंटन में भारत की स्टार जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बने विश्व नंबर 1

बैडमिंटन में भारत की स्टार जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बने विश्व नंबर 1

Highlightsसात्विक और चिराग ने हांगझू में एशियाई खेलों में भारत के लिए पहला बैडमिंटन स्वर्ण पदक जीतानवीनतम बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में दो स्थान ऊपर चढ़कर नंबर एक स्थान पर पहुंच गएविश्व नंबर एक रैंकिंग हासिल करने वाली पहली भारतीय युगल जोड़ी बनी

नई दिल्ली: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार जोड़ी मंगलवार को हांग्जो में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद प्रतिष्ठित विश्व नंबर एक रैंकिंग हासिल करने वाली पहली भारतीय युगल जोड़ी बन गई है। सात्विक और चिराग, जिन्होंने पिछले रविवार को हांगझू में एशियाई खेलों में भारत के लिए पहला बैडमिंटन स्वर्ण पदक जीता था, नवीनतम बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में दो स्थान ऊपर चढ़कर नंबर एक स्थान पर पहुंच गए।

इस प्रकार यह जोड़ी पूर्व विश्व नंबर खिलाड़ियों की विशिष्ट सूची में शामिल हो गई, जिनमें महान प्रकाश पादुकोण, साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत शामिल हैं। मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन और एशिया चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता सात्विक और चिराग ने रविवार को फाइनल में दक्षिण कोरिया के चोई सोलग्यू और किम वोन्हो को 21-18, 21-16 से हराकर अपनी झोली में एक और खिताब जोड़ लिया था।

सात्विक और चिराग, जिन्होंने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था, ने अप्रैल में दुबई में एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने से पहले, मार्च में स्विस ओपन में 2023 का अपना पहला खिताब जीता था। जून में इंडोनेशिया ओपन जीतकर यह जोड़ी बीडब्ल्यूएफ सुपर 1000 टूर्नामेंट जीतने वाली पहली भारतीय बनी। इसके बाद सात्विक-चिराग ने रैंकिंग सीढ़ी पर आगे बढ़ते रहने के लिए कोरिया ओपन सुपर 500 का खिताब हासिल किया।

अन्य भारतीयों में, पीवी सिंधु एशियाई खेलों में पदक से चूकने के बावजूद महिला एकल में दो पायदान चढ़कर 13वें स्थान पर पहुंच गईं, जबकि महाद्वीपीय शोपीस में 41 साल बाद पुरुष एकल पदक जीतने वाले एचएस प्रणय एक स्थान विश्व नं 8 पर फिसल गए। पुरुष टीम स्पर्धा में रजत पदक जीतने के प्रयास में अपनी भूमिका निभाने के लिए अपने दोनों मैच जीतने वाले लक्ष्य सेन भी एक स्थान गिरकर विश्व में 15वें नंबर पर आ गए। किदांबी श्रीकांत एक स्थान के फायदे से 20वें स्थान पर पहुंच गए।

Web Title: Satwiksairaj Rankireddy and Chirag Shetty become world No. 1

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे