लाइव न्यूज़ :

PM Kisan Yojana: 15वीं किस्त में इन किसानों को नहीं मिलेगी रकम, ये हैं वजह

By अंजली चौहान | Published: September 27, 2023 3:19 PM

पीएम किसान योजना 15वीं किस्त में कई किसानों को विभिन्न कारणों से समर्थन राशि नहीं मिल पाती है।

Open in App

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत देश के लाखों किसानों को लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत हो रही आर्थिक मदद से किसानों को काफी लाभ मिल रहा। योजना के तहत 14 किस्तें पहले ही वितरित की जा चुकी हैं, 15वीं किस्त के लिए इंतजार हो रहा है। हालांकि, खबर है कि 15वीं किस्त में लाभार्थी को लिस्ट में कटौती की जा रही है।

दरअसल, पीएम किसाम सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। ये रुपये किसानों को किश्तों में जारी किए जाते हैं। हर एक किस्त में किसानों को 2000 रुपये जारी किए। एक वर्ष में कुल तीन किश्तें मिलती हैं।

इन किसानों को 15वीं किश्त का फायदा नहीं मिलेगा

1- जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि का गलत तरीके से फायदा उठा रहे हैं उन्हें इस लिस्ट से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। इस प्रक्रिया से आगामी किस्त में कम लाभार्थी हो सकते हैं।

2- जिन किसानों ने अपना ईकेवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) पूरा नहीं किया है, वे भी खुद को सूची से बाहर पा सकते हैं। अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए इस चरण को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

3- भले ही आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हों लेकिन आपके आवेदन पत्र में त्रुटियाँ, जैसे लिंग, नाम, पता या खाता संख्या में गलतियाँ, किस्त प्रक्रिया को बाधित कर सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आपके विवरण सटीक और सही हो।

4- आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है और पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो अब और देरी न करें। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पीएम किसान योजना की वेबसाइट या नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाएं। ऐसा न करने पर भविष्य की किस्तें चुकाने से चूकना पड़ सकता है।

 अगर किसानों को किसी भी तरह की समस्या होती है तो उसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। सुनिश्चित करें कि आप पीएम किसान योजना के तहत अपने उचित लाभों को सुरक्षित करने और बिना किसी रुकावट के 15वीं किस्त प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें। आपकी वित्तीय भलाई मायने रखती है, और यह योजना आपके खेती के प्रयासों में आपकी सहायता करने के लिए बनाई गई है।

टॅग्स :FarmersभारतIndia
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: भारत अनेकता में एकता की समृद्ध विरासत का वाहक है

भारतLok Sabha Election 2024: पीएम मोदी ने एंकर अर्नब गोस्वामी को दिया इंटरव्यू, जानिए क्या कुछ कहा?

भारतMaldives controversy: "पीएम मोदी के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी से मालदीव सरकार का सरोकार नहीं, भविष्य में ऐसा नहीं होगा", विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा

भारतमणिशंकर अय्यर के विवादित बोल, कहा- "पाकिस्तान का सम्मान करें नहीं तो वो भारत पर परमाणु बम गिरा देंगे"

विश्वभारतीय चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों को अमेरिका ने किया खारिज, जानें क्या कहा

भारत अधिक खबरें

भारतअपने बेटे-बेटी और पिता के लिए मैदान में पसीना बहा रहे दिग्गज, चुनावी मैदान में प्रतिष्ठा दांव पर लगी

भारतअरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल से रिहा, सीधे पहुंचे सीएम आवास, कल का पूरा कार्यक्रम बताया

भारतBrij Bhushan Singh: डब्ल्यूएफआई के पूर्व प्रमुख बृजभूषण सिंह के खिलाफ आरोप तय, पांच महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का मामला, ये धाराएं लगीं

भारतDelhi excise policy case: सीएम अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत, दिल्ली आबकारी नीति केस में कब क्या-क्या हुआ, जानें 22 घटनाक्रम

भारतSupreme Court On Arvind Kejriwal: 'उन्हें पहले या बाद में गिरफ्तार किया जा सकता था' अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा