लाइव न्यूज़ :

Mother's Day Google Doodle: मदर्स डे पर गूगल ने बनाया खास डूडल, इसके जरिए ऐसे भेजें अपनी मां को शुभकामनाएं

By विनीत कुमार | Published: May 09, 2021 8:52 AM

Mother's Day 2021: मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस मौके पर गूगले ने भी एक खास डूडल बनाया है। ये एक तरह का डिजिटल कार्ड जिसे शेयर कर आप अपनी मां को शुभकामनाएं भेज सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देमदर्स डे पर गूगल का खास डूडल, डिजिटल पॉप-अप कार्ड के तौर पर है ये डूडल इस डूडल को सोशल मीडिया सहित ईमेल के जरिए शेयर मां को भेज सकते हैं शुभकामनाएं हर मई के दूसरे रविवार को दुनिया भर में मनाया जाता है मदर्स डे, अमेरिका से हुई थी शुरुआत

Mother's Day 2021: कोरोना संकट के बीच आज मदर्स डे भी दुनिया भर में मनाया जा रहा है। गूगल ने भी इस मौके पर बेहद खास डूडल बनाया है। इसके जरिए यूजर्स अपनी मां को शुभकामनाएं भेज सकते हैं। इस डूडल में दिलचस्प पॉप-अप कार्ड है। इसमें कई रंगों का इस्तेमाल है और कुल मिलाकर कहें तो ये इस मौके के लिए ये बेहद खास डिजिटल कार्ड है।

मदर्स डे के इस खास गूगल डूडल को ओलिविया ने बनाया है। इसका इस्तेमाल कर आप दुनिया के किसी भी कोने में डिजिटल तरीके से मदर्स डे की शुभकामनाएं भेज सकते हैं। इसके दाएं ओर कोने में शेयर का ऑप्शन भी है, जिसका इस्तेमाल कर आप इस डिजिटल कार्ड को फेसबुक, ट्विटर या ईमेल के जरिए शेयर कर सकते हैं।  

Mother's Day: कैसे हुई थी मदर्स डे की शुरुआत

मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस बार ये 9 मई को मनाया जा रहा है। मदर्स डे मनाने की शुरुआत अमेरिका में हुई थी। ऐना जार्विस नाम की एक महिला दरअसल साल के एक दिन को मां के नाम समर्पित करना चाहती थी। ऐसा इसलिए कि उसकी मां की ऐसी इच्छा थी।

जार्विस की मां का जब देहांत हो गया तो करीब तीन साल बाद 1908 में उन्होंने अपनी और दुनिया की सभी मां को समर्पित एक आयोजन रखा। ये आयोजन वेस्ट वर्जीनिया के सेंट एंड्रयू मेथोडिस्ट चर्च में रखा गया था। कहते हैं कि जार्विस खुद इस आयोजन में हालांकि नहीं पहुंची और वहां आए लोगों को एक टेलीग्राम संदेश भेजा। साथ ही पांच फूल भी भेजे।

जार्विस का अपनी मां के सम्मान में किया गया ये कार्यक्रम चर्चित हुआ। साथ ही धीरे-धीरे दुनिया भर में इस तरह मां को सम्मान देने का चलन लोकप्रिय होने लगा। बाद में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति वूड्रू विल्सन ने 1914 में मई के हर दूसरे रविवार को देश में मदर्स डे के तौर पर मनाने की घोषणा की। इसके बाद से ये और लोकप्रिय हुआ।

हालांकि मदर्स डे कुछ देशों में अलग-अलग दिनों पर मनाया जाता है। यूनाइडेट किंगडन में मार्च के चौथे रविवार को मदर्ज डे मनाने की परंपरा है। ऐसे ही ग्रीस में दो फरवरी को मदर्ड डे मनाया जाता है।

टॅग्स :मदर्स डेगूगल डूडल
Open in App

संबंधित खबरें

रिश्ते नातेMother's Day 2024: मां के लिए अब तक नहीं खरीद पाएं हैं कोई गिफ्ट, आखिरी समय में काम आएंगे ये 5 आईडिया

भारतGoogle Doodle: कौन थीं भारत की पहली महिला पहलवान हमीदा बानो? जानें उनके बारे में

भारतEarth Day 2024: पृथ्वी दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल, जानें इस बार क्या किया खास

भारतRepublic Day 2024: गूगल ने खास डूडल के साथ मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न, दिखाई परेड की झलक

भारतHappy New Year 2024: गूगल ने कुछ इस अंदाज में साल 2023 को किया अलविदा, नववर्ष की पूर्व संध्या पर बनाया खास डूडल

भारत अधिक खबरें

भारतअपने बेटे-बेटी और पिता के लिए मैदान में पसीना बहा रहे दिग्गज, चुनावी मैदान में प्रतिष्ठा दांव पर लगी

भारतअरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल से रिहा, सीधे पहुंचे सीएम आवास, कल का पूरा कार्यक्रम बताया

भारतBrij Bhushan Singh: डब्ल्यूएफआई के पूर्व प्रमुख बृजभूषण सिंह के खिलाफ आरोप तय, पांच महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का मामला, ये धाराएं लगीं

भारतDelhi excise policy case: सीएम अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत, दिल्ली आबकारी नीति केस में कब क्या-क्या हुआ, जानें 22 घटनाक्रम

भारतSupreme Court On Arvind Kejriwal: 'उन्हें पहले या बाद में गिरफ्तार किया जा सकता था' अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा