Earth Day 2024: पृथ्वी दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल, जानें इस बार क्या किया खास

By मनाली रस्तोगी | Published: April 22, 2024 06:59 AM2024-04-22T06:59:03+5:302024-04-22T07:05:21+5:30

हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में गूगल ने इस खास मौके पर एक डूडल बनाया है।

Earth Day 2024 Google Made Doodle On This Special Ocassion | Earth Day 2024: पृथ्वी दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल, जानें इस बार क्या किया खास

Photo Credit: Google

Highlightsपृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है।गूगल ने इस खास मौके पर एक डूडल बनाया है।गूगल ने डूडल में प्रदर्शित प्रत्येक छवि के लिए विस्तृत स्पष्टीकरण दिया है।

नई दिल्ली: हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में गूगल ने इस खास मौके पर एक डूडल बनाया है। इस बार डूडल में ग्रह के प्राकृतिक परिदृश्य और समृद्ध जैव विविधता को प्रदर्शित करने वाली हवाई तस्वीरें दिखाई गईं, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए इन आश्चर्यों को संरक्षित करने के महत्व पर जोर देती हैं। गूगल ने डूडल में प्रदर्शित प्रत्येक छवि के लिए विस्तृत स्पष्टीकरण प्रदान किया है।

जी: तुर्क और कैकोस द्वीप समूह। द्वीप महत्वपूर्ण जैव विविधता वाले क्षेत्रों का घर हैं, जहां संरक्षण प्रयासों का उद्देश्य चल रही पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करना है, जिसमें प्राकृतिक संसाधनों और चट्टानों की रक्षा करना और तुर्क और कैकोस द्वीप समूह रॉक इगुआना जैसी लुप्तप्राय प्रजातियों को बहाल करना शामिल है।

ओ: स्कॉर्पियन रीफ नेशनल पार्क, मेक्सिको। इसे अर्रेसिफ़े डी अलाक्रेन्स के नाम से भी जाना जाता है, यह मैक्सिको की दक्षिणी खाड़ी और यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व में सबसे बड़ी चट्टान है। समुद्री संरक्षित क्षेत्र जटिल मूंगा और कई लुप्तप्राय पक्षी और कछुए की प्रजातियों के लिए आश्रय स्थल के रूप में कार्य करता है।

ओ: वत्नाजोकुल राष्ट्रीय उद्यान, आइसलैंड। दशकों की वकालत के बाद 2008 में एक राष्ट्रीय उद्यान के रूप में स्थापित, यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल यूरोप के सबसे बड़े ग्लेशियर में और उसके आसपास के पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा करता है। ज्वालामुखी और हिमनदी बर्फ का मिश्रण दुर्लभ परिदृश्य और वनस्पतियों का निर्माण करता है।

जी: जाउ नेशनल पार्क, ब्राजील। इसे पार्के नैशनल डो जाउ के नाम से भी जाना जाता है, यह दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े वन भंडार और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल में से एक है। अमेजन वर्षावन के मध्य में स्थित, यह मार्गे, जगुआर, विशाल ऊदबिलाव और अमेज़ॅनियन मानेटी सहित प्रजातियों की एक विशाल श्रृंखला की रक्षा करता है।

एल: ग्रेट ग्रीन वॉल, नाइजीरिया। 2007 में शुरू की गई, अफ्रीकी संघ के नेतृत्व वाली यह पहल पूरे अफ्रीका में मरुस्थलीकरण से प्रभावित भूमि को बहाल कर रही है, स्थायी भूमि प्रबंधन प्रथाओं को लागू करते हुए पेड़ और अन्य वनस्पति लगा रही है। यह क्षेत्र के लोगों और समुदायों को बढ़े हुए आर्थिक अवसर, खाद्य सुरक्षा और जलवायु लचीलापन भी प्रदान करता है।

इ: पिलबारा द्वीप समूह नेचर रिजर्व, ऑस्ट्रेलिया। पिलबारा द्वीप नेचर रिज़र्व में से एक के पास स्थित, ऑस्ट्रेलिया में 20 प्रकृति रिज़र्वों में से एक जो नाजुक पारिस्थितिक तंत्र, तेजी से दुर्लभ प्राकृतिक आवासों और समुद्री कछुओं, शोरबर्ड्स और समुद्री पक्षियों की कई प्रजातियों सहित कई खतरनाक या लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा करने में मदद करता है।

Web Title: Earth Day 2024 Google Made Doodle On This Special Ocassion

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे