Republic Day 2024: गूगल ने खास डूडल के साथ मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न, दिखाई परेड की झलक

By अंजली चौहान | Published: January 26, 2024 08:28 AM2024-01-26T08:28:40+5:302024-01-26T08:29:57+5:30

Republic Day 2024: भारत के 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाते हुए, Google डूडल ने दशकों से चली आ रही परेडों को विभिन्न स्क्रीनों पर प्रदर्शित किया: एक श्वेत-श्याम टेलीविजन सेट, एक रंगीन टीवी और एक मोबाइल फोन।

Republic Day 2024 Google celebrated Republic Day with a special doodle showed a glimpse of the parade | Republic Day 2024: गूगल ने खास डूडल के साथ मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न, दिखाई परेड की झलक

Republic Day 2024: गूगल ने खास डूडल के साथ मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न, दिखाई परेड की झलक

Republic Day 2024: आज 26 जनवरी को भारत का 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। यह स्मरण दिलाता है कि कैसे इसी दिन 1950 में, भारत के संविधान को अपनाया गया था और राष्ट्र ने खुद को एक संप्रभु, लोकतांत्रिक और गणतंत्र राज्य घोषित किया था। इस खास दिन पर गूगल भी भारतीयों के जश्न में शामिल हुआ है और एक खास डूडल बनाया है।

गूगल ने अपने डूडल में ब्लैक एंड वाइड परेड की झलक दिखाई है। गूगल डूडल ने ने दशकों से चली आ रही परेडों को विभिन्न स्क्रीनों पर प्रदर्शित किया: एक श्वेत-श्याम टेलीविजन सेट, एक रंगीन टीवी और एक मोबाइल फोन। 

अतिथि कलाकार वृंदा जवेरी द्वारा चित्रित, यह गणतंत्र दिवस परेड को प्रदर्शित करता है जैसा कि इसे दशकों से विभिन्न स्क्रीनों पर देखा गया होगा।

1950 में इसी दिन, भारत ने संविधान को अपनाने के साथ खुद को एक संप्रभु, लोकतांत्रिक और गणतंत्र राज्य घोषित किया था। भारत ने 1947 में ब्रिटिश साम्राज्य से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की और इसके तुरंत बाद अपने संविधान का मसौदा तैयार करना शुरू कर दिया।

भारत की संविधान सभा को शासकीय दस्तावेज पर चर्चा करने, संशोधित करने और अनुमोदन करने में दो साल लग गए और जब इसे अपनाया गया, तो भारत सबसे लंबे संविधान वाला देश बन गया। इस दस्तावेज को अपनाने से लोकतंत्र का मार्ग प्रशस्त हुआ और भारतीय नागरिकों को अपने स्वयं के प्रतिनिधियों का चुनाव करने का अधिकार मिला।

बता दें कि राष्ट्रीय अवकाश मनाने के लिए देश भर में विभिन्न परेड होती हैं, जिनमें से सबसे बड़ी परेड नई दिल्ली के एक औपचारिक मार्ग, कर्तव्य पथ पर होती है।

शहीद सैनिकों के सम्मान में एक औपचारिक पुष्पांजलि के बाद, भारत के सशस्त्र बलों की रेजिमेंट और सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाली झांकियां सड़क पर मार्च करती हैं।

उत्सव के समापन के लिए, बीटिंग रिट्रीट समारोह 29 जनवरी की शाम को होता है। भारतीय राष्ट्रगान बजते ही केसरिया, सफेद और हरे रंग का भारतीय झंडा फहराया जाता है।

Web Title: Republic Day 2024 Google celebrated Republic Day with a special doodle showed a glimpse of the parade

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे