लाइव न्यूज़ :

कश्मीर में धूम मचा रहे हैं ट्यूलिप गार्डन, गंडोला और सरसों के खेत में पर्यटकों की भीड़

By सुरेश एस डुग्गर | Published: April 03, 2024 2:35 PM

अनंतनाग के ऐशमुकाम इलाके के निवासी लतीफ अहमद का कहना था कि पर्यटक सरसों की सुंदरता से प्रसन्न होते हैं, जिससे वे अपने वाहनों से बाहर आते हैं और सरसों में समय बिताते हैं।

Open in App

श्रीनगर: कश्मीरियों के लिए यह खुशी की बात कही जा सकती है कि कश्मीर की पहचान बन चुके ट्यूलिप गार्डन, गंडोला और सरसों के खेत धूम मचा रहे हैं। यह धूम कितनी है इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर 11 दिनों में 1.05 लाख पर्यटक ट्यूलिप गार्डन में खिलने वाले लाखों फूलों को निहार चुके हैं तो गुलमर्ग का गंडोला पिछले वित्तिय वर्ष में सरकार को 110 करोड़ की कमाई करवा चुका है और सरसों के खेतों में अब पर्यटकों की भीड़ नजर आ रही है।

पिछले 11 दिनों में, श्रीनगर में एशिया के दूसरे सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन में एक लाख से अधिक पर्यटकों की भीड़ देखी गई, जिसमें घरेलू और विदेशी दोनों पर्यटक शामिल थे। ट्यूलिप गार्डन इस साल 23 मार्च को आम जनता के लिए खोला गया था और पहले सप्ताह के दौरान इसमें पर्यटकों की अच्छी खासी आमद देखी गई।

उपलब्ध विवरण के अनुसार, खान मुदासिर द्वारा प्रबंधित उद्यान में इसके उद्घाटन के पहले पांच दिनों के भीतर आगंतुकों से अभूतपूर्व प्रतिक्रिया देखी गई, 23 मार्च से अब तक 105,861 पर्यटक आ चुके हैं। अधिकारी बताते थे कि इस वर्ष घरेलू और विदेशी पर्यटकों का मिश्रण देखा गया, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। जबकि पिछले वर्ष केवल लगभग 1,500 विदेशी पर्यटक आए थे, इस वर्ष अब तक कुल 415 विदेशी और 5,112 स्थानीय लोग उद्यान का दौरा कर चुके हैं।

अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय आगंतुकों की संख्या 100,334 का आंकड़ा पार कर गई है, जिससे इस साल ट्यूलिप गार्डन में आगंतुकों की कुल संख्या 105,861 तक पहुंच गई है। इसके अलावा, पिछले 11 दिनों के भीतर देश के विभिन्न हिस्सों से 100,334 पर्यटकों ने उद्यान का दौरा किया है। और दूसरी ओर गुलमर्ग गंडोला ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। 1998 में अपनी स्थापना के बाद पहली बार, इस प्रतिष्ठित हवाई ट्रामवे ने दस लाख से अधिक पर्यटकों और स्थानीय लोगों का स्वागत किया, जिससे 110 करोड़ का प्रभावशाली राजस्व प्राप्त हुआ।

अधिकारी गुलमर्ग गोंडोला में आगंतुकों की इस वृद्धि को पर्यटन के लिए उत्प्रेरक मानते हैं, जिससे घाटी के पर्यटन क्षेत्र में नई जान आ गई है। केबल कार रोमांच और सुंदरता का प्रतीक बन गई है, जो दूर-दूर से यात्रियों को इसके लुभावने दृश्यों और रोमांचकारी सवारी का अनुभव लेने के लिए आकर्षित करती है।

जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग ने एक्स पर खुलासा किया कि गुलमर्ग गंडोला नई ऊंचाइयों पर चढ़ गया! पहली बार, वित्त वर्ष 2023-24 में 1 मिलियन से अधिक पर्यटकों ने गुलमर्ग गंडोला केबल कार की सवारी की। राजस्व 110 करोड़ से अधिक पार। जम्मू-कश्मीर पर्यटन में अभूतपूर्व वृद्धि देखी जा रही है जो पिछले सभी आंकड़ों को पार कर रही है।

सिर्फ यही नहीं अब तो कश्मीर के सरसों के खेत भी धूम मचा रहे हैं क्योंकि वे अब नए टूरिस्ट स्पाट बन गए हैं। सरसों के खेत पूरी तरह से खिलने के साथ, सैकड़ों पर्यटक राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे इन खेतों में फुरसत के लिए, फोटोग्राफी के लिए और कश्मीर में बिताए पलों को उज्ज्वल यादों के लिए कैमरे में कैद करने के लिए आ रहे हैं। पीले और हरे फूलों वाले सुरम्य मैदान पिछले एक पखवाड़े से सैकड़ों पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं।

अवंतीपोरा के निवासी मोहम्मद अब्बास ने बताया कि रोजाना सैकड़ों पर्यटक अपने वाहन रोकते हैं और खेतों में कुछ समय बिताते हैं और तस्वीरें भी लेते हैं। जैसे पर्यटक डल झील, पहलगाम, गुलमर्ग, केसर के खेतों और अन्य पर्यटन स्थलों पर तस्वीरें खींचते हैं, वैसे ही पर्यटक सरसों के खेतों की सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। अनंतनाग के ऐशमुकाम इलाके के निवासी लतीफ अहमद का कहना था कि पर्यटक सरसों की सुंदरता से प्रसन्न होते हैं, जिससे वे अपने वाहनों से बाहर आते हैं और सरसों में समय बिताते हैं।

टॅग्स :जम्मू कश्मीरKashmir Tourism Development Corporation
Open in App

संबंधित खबरें

भारतIndian Air Force convoy attack: हजारों सैनिक और लड़ाकू हेलीकॉप्टर की मदद, घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज, सूचना दो और 20 लाख इनाम लो!

क्राइम अलर्टJammu Kashmir News: 10 लाख का इनामी आतंकी बासित डार तीन साथियों के साथ ढेर, सुरक्षा बलों पर हमलों सहित 18 से अधिक मामलों में शामिल

भारतसेना ने पुंछ हमले के संदिग्धों के स्केच जारी किए, 20 लाख का इनाम रखा, तलाशी अभियान जारी

भारतTej Pratap Yadav On Narendra Modi: 'पीएम मोदी के कारण जवान शहीद होते हैं', तेजप्रताप यादव का विवादित बयान

भारत...तो पाकिस्तान का परमाणु बम भारत पर गिरेगा! POK को लेकर ये क्या बोल गए फारूक अब्दुल्ला

भारत अधिक खबरें

भारतबलात्कार पीड़िता को प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए मजबूर किया गया, महिला आयोग ने किया चौंकाने वाला दावा

भारतBengaluru Traffic Advisory: नागवाड़ा फ्लाईओवर के पास सर्विस रोड बंद, 10 मई से चेक रूट डायवर्जन

भारतUttar Pradesh Lok Sabha Election 2024 Phase 4: 13 मई को 13 सीट पर मतदान, भाजपा पर पुराना प्रदर्शन दोहराने का दबाव!, नए खिलाड़ी को अखिलेश ने उतारा...

भारतPawan Singh Karakat Lok Sabha seat: पवन सिंह ने भरा पर्चा, खेल बिगाड़ने अक्षरा सिंह आएंगी मैदान में!, आखिर क्या है माजरा

भारतLok Sabha Elections 2024: पहले तीन चरणों के मतदान ने पीएम मोदी को बेचैन किया, शरद पवार ने कहा- भाषणों में खुलेआम मुस्लिम समुदाय का कर रहे जिक्र