लाइव न्यूज़ :

जम्‍मू कश्‍मीर: स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के लिए उल्‍टी गिनती शुरू, सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

By सुरेश एस डुग्गर | Published: August 14, 2023 10:55 AM

पाकिस्तान की सीमा से लगे जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर बार की तरह इस बार भी सुरक्षा के विशेष और पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

Open in App
ठळक मुद्देजम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर बार की तरह इस बार भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजामसुरक्षाधिकारी दावा कर रहे हैं कि इस बार स्‍वतंत्रता दिवस पर कोई आतंकी खतरा नहीं मंडरा रहा हैसेना, सीआरपीएफ, बीएसएफ व अन्य अर्धसैनिक बलों ने विभिन्न जगहों पर मोर्चों को संभाल लिया है

जम्‍मू: पाकिस्तान की सीमा से लगे जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस की सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। हालांकि सुरक्षाधिकारी दावा कर रहे हैं कि इस बार प्रदेश में स्‍वतंत्रता दिवस पर कोई आतंकी खतरा नहीं मंडरा रहा है पर बावजूद उनके इस दावे के कड़े सुरक्षा प्रबंध के कारण दहशत और तनाव का माहौल जरूर बना हुआ है।

सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी सुरक्षा के विशेष और पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। जम्मू संभाग में मौजूदा समय पुलिस के साथ सेना, सीआरपीएफ, बीएसएफ व अन्य अर्धसैनिक बलों ने भी विभिन्न जगहों पर मोर्चों को संभाल लिया है।

स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए सुरक्षाकर्मियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए है। संवेदनशील स्थलों पर विशेष नजर रखी जा रही है जहां खुफिया तंत्र भी अपना काम कर रहा है।

इसके अलावा सेना और सीमा सुरक्षा बल के जवानों अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी विशेष नजर बनाए हुए हैं। घुसपैठ की आशंका को देखते हुए अंतरराष्टीय सीमा पर नाइट वीजन कैमरों की मदद से नजर रखी जा रही है ताकि रात के अंधेरे का लाभ उठाते हुए आतंकी घुसपैठ न कर पाएं।

कश्‍मीर में श्रीनगर का बख्शी स्टेडियम पांच साल बाद जम्मू-कश्मीर के मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह की मेजबानी करेगा। इसे उत्साह और उमंग के साथ मनाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रविवार को फुल ड्रेस रिहर्सल भी हो गई। इसमें स्वतंत्रता सेनानियों ने भी हिस्सा लिया। पूरे कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस समारोहों की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है।

बख्शी स्टेडियम में समारोह में हिस्सा लेने के लिए इस बार कोई पास दिखाने की जरूरत भी नहीं होगी। अब तक समारोह में हिस्सा लेने वालों के लिए पास जारी होते थे। बख्शी स्टेडियम दशकों से जम्मू-कश्मीर के मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह की मेजबानी करता रहा है, लेकिन मरम्मत और नवीनीकरण के लिए 2018 में इसे बंद करना पड़ा था। इसके चलते पिछले पांच वर्षों से स्वतंत्रता दिवस की परेड सोनावर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित की जारी रही है।

सीमांत इलाकों में नाके लगा दिए गए हैं और वहां से आने जाने वालों से सुरक्षाकर्मी कड़ी पूछताछ व उनके पहचान पत्र देखने के बाद ही उन्हें आगे जाने की इजाजत दे रहे हैं। पुलिस ने सीमावर्ती क्षेत्रों में चेकिंग के दौरान लोगों से सहयोग मांगा है और उनसे किसी भी संदिग्ध गतिविधि या वस्तु की सूचना सुरक्षा एजेंसियों को देने को भी कहा गया है।

एडीजीपी विजय कुमार ने कहा कि श्रीनगर समेत कश्मीर में अन्य जगहों पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा ग्रिड स्थापित किया गया है। आयोजन स्थल की ड्रोन से निगरानी की जाएगी और विशेष उपकरणों के माध्यम से हवाई रेकी भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी स्वतंत्रता दिवस समारोहों के सुचारू संचालन के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं।

टॅग्स :स्वतंत्रता दिवसJammuजम्मू कश्मीरसीमा सुरक्षा बलBSFPolice
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेViral Video: बेंगलुरु मेट्रो में 'किस करते कपल' का वीडियो वायरल, सोशल मीडिया पर जमकर हुई बहस, दो पक्षों में बंटे लोग

क्राइम अलर्टSheopur Murder Case: एफडी में 30 लाख देख पुत्र को पैसे की भूख!, मां की हत्या की और शव को अपने घर के नहाने कक्ष में दफनाया

क्राइम अलर्टMuzaffarpur Police Pakistani spy: आईएसआई एजेंट ने युवक को हनी ट्रैप में फंसाया, भारत की गुप्त सूचनाएं पाकिस्तान भेजी, मुजफ्फरपुर से अरेस्ट, गुजरात पुलिस ले गई साथ

क्राइम अलर्टPalghar Maharashtra Viral Video: नशे में लड़कियों ने तोड़ी सारी हदें, पुलिसकर्मी को सुनाई गंदी-गंदी गालियां, पुलिस ने किया गिरफ्तार

क्राइम अलर्टGhaziabad Encounter POLICE: टाटा स्टील अधिकारी विनय त्यागी की हत्या, मुठभेड़ में गाजियाबाद पुलिस ने आरोपी दक्ष में मार गिराया, पुलिस उप निरीक्षक घायल

भारत अधिक खबरें

भारतArvind Kejriwal: आज हनुमान मंदिर जाएंगे अरविंद केजरीवाल, मीडिया को करेंगे संबोधित, करेंगे रोड शो

भारत"प्रधानमंत्री नहीं राजा हैं नरेंद्र मोदी": पीएम पर हमलावर हुए राहुल गांधी, कहा- "मैं उनसे डिबेट करने को तैयार, पर वो..."

भारतकरतारपुर साहिब को लेकर बोले जयशंकर- वहां जाने वाले भारतीयों से नहीं लिया जाना चाहिए कोई शुल्क

भारतब्लॉग: फिर एक बार आ अब लौट चलें...!

भारतThunderstorm Hits Delhi-NCR: दिल्ली में धूल भरी आंधी बनी आफत, वाहनों पर गिरा साइन बोर्ड; देखें भयावह वीडियो