लाइव न्यूज़ :

Bihar LS polls 2024: जमुई, गया, नवादा और औरंगाबाद सीट पर राजद और एनडीए में टक्कर, 19 अप्रैल को वोटिंग

By एस पी सिन्हा | Published: March 27, 2024 4:47 PM

Bihar LS polls 2024: एनडीए खेमे में पहले की चार सीटों में से दो भाजपा को मिली है, जबकि एक सीट जीतन राम मांझी और एक सीट चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) के हिस्से में गई है।

Open in App
ठळक मुद्देगया सीट से हम प्रमुख जीतन राम मांझी खुद चुनाव लड़ने को तैयार हैं।जमुई से चिराग पासवान ने इस बार अपने बहनोई अरुण भारती को टिकट दिया है।जमुई, औरंगाबाद, नवादा और गया की सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा।

Bihar LS polls 2024: बिहार में 40 लोकसभा चुनाव सीटों पर सियासी घमासान की तैयारी तेज हो गई है। राज्य में 7 चरणों में होने वाले मतदान में जिन 4 सीटों पर पहले फेज में मतदान होना होना है, वहां उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया गया है। पहले चरण के तहत जमुई, गया, नवादा और औरंगाबाद सीट पर मुकाबला होना है। महागठबंधन में सीटों को लेकर जारी माथापच्ची के बीच राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने सीट बंटवारे का इंतजार किए बिना ही पहले चरण की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। वहीं एनडीए खेमे में पहले की चार सीटों में से दो भाजपा को मिली है, जबकि एक सीट जीतन राम मांझी और एक सीट चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) के हिस्से में गई है। गया सीट से हम प्रमुख जीतन राम मांझी खुद चुनाव लड़ने को तैयार हैं।

वहीं, जमुई से चिराग पासवान ने इस बार अपने बहनोई अरुण भारती को टिकट दिया है। एनडीए ने चारों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। जमुई, औरंगाबाद, नवादा और गया की सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा। एनडीए के द्वारा और महागठबंधन की ओर से राजद के द्वारा इन सीटों पर उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारे जाने के बाद अब यह तय हो गया है कि पहले चरण में राजद और एनडीए उम्मीदवारों के बीच टक्कर होना है। राजद ने गया सीट पर कुमार सर्वजीत को उम्मीदवार बनाया है जो नीतीश सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

वहीं एनडीए की ओर से हम पार्टी के प्रत्याशी जीतन राम मांझी हैं। वर्ष 2004 में इस सीट से राजद के प्रत्याशी राजेश मांझी जीते थे। उसके बाद 2009 और 2014 में भाजपा के हरि मांझी तो 2019 के चुनाव में जदयू के विजय मांझी जीते थे। इस बार एनडीए के जीतन राम मांझी और महागठबंधन से राजद के कुमार सर्वजीत के बीच टक्कर होना है।

उसी तरह नवादा सीट पर 2004 में ही अंतिम बार राजद की जीत हुई थी। उसके बाद 2009 में भाजपा से भोला सिंह जीते तो वर्ष 2014 के चुनाव में भाजपा प्रत्याशी गिरिराज सिंह ने जीत दर्ज की थी। जबकि 2019 में लोजपा के प्रत्याशी रहे चंदन सिंह ने एनडीए के लिए जीत दर्ज की थी। इस बार भाजपा ने विवेक ठाकुर को तो राजद ने श्रवण कुशवाहा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

वहीं, जमुई लोकसभा सीट से लोजपा (रा) ने अरुण भारती को उम्मीदवार बनाया है। जबकि राजद ने अर्चना रविदास को अपना प्रत्याशी बनाया है। 2009 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई इस सीट पर जदयू उम्मीदवार भूदेव चौधरी जीते थे। उसके बाद 2014 और 2019 में चिराग पासवान यहां से जीतकर सांसद बने।

अब लोजपा (रा) और राजद के बीच इस बार टक्कर होगी। वहीं, औरंगाबाद लोकसभा सीट से राजद ने अभय कुशवाहा को मैदान में उतारा है। अभय कुशवाहा जदयू से राजद में आए हैं। 2004 के चुनाव में कांग्रेस के निखिल कुमार ने जीत दर्ज की थी। लेकिन 2009 के बाद से सुशील कुमार सिंह इस सीट पर चुनाव जीतते आए हैं।

पहले जदयू और फिर भाजपा उम्मीदवार बनकर वह चुनाव जीतने में कामयाब रहे हैं। इस बार भी भाजपा ने सुशील कुमार सिंह को ही मैदान में उतारा हैं। ऐसे में उनकी सीधी टक्कर राजद उम्मीदवार अभय कुशवाहा से होनी तय है। हालांकि निखिल कुमार इस सीट से चुनाव लड़ने का मन बनाए हुए हैं। लेकिन अब वक्त काफी कम बचा है और नामांकन की आखिरी तारीख 28 मार्च है। ऐसे में अब उनके मैदान में आने की संभावना नहीं के बराबर है।

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024लोकसभा चुनावजीतन राम मांझीआरजेडीजेडीयूनीतीश कुमारलालू प्रसाद यादवनरेंद्र मोदी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतUttar Pradesh Lok Sabha Election 2024 Phase 4: 13 मई को 13 सीट पर मतदान, भाजपा पर पुराना प्रदर्शन दोहराने का दबाव!, नए खिलाड़ी को अखिलेश ने उतारा...

भारतPawan Singh Karakat Lok Sabha seat: पवन सिंह ने भरा पर्चा, खेल बिगाड़ने अक्षरा सिंह आएंगी मैदान में!, आखिर क्या है माजरा

भारतLok Sabha Elections 2024: पहले तीन चरणों के मतदान ने पीएम मोदी को बेचैन किया, शरद पवार ने कहा- भाषणों में खुलेआम मुस्लिम समुदाय का कर रहे जिक्र

भारतRahul Gandhi On Narendra Modi: 'मोदी दोबारा पीएम नहीं बनेंगे', 55 सेकंड के वीडियो में बोले राहुल गांधी

भारतBihar LS polls 2024: राजद प्रमुख लालू यादव को हराने वाले रंजन ने फिर थामा लालटेन, कहा- प्रधानमंत्री मोदी के मुंह से म से मछली सुना, म से मटन सुना, लेकिन म से मणिपुर सुना क्या?

भारत अधिक खबरें

भारतBengaluru Traffic Advisory: नागवाड़ा फ्लाईओवर के पास सर्विस रोड बंद, 10 मई से चेक रूट डायवर्जन

भारतCalcutta High Court: 'महिलाओं को 'स्वीटी' या 'बेबी' बोलना यौन टिप्पणी नहीं', कलकत्ता हाईकोर्ट ने कहा

भारतChhattisgarh 10th 12th Result 2024: लड़कियों की बल्ले-बल्ले, 10वीं में सिमरन, 12वीं में महक अग्रवाल फर्स्ट

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: परिवार की पांचों सीट हारेगी सपा, नहीं खुलेगा खाता, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- क्या राममंदिर का निर्माण अनावश्यक हुआ!

भारतExcise Policy Case: सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ ईडी का एक्शन, 10 मई को चार्जशीट होगी दाखिल, 'किंगपिन' के रूप में नाम होगा दर्ज