लाइव न्यूज़ :

Bihar Caste Survey: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, बिहार जाति सर्वेक्षण विवरण को सार्वजनिक किया जाए

By रुस्तम राणा | Published: January 02, 2024 7:05 PM

जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ ने उन याचिकाकर्ताओं को कोई अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया, जिन्होंने जाति सर्वेक्षण और इस तरह की कवायद करने के बिहार सरकार के फैसले को बरकरार रखने वाले पटना हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती दी है।

Open in App
ठळक मुद्देजस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ ने उन याचिकाकर्ताओं को कोई अंतरिम राहत देने से इनकार कर दियाशीर्ष अदालत की पीठ ने कहा, "अंतरिम राहत का कोई सवाल ही नहीं है क्योंकि उनके (सरकार के) पक्ष में उच्च न्यायालय का आदेश हैयाचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता राजू रामचंद्रन ने कहा कि चूंकि सर्वेक्षण डेटा सामने आ गया है

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बिहार सरकार से जाति सर्वेक्षण डेटा का विवरण सार्वजनिक करने को कहा है ताकि पीड़ित लोग निष्कर्षों को चुनौती दे सकें। जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ ने उन याचिकाकर्ताओं को कोई अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया, जिन्होंने जाति सर्वेक्षण और इस तरह की कवायद करने के बिहार सरकार के फैसले को बरकरार रखने वाले पटना हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती दी है।

शीर्ष अदालत की पीठ ने कहा, "अंतरिम राहत का कोई सवाल ही नहीं है क्योंकि उनके (सरकार के) पक्ष में उच्च न्यायालय का आदेश है। अब जब डेटा सार्वजनिक डोमेन में डाल दिया गया है, तो दो-तीन पहलू बचे हैं। यह उच्च न्यायालय के फैसले और इस तरह के अभ्यास की वैधता को लेकर पहला कानूनी मुद्दा है।“

याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता राजू रामचंद्रन ने कहा कि चूंकि सर्वेक्षण डेटा सामने आ गया है, अधिकारियों ने इसे अंतरिम रूप से लागू करना शुरू कर दिया है और एससी, एसटी, अन्य पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए मौजूदा 50 प्रतिशत से कुल 75 प्रतिशत आरक्षण बढ़ा दिया है।

पीठ ने कहा कि इस मुद्दे पर विस्तार से सुनवाई की जरूरत है। पीठ ने रामचंद्रन से कहा, ''जहां तक आरक्षण बढ़ाने की बात है, आपको इसे पटना हाईकोर्ट के समक्ष चुनौती देनी होगी,'' जिन्होंने कहा कि इसे पहले ही हाईकोर्ट के समक्ष चुनौती दी जा चुकी है। रामचंद्रन ने कहा कि मुद्दा महत्वपूर्ण है, और चूंकि राज्य सरकार डेटा पर काम कर रही है, इसलिए मामले को अगले सप्ताह सूचीबद्ध किया जाना चाहिए ताकि याचिकाकर्ता अंतरिम राहत के लिए बहस कर सकें।

पीठ ने कहा, "कैसी अंतरिम राहत? उनके (बिहार सरकार के) पक्ष में उच्च न्यायालय का फैसला है।" बिहार सरकार की ओर से पेश वरिष्ठ वकील श्याम दीवान ने कहा कि ब्रेक-अप सहित डेटा को सार्वजनिक डोमेन में डाल दिया गया है और कोई भी इसे निर्दिष्ट वेबसाइट पर देख सकता है।

बिहार सरकार के आंकड़ों से पता चला कि ओबीसी और ईबीसी राज्य की आबादी का 63 प्रतिशत हिस्सा हैं। जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य की कुल जनसंख्या 13.07 करोड़ से कुछ अधिक थी, जिसमें से अत्यंत पिछड़ा वर्ग (36 प्रतिशत) सबसे बड़ा सामाजिक वर्ग था, इसके बाद अन्य पिछड़ा वर्ग 27.13 प्रतिशत था।

सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि यादव, ओबीसी समूह, जिससे उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव संबंधित हैं, जनसंख्या के मामले में सबसे बड़ी जाति है, जो कुल का 14.27 प्रतिशत है। राज्य की कुल आबादी में दलितों की हिस्सेदारी 19.65 प्रतिशत है, जिसमें अनुसूचित जनजाति के लगभग 22 लाख (1.68 प्रतिशत) लोग भी रहते हैं।

शीर्ष अदालत ने 7 अगस्त, 2023 को जाति सर्वेक्षण को हरी झंडी देने वाले उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। 

टॅग्स :सुप्रीम कोर्टजाति जनगणनाबिहारPatna High Court
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHemant Soren-Supreme Court: आपने महत्वपूर्ण तथ्यों को छिपाया, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से उच्चतम न्यायालय खफा!

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण के वोटिंग में दिग्गज राजनीतिक घरानों की साख लगी है दांव पर

भारतWeather News: भीषण गर्मी से घर से निकलना मुश्किल, गर्मी का सितम ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, कई शहर में तापमान 45 डिग्री से पार, बच के रहिए, जानें हालत

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

क्राइम अलर्टबिहार में व्यक्ति और उसकी नाबालिग 'पत्नी' की हिरासत में हुई मौत, आक्रोशित भीड़ ने फूंका थाना, जानें पूरा मामला

भारत अधिक खबरें

भारतब्लॉग: चुनावों में राष्ट्रपति कैसे करते रहे हैं मतदान?

भारतLok Sabha Elections 2024 Phase 6: ऑटो में मतदाता केंद्र पहुंचे ओडिशा बीजेडी अध्यक्ष वीके पांडियन, डाला वोट; देखें

भारतLok Sabha Polls 2024: काम नहीं कर रही EVM, इस मामले पर रिटर्निंग ऑफिसर से चर्चा करेंगे वोट डालने पहुंचे संबित पात्रा, देखें वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: मेनका गांधी से लेकर महबूबा मुफ्ती तक, आज होगा इन प्रमुख नेताओं की किस्मत का फैसला

भारतLok Sabha Elections 2024: PM मोदी ने वोटरों को दिया खास संदेश, कहा- "जब लोग जुड़े रहते हैं तो लोकतंत्र फलता-फूलता है"