लाइव न्यूज़ :

WHO ने मलेरिया के खिलाफ दूसरी वैक्सीन को दी मंजूरी, इन कंपनियों ने तैयार की दवा

By अंजली चौहान | Published: October 03, 2023 10:10 AM

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कुछ मच्छरों द्वारा मनुष्यों में फैलने वाली जानलेवा बीमारी को रोकने के लिए सोमवार को एक नई मलेरिया वैक्सीन, आर21/मैट्रिक्स-एम की सिफारिश की।

Open in App
ठळक मुद्देWHO ने नई मलेरिया वैक्सीन को मंजूरी दी R21/मैट्रिक्स-एम वैक्सीन WHO द्वारा अनुशंसित दूसरी मलेरिया वैक्सीन हैब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित R21/मैट्रिक्स-एम, 2024 के मध्य तक उपलब्ध हो जाएगा

नई दिल्ली: मलेरिया से लड़ने के लिए अब एक और वैक्सीन आ गई है जिसकी मदद से मलेरिया के प्रकोप से लोगों को बचाया जा सकेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मलेरिया को रोकने के लिए एक नई वैक्सीन को मंजूरी दी है।

सोमवार को डब्ल्यूएचओ ने मच्छरों द्वारा मनुष्यों में फैलने वाली जानलेवा बीमारी को रोकने के लिए एक नई मलेरिया वैक्सीन, आर21/मैट्रिक्स-एम की सिफारिश की। R21/मैट्रिक्स-एम वैक्सीन, RTS,S/AS01 वैक्सीन के बाद WHO द्वारा अनुशंसित दूसरी मलेरिया वैक्सीन है, जिसे 2021 में अनुशंसा प्राप्त हुई थी।

डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि दोनों टीके बच्चों में मलेरिया को रोकने में सुरक्षित और प्रभावी साबित हुए हैं और जब व्यापक रूप से लागू किया जाता है तो सार्वजनिक स्वास्थ्य पर उच्च प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी बयान में कहा गया कि आर21 को मलेरिया के रोकथाम में टीके की श्रेणी में शामिल करने के पीछे उद्देश्य है कि बच्चों को ज्यादा से ज्यादा इस बीमारी से सुरक्षित रखा जाए।

बयान में कहा गया कि आरटीएस, एस वैक्सीन की मांग आपूर्ति से कहीं अधिक है, इसलिए यह दूसरा टीका अधिक बच्चों को तेजी से बचाने और हमें मलेरिया मुक्त भविष्य के हमारे  लक्ष्य के करीब लाने के लिए एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त हथियार है। 

कब तक बाजारों में उपलब्ध होगी वैक्सीन?

गौरतलब है कि ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित R21/Matrix-M अगले साल 2024 के मध्य महीनों में उपलब्ध हो सकेगी। प्रत्येक खुराक की कीमत $2 से $4 के बीच होगी। R21/मैट्रिक्स-एम बड़े पैमाने पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित है और नोवावैक्स के मैट्रिक्स एम एडजुवेंट का उपयोग करता है।

रॉयटर्स के हवाले से टेड्रोस ने कहा, "डब्ल्यूएचओ अब प्रीक्वालिफिकेशन के लिए वैक्सीन की समीक्षा कर रहा है, जो डब्ल्यूएचओ की मंजूरी की मोहर है, और जीएवीआई (एक वैश्विक वैक्सीन गठबंधन) और यूनिसेफ को निर्माताओं से वैक्सीन खरीदने में सक्षम करेगा।"

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि डब्ल्यूएचओ की सिफारिश की प्रत्याशा में वह पहले ही 20 मिलियन से अधिक खुराक का उत्पादन कर चुका है।

उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा, ''मांग की आवश्यकताओं के अनुसार हम इसे बढ़ाएंगे।'' "हमें उम्मीद है कि 2024 के अंत तक, हमारी आपूर्ति सिस्टम में आने से मांग और आपूर्ति में शून्य बेमेल होगा।"

वैक्सीन जीएसके पीएलसी द्वारा शॉट आरटीएस, एस के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेगी, जिसे 2021 में संयुक्त राष्ट्र-एजेंसी द्वारा अनुशंसित किया गया था और ब्रांड मॉस्किरिक्स के तहत बेचा गया था।

मलेरिया से हर साल वैश्विक स्तर पर 600,000 से अधिक लोगों की मौत हो जाती है, जिनमें से अधिकांश अफ्रीका में बच्चे होते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कुछ मच्छरों द्वारा मनुष्यों में फैलने वाली जानलेवा बीमारी को रोकने के लिए सोमवार को एक नई मलेरिया वैक्सीन, आर21/मैट्रिक्स-एम की सिफारिश की।

टॅग्स :WHOWho-World-Health-OrganizationMedicines and HealthcareSerum Institute of India
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

भारतएस्ट्राजेनेका के 'टीके के दुष्प्रभाव' की स्वीकारोक्ति के बाद सीरम इंस्टीट्यूट पर छाया संकट, माता-पिता ने बेटी की 'कोविशील्ड से हुई' मौत पर दायर किया केस

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

स्वास्थ्यएस्ट्राजेनेका ने माना- दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है कोविशील्ड, जम सकते हैं खून के थक्के

स्वास्थ्यब्लॉग: वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं में गंभीर चुनौती बना मलेरिया

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी